संबंध

you were not such

आप तो ऐसे न थे

Updated on: Tue, 06 Sep 2016 10:13 AM (IST)

शादी से क्या, क्यों और कितनी अपेक्षाएं रखें, यह सवाल खासा उलझा हुआ है। कई बार आदर्श इतने ऊंचे होते हैं कि दूसरा उन पर खरा नहीं उतर पाता। और पढ़ें »

जांचे रिश्तों का रिपोर्ट कार्ड

Check relationships Report Card

Updated on: Wed, 10 Aug 2016 02:24 PM (IST)
        

बात दोस्ती की हो या प्यार की, मतभेद की हो या तकरार की, चुहलबाज़ी की हो या छेड़खानी की... इन सबके बारे में सोचने पर जो पहला चेहरा ज़हन में आता है, वह होता है भाई या बहन का। और पढ़ें »

जब छूट जाए मां का आंचल

when Mother to be far away from us

Updated on: Tue, 09 Aug 2016 02:48 PM (IST)
        

हर उम्र के साथ आपके जीवन में बदलाव आता है। आप जब टीनएज में कदम रखते हैं तो एक ऐसे हाथ की ज़रूरत होती है जो आपको हर कदम पर संभाल सके।और पढ़ें »

उलझनें सखी की

Updated on: Tue, 05 Jul 2016 11:56 AM (IST)
        

कुछ विशेष स्थितियों में ऐसा हो सकता है पर यह बात पूरी तरह सही नहीं है। दरअसल कुछ लोग इसे मेनोपॉज़ल समस्याओं से जोड़कर देखते हैं। और पढ़ें »

मेरा न तुम्हारा वक्त है हमारा

not My not yours time is ours

Updated on: Tue, 05 Jul 2016 11:03 AM (IST)
        

जिस समाज में रिश्तों के लिए भी वक्त न हो,उसकी समस्याओं की कल्पना की जा सकती है।आज के ज्य़ादातर कपल्स इसी पीड़ा से जूझ रहे हैं।एक्सपर्ट के जरिये इस सवाल को समझने और सुलझाने की कोशिश।और पढ़ें »

हमारे बुज़ुर्ग दिल से युवा

Our elderly heart young

Updated on: Mon, 04 Jul 2016 12:11 PM (IST)
        

अगर हम सकारात्मक बदलाव की बात करें तो इस मामले में हमारे बुज़ुर्ग सबसे आगे हैं। अब वे न केवल नए ज़माने की ज़रूरतों को पहचानने लगे हैं, बल्कि उसी के अनुकूल खुद को भी ढाल रहे हैं। और पढ़ें »

क्या रिश्ते हैसियत से प्रभावित होते हैं?

relationships are affected by status?

Updated on: Sun, 03 Jul 2016 01:31 PM (IST)
        

सुख के सब साथी,दुख में न कोई। रिश्तों से जुड़ी यह पुरानी कहावत क्या आज के संदर्भ में भी सही साबित होती है?इस मुद्दे पर क्या सोचती हैं,दोनों पीढिय़ां,आइए जानें सखी के साथ। और पढ़ें »

बिगाडऩा आसान संवारना मुश्किल

Distort easy embellish difficult

Updated on: Sat, 02 Jul 2016 01:41 PM (IST)
        

कांच की तरह नाज़ुक होते हैं हमारे रिश्ते भी। ज़रा सी लापरवाही से टूटकर बिखर जाते हैं। अपनी खुशियों की खातिर इन्हें प्यार से संभालकर रखना बहुत ज़रूरी है। और पढ़ें »

बड़ा परिवार सुखी परिवार

Big Family Happy Family

Updated on: Sat, 02 Jul 2016 01:15 PM (IST)
        

संयुक्त परिवार अच्छा है या एकल, इस पर बहस होती रही है। हाल के कुछ वर्षों में यह कम हुआ लेकिन अब एक बार फिर लोग संयुक्त परिवारों की ओर जाने लगे हैं। एक नजर इस सामाजिक बदलाव पर।और पढ़ें »

रिश्तों की बदलती परिभाषा

definition of relationships is changing

Updated on: Sat, 02 Jul 2016 11:17 AM (IST)
        

समय के साथ लोगों की सोच बदल रही है।अब वे अपने रिश्तों के प्रति व्यावहारिक नज़रिया रखते हैं और छोटी-छोटी बातों पर तार्किक ढंग से सोचते हैं।सखी के साथ एक नज़र सामाजिक बदलाव पर ।और पढ़ें »

थैंक यू समय देने के लिए

Thank you for taking the time

Updated on: Mon, 27 Jun 2016 07:41 AM (IST)
        

भागती-दौड़ती लाइफ में हम परिवार के साथ समय बिताना भूल गए हैं।परिवार को क्वॉलिटी टाइम देना बहुत जरूरी है।क्योंकि जिंदगी में कितना भी आगे बढ़ जाएं,परिवार साथ रहेगा- तभी खुश रह सकेंगेऔर पढ़ें »

संतुलित हो हर रिश्ता

Every relationship is balanced

Updated on: Fri, 24 Jun 2016 06:07 PM (IST)
        

कुछ रिश्ते सिर्फ नाम के लिए अपने होते हैं तो कुछ वाकई दिल के करीब होते हैं। कभी-कभी संतुलन बनाने के बजाय किसी रिश्ते के लिए हम बाकियों को नकारने लगते हैं, जो कि गलत है।और पढ़ें »

ईर्ष्या के कांटों के बीच प्रेम के फूल

Flowers of Love in between Hooks of Jealousy

Updated on: Fri, 24 Jun 2016 04:48 PM (IST)
        

कामयाबी हासिल करने के लिए थोड़ी प्रतिस्पर्धा स्वाभाविक है लेकिन जब इंसान हमेशा इसी होड़ में लगा रहता है तो उसकी यह चाहत ईर्ष्या में बदल जाती है। और पढ़ें »

...ठहरती नहीं है जिंदगी

Rangantrang

Updated on: Tue, 07 Jun 2016 12:31 PM (IST)
        

रीढ़ की हड्डी पर पूरे शरीर का भार टिका है। इस पर किसी भी घातक चोट से व्यक्ति की गतिविधियां प्रभावित होती हैं, जिसमें सेक्स लाइफ भी शामिल है।और पढ़ें »

अदा पर उनकी फिदा हो गए

Humsafar Karan Mehra Nisha Rawal

Updated on: Fri, 27 May 2016 03:36 PM (IST)
        

करण और निशा का लव कनेक्शन भी ऊपर से ही जुड़ कर आया था, तभी तो पहली ही मुलाकात में वे एक-दूसरे के हो गए और उम्र भर के बंधन में बंध गए। और पढ़ें »

रिश्तों में न करें ये गलतियां

Are You Making These Mistakes?

Updated on: Tue, 03 May 2016 09:32 AM (IST)
        

दांपत्य में भावनात्मक जुड़ाव के साथ ही सेक्सुअल इंटीमेसी भी जरूरी है। सेक्स में असंतुष्टि से भी कई बार रिश्ते टूट जाते हैं। संकेतों से पहचानें कि कहां गलतियां हो रही हैं और उन्हें सुधारने की कोशिशें करें। ... और पढ़ें »

यह भी देखें