साथ में

Now grow the vegetables in your own garden

अब अपने गार्डन में उगाएं सब्जियां

Updated on: Wed, 11 Jan 2017 03:32 PM (IST)

घर पर उगी सब्जियां खाने का मजा ही कुछ और है। अगर आपके पास जगह कम है तो घर की छत पर ही सब्जियां उगा सकते हैं।और पढ़ें »

अब वो बात कहां

Bollywood nostalgia

Updated on: Thu, 29 Dec 2016 06:38 PM (IST)
        

अगर आप पुरानी फिल्मों के शौकीन हैं तो आपने भी नोटिस किया होगा कि पहले कुछ ऐसे खास संवाद या दृश्य होते थे, जो ज्य़ादातर फिल्मों में दोहराए जाते थे। आइए रूबरू होते हैं कुछ ऐसे ही फिल्मी डायलॉग्स और दृश्यों से, जो भले ही अब फिल्मों से गायब हो चुके हैं प... और पढ़ें »

कुछ कहते हैं सितारे

December Rashifal

Updated on: Thu, 29 Dec 2016 05:39 PM (IST)
        

झेन गुरु ओशो कहते हैं, मौन की महिमा अपार है। उससे ज़्यादा महिमावान कुछ और नहीं होता। जिसने उसे पा लिया, उसे जि़ंदगी में कुछ और पाने की ज़रूरत नहीं रह जाती।और पढ़ें »

संपादकीय

Editorial Sakhi magazine

Updated on: Thu, 29 Dec 2016 05:26 PM (IST)
        

हाल के वर्षों में शादी के तरीकों में कई बदलाव आए हैं लेकिन यह भी सच है कि कुछ परंपराएं कभी नहीं बदलतीं और इन्हीं से आती है विवाह में रौनक...।और पढ़ें »

जागरूक ग्राहक कहां गए?

Consumer law

Updated on: Thu, 29 Dec 2016 04:31 PM (IST)
        

कानूनों के बावजूद हमारे देश के उपभोक्ता बहुत जागरूक नहीं हैं। इसके अलावा शिकायत करने पर भी उन्हें जल्दी न्याय नहीं मिल पाता। ऐसा क्यों हो रहा है, इसका पता लगाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने एक समिति का गठन किया। इस बारे में बता रही हैं सुप्रीम कोर्ट क... और पढ़ें »

दुनिया इन दिनों

Duniya in dino

Updated on: Thu, 29 Dec 2016 03:49 PM (IST)
        

क्या आपने कभी हवा से बात करती हुई ट्रेन की सवारी की है? अगर नहीं तो जल्द ही आप इसका आनंद उठा सकेंगे। दुनिया में जिस तरह तेजी से नई-नई तकनीकें विकसित हो रही हैं, उसी श्रेणी में अब ट्र्रेन भी हवाई जहाज जितनी तेज गति से चलेगी।... और पढ़ें »

कविताएं पुस्‍तक समीक्षा

Poem Book review

Updated on: Thu, 29 Dec 2016 03:23 PM (IST)
        

सब कुछ बनना बंद गली का आखिरी मकान मत बनना, जहां सारी उम्मीदें दम तोड़ दें जहां सपने भी आकर संग छोड़ दें... और पढ़ें »

सुकून भरा साथ

Children Relationship With Grandparents

Updated on: Thu, 29 Dec 2016 01:18 PM (IST)
        

बच्चों की अच्छी परवरिश हर अभिभावक की पहली प्राथमिकता है लेकिन अति व्यस्तता इस कार्य में बाधक है। ऐसे में दादा-दादी की भूमिका बहुत अहमियत रखती है। उनके साथ बच्चे खुश और सुरक्षित महसूस करते हैं। इन दोनों पीढिय़ों के लिए एक-दूसरे का साथ क्यों ज़रूरी है, ... और पढ़ें »

स्‍टाइल में हम किसी से कम नहीं

Kids fashion and style

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 07:33 PM (IST)
        

फैशन की दुनिया में छोटे-बड़ों का कोई फर्क नहीं होता। यहां जैसे बड़ों के फैशन ट्रेंड पल-पल बदलते हैं, वैसे ही किड्स फैशन में भी बदलाव आते रहते हैं।और पढ़ें »

बदलाव का नाम है जिंदगी

Ajay Devgan

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 07:01 PM (IST)
        

फिल्म 'फूल और कांटे' से बॉलीवुड में एंट्री करने वाले ऐक्टर अजय देवगन को इस इंडस्ट्री में लगभग 25 वर्षों का अनुभव हासिल हो चुका है। वे 100 से अधिक हिंदी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं और एक अभिनेता होने के साथ ही सफल निर्माता व निर्देशक के तौर पर भी जा... और पढ़ें »

स्त्रियों को मिले पूरी आजादी

Womens freedom

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 06:54 PM (IST)
        

प्रिंस नरुला को ज्य़ादातर लोग बिग बॉस सीजन 9 के विनर के तौर पर जानते हैं। इससे पहले वह कई रीअलिटी शोज का हिस्सा रहे और विजेता भी बने। अभी एक टीवी धारावाहिक में काम कर रहे हैं। प्रिंस से 12 सवाल। ... और पढ़ें »

पहचानें अपनी कीमत

Adhyatm

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 05:48 PM (IST)
        

दूसरों की भावनाओं का सम्मान करना निश्चित रूप से बहुत अच्छी बात है लेकिन स्वयं को औरों से कमतर समझने की आदत व्यक्ति को नाकामी और निराशा के गर्त में धकेल देती है। इसलिए चाहे हमारे सामने कितनी ही मुश्किलें क्यों न आएं पर हमें हर हाल में हीन भावना से बचन... और पढ़ें »

सिया-राम के विवाह का उत्‍सव विवाह पंचमी

Vivaha Panchami

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 05:18 PM (IST)
        

भारतीय संस्कृति में सदा से ही सीता-राम के दांपत्य जीवन को आदर्श माना गया है। रामकथा के विभिन्न ग्रंथों के अनुसार मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का विवाह मार्गशीर्ष मास के शुक्लपक्ष की पंचमी को जनकपुर में संपन्न हुआ था।... और पढ़ें »

हमेशा सही नहीं होता फर्स्‍ट इंप्रेशन

First impression

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 05:06 PM (IST)
        

अकसर हम पहली ही मुलाकात में दूसरों को अच्छा या बुरा मानना शुरू कर देते हैं पर कई बार ऐसी धारणा पूरी तरह गलत साबित होती है। इसलिए किसी भी व्यक्ति को समझने के लिए खुद को थोड़ा वक्त देना ज़रूरी है। ... और पढ़ें »

कला और संगीत का संगम

Interior decoration

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 04:49 PM (IST)
        

दिल्ली की भीड़भाड़ से दूर महरौली के रिज एरिया में एक अपार्टमेंट की तीसरी मंजिल पर है जाने-माने फोटोग्राफर रघु राय का आशियाना। पत्नी गुरुमीत के साथ इसी शांत जगह पर रहते हैं वह। इस घर में प्रकृति बिखरी हुई है तो दुर्लभ कलाकृतियां भी हैं। इस घर की एक झल... और पढ़ें »

कामयाबी के 11 कारगर मंत्र

Tips for Success

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 04:38 PM (IST)
        

हम सब सफलता की ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं लेकिन कुछ लोग गलत योजनाओं के कारण इसमें पीछे रह जाते हैं। सखी बता रही है कुछ ऐसे तरीके जिससे आपको सही योजना बनाने में आसानी होगी और कामयाबी होगी आपके कदमों में। ... और पढ़ें »

यह भी देखें