PreviousNext

महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए होली पर करें ये उपाय

Publish Date:Wed, 08 Mar 2017 01:23 PM (IST) | Updated Date:Fri, 10 Mar 2017 09:57 AM (IST)
महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए होली पर करें ये उपायमहालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए होली पर करें ये उपाय
होली की रात देवी महालक्ष्मी सहित इष्ट देवी-देवताओं की विधिवत पूजा की जाती है। साथ ही, महालक्ष्मी मंत्र का जप करें।

 होली पर ये छोटा सा उपाय करने पर, किस्मत से जुड़ी हर परेशानी दूर हो सकती है। होली के त्योहार को तंत्र में बहुत खास माना गया है कहा जाता है कि इस दिन यदि कुछ आसान व छोटे उपाय कर लिए जाए तो किस्मत से जुड़ा हर दुर्भाग्य दूर किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं होली की रात किए जाने वाले एक ऐसे ही उपाय के बारे में...

हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा की रात में होलिका दहन किया जाता है। और इसके अगले दिन रंगों के साथ होली खेली जाती है। इस रात को पूजन कर्म और ज्योतिष के उपाय करने के लिए श्रेष्ठ माना गया है। होली की रात देवी महालक्ष्मी सहित इष्ट देवी-देवताओं की विधिवत पूजा की जाती है। साथ ही, महालक्ष्मी मंत्र का जप करें। मंत्र जप 108 बार या 1008 बार किया जा सकता है। मंत्र जप के लिए कमल के गट्टे की माला उपयोग करना चाहिए।
मंत्र: . ऊँ श्रीं महालक्ष्म्यै नम:।
- पूजन से पहले नहाकर व साफ वस्त्र पहनें। इसके बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें।
- महालक्ष्मी को कमल का फूल, चंदन, केसर, पीला वस्त्र, इत्र व मिठाई अर्पित करें।
- इसके बाद शांत एवं पवित्र स्थान पर कुश का आसन बिछाएं। कमल गट्टे की माला से मंत्र का जप करें। 
- होली के बाद हर शुक्रवार महालक्ष्मी का विशेष पूजन और इस मंत्र का जप करते रहना चाहिए।
 - होली के बाद हर शुक्रवार
महालक्ष्मी का विशेष पूजन और इस मंत्र का जप करते रहना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति विवाह योग्य है और कुंडली के दोषों के कारण कई प्रयासों के बाद भी विवाह नहीं हो पा रहा है तो होली पर यहां बताया जा रहा उपाय कर सकते हैं। इस उपाय से कुंडली के दोष शांत हो सकते हैं।
होली पर शिव मंदिर जाएं और अपने साथ पान का 1 साबूत पत्ता, 1 साबूत सुपारी एवं हल्दी की गांठ लेकर जाएं। पान के पत्ते पर सुपारी और हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद अपने घर लौट आएं। घर लौटते समय पीछे पलटकर न देखें।यही प्रयोग अगले दिन फिर करें। समय-समय पर शुभ मुहूर्त में यह उपाय करते रहना चाहिए। इस उपाय से शिवजी की कृपा प्राप्त होती है और विवाह में बाधा उत्पन्न करने वाले कुंडली के योग शांत हो सकते हैं।
 मंदिर में शिवलिंग के पास दीपक जलाएं। रात के समय शिवलिंग के पास दीपक जलाने से महादेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। जो भी व्यक्ति यह उपाय करता है उसकी कई परेशानियां समाप्त हो सकती हैं। सभी कार्यों में सफलता और पारिवारिक सुख की कामना के साथ होली की रात हनुमानजी की विशेष पूजा करनी चाहिए। इसके लिए होली की रात में स्नान आदि करके पवित्र हो जाएं। यदि आपकी सुविधा हो तो किसी हनुमान मंदिर जाएं या अपने घर पर ही हनुमानजी की प्रतिमा या चित्र के सामने बैठकर पूजन करें। पूजन में हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें। चोला चढ़ाएं। विधि-विधान से पूजन करें। हार-फूल, प्रसाद आदि चढ़ाएं। आरती करें। यदि प्रसाद के रूप में गुड़-चने चढ़ाएंगे तो यह श्रेष्ठ रहेगा। पूजन के बाद प्रसाद अन्य लोगों को वितरित कर देना चाहिए।यदि आप ये उपाय करने में असमर्थ हैं तो होली की रात आस्था के साथ हनुमान चालीसा का जप कर सकते हैं।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:the grace of Mahalakshmi follow these steps on Holi(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

इस बार ऐसे करें होली पूजन अतुल्य पुण्य की प्राप्ति होगी व सालभर नहीं होगी कोई परेशानीहोली का त्योहार मस्ती और रंग का पर्व है
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »