संबंध

Distance in Relationship

थोड़ी दूरी है जरूरी

Updated on: Thu, 29 Dec 2016 01:09 PM (IST)

दोस्ती निभाना निश्चित रूप से अच्छी बात है लेकिन जब व्यक्ति के दांपत्य जीवन पर इसका नकारात्मक असर दिखाने लगे तो ऐसे दोस्तों से थोड़ी दूरी बनाए रखने में ही समझदारी है। और पढ़ें »

वो सर्दियां हैं याद

He missed winter

Updated on: Wed, 16 Nov 2016 11:53 AM (IST)
        

बिना किसी बॉलीवुड बैकग्राउंड के इंडस्ट्री में आईं मंजरी फडणीस को फिल्म 'जाने तू...या जाने न' से शोहरत मिली। ऐक्टिंग, सिंगिंग, डांसिंग और पेंटिंग जैसे कलात्मक क्षेत्रों में रुचि रखने वाली मंजरी की कई फिल्में रिलीज़ को तैयार हैं।... और पढ़ें »

शादी दो परिवारों का है मिलन

Marriage is the union of two families

Updated on: Tue, 15 Nov 2016 12:40 PM (IST)
        

जिंदगी एक सफर है। यह सफर तब और ख़ूबसूरत हो जाता है, जब कदम से कदम मिलाने वाला कोई ऐसा साथी हो, जो आपका दोस्त और रहनुमा हो, जो आपको हर दुख से उबार ले और आपके जीवन में खुशियों के रंग भर दे।... और पढ़ें »

एक मुहिम बुज़ुर्गों के लिए

A campaign for the elderly

Updated on: Fri, 11 Nov 2016 11:33 AM (IST)
        

हमारे आसपास कुछ ऐसे लोग होते हैं, जो बेबस और लाचार लोगों के उदास चेहरे पर मुस्कान वापस लाने की मुहिम में जुटे रहते हैं। आइए मिलते हैं मुंबई के मार्क डिसूज़ा से, जो अकेले रहने वाले बुज़ुर्गों के बीच दोपहर के भोजन के साथ ढेर सारी खुशियां भी बांटते हैं।... और पढ़ें »

जब हो छुट्टी की तैयारी

When preparing to leave

Updated on: Wed, 09 Nov 2016 12:34 PM (IST)
        

सर्दी का मौसम और छुट्टी का दौर... ऐसे में क्यों न भारत की किसी खास जगह को एक्सप्लोर किया जाए! बर्फीले पहाड़ों पर स्कीइंग की जाए या फिर इतिहास के पन्नों को टटोला जाए। एक बार डेस्टिनेशन डिसाइड हो जाए तो पूरी प्लैनिंग के साथ घूमने की तैयारी करें।... और पढ़ें »

बदल रहा है बहुत कुछ

Parenting Rule

Updated on: Fri, 14 Oct 2016 12:38 PM (IST)
        

समय के साथ समाज की ज़रूरतें बदल रही हैं, लिहाज़ा बच्चों की परवरिश के नियम भी अब पहले जैसे नहीं रह गए हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही नए पेरेंटिंग रूल्स के बारे में। और पढ़ें »

सहयोग से दूर हुई समस्या

Problem away From Support

Updated on: Wed, 12 Oct 2016 10:25 AM (IST)
        

अति व्यस्तता महानगरों में रहने वाले कामकाजी दंपतियों के आपसी रिश्ते को तनावपूर्ण बना रही है।ऐसी ही समस्या को कैसे सुलझाया गया, बता रही हैं मनोवैज्ञानिक सलाहकार विचित्रा दर्गन आनंद।और पढ़ें »

प्यार तो होना ही था

Love had to happen

Updated on: Mon, 10 Oct 2016 03:30 PM (IST)
        

किसी भी रिश्ते की नींव प्यार और विश्वास से पड़ती है। अगर रिश्ते में विश्वास न हो तो प्यार पनप ही नहीं सकता। इस प्यार के लिए पति-पत्नी दोनों को समानांतर कोशिश करनी पड़ती है। और पढ़ें »

दिमाग के पास है दिल की चाबी

Brain have a heart key

Updated on: Mon, 10 Oct 2016 02:45 PM (IST)
        

एक स्टडी में पाया गया है कि जिन स्त्रियों में इमोशनल इंटेलिजेंस ज्य़ादा होती है, उनके रिश्ते बेहतर होते हैं और उनकी सेक्स लाइफ भी अच्छी होती है। और पढ़ें »

आप तो ऐसे न थे

you were not such

Updated on: Tue, 06 Sep 2016 10:13 AM (IST)
        

शादी से क्या, क्यों और कितनी अपेक्षाएं रखें, यह सवाल खासा उलझा हुआ है। कई बार आदर्श इतने ऊंचे होते हैं कि दूसरा उन पर खरा नहीं उतर पाता। और पढ़ें »

एक रिश्ता साझेदारी का

A relationship of partnership

Updated on: Tue, 06 Sep 2016 10:04 AM (IST)
        

हर रिश्ते को मुकम्मल बनाने के लिए उसे थोड़ा वक्त देना पड़ता है। महाभारत के श्रीकृष्ण यानी नीतीश भारद्वाज और स्मिता ने भी रिश्ते को समय दिया, इसीलिए आज वे खुशहाल दंपती हैं। और पढ़ें »

हां-ना के बीच

Between yes-no

Updated on: Wed, 17 Aug 2016 01:16 PM (IST)
        

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए समान डिजायर्स का होना जरूरी है। कई बार ऐसा नहीं हो पाता और रिश्ता प्रभावित होने लगता है। यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है। और पढ़ें »

साथ से बनेगी बात

sath se banegi bat

Updated on: Fri, 12 Aug 2016 12:45 PM (IST)
        

बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए केवल उन्हें अनुशासित करना ही काफी नहीं है, बल्कि उनकी दिनचर्या को व्यवस्थित करते हुए उनके साथ क्वॉलिटी टाइम बिताना भी बेहद ज़रूरी है। और पढ़ें »

जब घर पर हो पति

When husband at home

Updated on: Fri, 12 Aug 2016 11:35 AM (IST)
        

अभी तक आपने घर पर काम करते हुए सिर्फ स्त्रियों को ही देखा होगा लेकिन अब जमाना बदल रहा है। अब तो आप पुरुषों को भी स्त्रियों की ही तरह घर पर काम करते देख सकते हैं और वह भी खुशी-खुशीऔर पढ़ें »

जांचे रिश्तों का रिपोर्ट कार्ड

Check relationships Report Card

Updated on: Wed, 10 Aug 2016 02:24 PM (IST)
        

बात दोस्ती की हो या प्यार की, मतभेद की हो या तकरार की, चुहलबाज़ी की हो या छेड़खानी की... इन सबके बारे में सोचने पर जो पहला चेहरा ज़हन में आता है, वह होता है भाई या बहन का। और पढ़ें »

जब छूट जाए मां का आंचल

when Mother to be far away from us

Updated on: Tue, 09 Aug 2016 02:48 PM (IST)
        

हर उम्र के साथ आपके जीवन में बदलाव आता है। आप जब टीनएज में कदम रखते हैं तो एक ऐसे हाथ की ज़रूरत होती है जो आपको हर कदम पर संभाल सके।और पढ़ें »

यह भी देखें