Move to Jagran APP

भगवान विष्णु से नफरत की वजह से पड़ा था इस जगह का नाम

विष्णुपुराण में एक राक्षस को भगवान विष्णु से की गई नफरत से जुड़ा प्रसंग मिलता है. जिससे उत्तरप्रदेश के हरदोई के नाम की कहानी पता चलती है.

By pratima jaiswalEdited By: Published: Thu, 10 Aug 2017 06:46 PM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 10:39 AM (IST)
भगवान विष्णु से नफरत की वजह से पड़ा था इस जगह का नाम
भगवान विष्णु से नफरत की वजह से पड़ा था इस जगह का नाम

कहते हैं नफरत का कोई पैमाना नहीं होता बल्कि नफरत करने वालों को भी इस बात का अंदाजा नहीं होता कि वो असल में नफरत करने में खुद को ही जला रहे हैं. ऐसा नहीं है कि कलियुग में ही नफरत इतनी बढ़ चुकी है बल्कि आदिकाल से ऐसा होता हुआ आ रहा है. नफरत की ऐसी ही कहानी मिलती है विष्णुपुराण में, जिसमें एक राक्षस को भगवान विष्णु से की गई नफरत से जुड़ा प्रसंग मिलता है. हिरयणकश्यप नाम का राक्षस. जिसका पुत्र था भक्त प्रह्लाद. वो अपने पुत्र से भी नफरत करता था जिसका कारण था वो भगवान विष्णु का भक्त था.

prime article banner


इस जगह का नाम रख दिया था ‘हरि-द्रोही’
घृणा की पराकाष्ठा की कल्पना इसी बात से की जाती है कि उसने भारत की एक जगह का नाम हरिद्रोही रख दिया था यानि जो भगवान विष्णु के खिलाफ हो. क्योंकि उस जगह पर सबसे ज्यादा हरिभक्त रहते थे. हिरयणकश्यप चाहता था कि पूरे राज्य से हरिभक्तों का वध कर दिया जाए या फिर उन्हें नास्तिक बना दिया जाए.

आज हरिद्रोही बन चुका है हरदोई
उत्तरप्रदेश में आज जिस जगह को हरदोई कहा जाता है उसे ही हरिद्रोही बना दिया गया था. बदलते समय के साथ हरिद्रोही का नाम हरदोई रख दिया गया.


इस वजह से चुना उस जगह को
ऐसा माना जाता है कि हिरयणकश्यप की दूसरी पत्नी विष्णुभक्त थी. वो हरदोई की ही रहने वाली थी. अपनी पहली संतान के जन्म के समय वो अपने मायके गई थी. वहां पर हरिनाम का ऐसा बोलबाला था कि उसका पुत्र प्रह्लाद भी विष्णुभक्त बन गया. इस वजह से हिरयणकश्यप चाहता था कि फिर से कोई उस जगह पर हरिभक्त जन्म न ले.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.