संबंध

इज़हार भी है ज़रूरी

Updated on: Fri, 14 Apr 2017 04:14 PM (IST)

रिश्ता चाहे कोई भी हो, उसकी मज़बूती के लिए दूसरों के सामने खुलकर अपनी भावनाओं का इज़हार भी करना चाहिए।और पढ़ें »

पहले से रखें पूरी तैयारी

Updated on: Thu, 23 Mar 2017 02:26 PM (IST)
        

बोर्ड एग्ज़ैम का नाम सुनकर स्टूडेंट्स को ही नहीं बल्कि पेरेंट्स को भी घबराहट होती है। इससे बचने का एकमात्र उपाय यही है कि नौंवी की परीक्षा खत्म होने बाद जैसे ही आपका बच्चा दसवीं में पहुंचे, योजनाबद्ध ढंग से उसकी तैयारी शुरू करवा दें।... और पढ़ें »

कोशिश से मिटेंगी दूरियां

Updated on: Thu, 23 Mar 2017 02:18 PM (IST)
        

आज की अति व्यस्त जीवनशैली में लोगों के पास अपने रिश्तेदारों से मिलने का समय नहीं होता, जिससे बच्चे भी आत्मकेंद्रित होते जा रहे हैं और उनका समाजीकरण सही ढंग से नहीं होता।और पढ़ें »

जब मांगनी पड़े आर्थिक मदद

Updated on: Wed, 22 Mar 2017 04:00 PM (IST)
        

रिश्तों में पैसे का लेन-देन मुश्किल होता है लेकिन अगर किसी से कभी आर्थिक मदद मांगनी पड़े या किसी को देनी पड़े तो कुछ व्यावहारिक बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि पैसा संबंधों में दरार की वजह न बने।... और पढ़ें »

...जो दिलों के नाते हैं

Updated on: Wed, 15 Feb 2017 04:33 PM (IST)
        

परिवार में रिश्ते निभाने की जि़म्मेदारी स्त्रियों के कंधों पर होती है लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि उन्हें नज़रअंदाज़ किया जा रहा है। ऐसे में यह ध्यान रखना ज़रूरी होता है कि वे मायके-ससुराल और दोस्तों के साथ रिश्ते में संतुलन बनाए रखें।... और पढ़ें »

रिश्तों के आईने में कैसा है अक्स

Updated on: Wed, 15 Feb 2017 03:55 PM (IST)
        

रिश्ता कोई भी हो, उसे परिपक्व सोच के साथ ही निभाया जा सकता है। दांपत्य जीवन की डिक्शनरी में सम्मान, भरोसा, समर्पण, समझौता और समझदारी जैसे शब्द बहुत महत्वपूर्ण हैं।और पढ़ें »

जब किया प्यार का इजहार

Updated on: Fri, 10 Feb 2017 04:44 PM (IST)
        

कहते हैं, प्यार की कोई जुबां नहीं होती। यह तो खामोशी से हवाओं में बहता रहता है। प्यार धर्म, जाति और सरहद की दीवारों के पार पनपता रहा है, कभी निगाहें तो कभी दिल की धड़कनें इसकी गवाह बनती रही हैं।... और पढ़ें »

प्यार हो रिश्ते का आधार

Updated on: Fri, 10 Feb 2017 03:01 PM (IST)
        

पति-पत्नी के रिश्ते में अगर प्यार और विश्वास न हो तो शादी टूटने के कगार पर पहुंच जाती है। एक ऐसे ही रिश्ते को कैसे बचाया गया, बता रही हैं मनोवैज्ञानिक सलाहकार विचित्रा दर्गन आनंद।और पढ़ें »

इन 1 आदतों से रहें दूर

Updated on: Thu, 02 Feb 2017 04:47 PM (IST)
        

आदतें बदलना थोड़ा मुश्किल ज़रूर है पर नामुमकिन नहीं। कुछ आदतें ऐसी होती हैं, जिनकी वजह से सामाजिक संबंध बिगडऩे का खतरा रहता है। इसलिए सचेत प्रयास से उन्हें बदलने की कोशिश करनी चाहिए।... और पढ़ें »

रश्ते संवारने की कला

Updated on: Wed, 25 Jan 2017 04:30 PM (IST)
        

कई बार ज़रा सी गलतफहमी से हमारे रिश्तों में दरार आ जाती है और वे पल भर में टूट जाते हैं। रिश्तों को संवारना बेहद मुश्किल है। इसके लिए समझदारी, सहनशीलता और धैर्य जरूरी है।और पढ़ें »

रिश्तों में होनी चाहिए समझदारी

Updated on: Mon, 23 Jan 2017 04:30 PM (IST)
        

किसी भी रिश्ते में एडजस्टमेंट एकतरफा नहीं होता।और पढ़ें »

बातचीत से ही हल होती हैं समस्याएं

Updated on: Mon, 23 Jan 2017 04:17 PM (IST)
        

भावनात्मक लगाव के साथ ही सेक्सुअल इंटीमेसी भी जरूरी है और कई बार अच्छे सेक्स संबंध भावनात्मक लगाव पैदा करने में सहायक होते हैं।और पढ़ें »

मन में चुभती शक की सुई- टूटते रिश्ते

Updated on: Mon, 16 Jan 2017 04:29 PM (IST)
        

पति-पत्नी का रिश्ता सबसे गहरा होता है लेकिन इस रिश्ते में उस वक्त दरार पड़ जाती है, जब दोनों में से किसी एक के मन में भी शक की फांस चुभ जाए।और पढ़ें »

थोड़ी दूरी है जरूरी

Updated on: Thu, 29 Dec 2016 01:09 PM (IST)
        

दोस्ती निभाना निश्चित रूप से अच्छी बात है लेकिन जब व्यक्ति के दांपत्य जीवन पर इसका नकारात्मक असर दिखाने लगे तो ऐसे दोस्तों से थोड़ी दूरी बनाए रखने में ही समझदारी है। और पढ़ें »

नफरत का जवाब प्यार

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 06:13 PM (IST)
        

जीवन में कभी न कभी हम पर नफरत हावी होती है। इसे जल्दी न खत्म किया जाए तो यह मरने-मारने पर भी उतारू हो जाती है। नफरत का जवाब नफरत से नहीं प्रेम से दें क्योंकि इसमें दुनिया के हर उलझे सवाल का जवाब है। एक कहानी, जो घृणा को प्रेम में बदलना सिखाती है।... और पढ़ें »

प्यार दोस्ती है

Updated on: Tue, 27 Dec 2016 07:07 PM (IST)
        

कहते हैं, दो अच्छे दोस्त परफेक्ट कपल साबित होते हैं। वे एक-दूसरे के सारे सीक्रेट्स जानते हैं और एक-दूसरे की अच्छी-बुरी बातों का उन्हें पता होता है। जब रिश्ते में कुछ छुपा न हो, आपस में प्यार और विश्वास हो तो वह परफेक्ट रिश्ता कहलाता है।... और पढ़ें »

यह भी देखें