Move to Jagran APP

सखी का सौन्दर्य

मेरी उम्र 30 साल है। मेरे चेहरे पर पिग्मेंटेशन (झांइयां) हो गई हैं। मैंने कई तरह के पैक आ$जमाए, लेकिन कोई $खास $फ$र्क न$जर नहीं आया। मुझे क्या करना चाहिए?

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 11:04 AM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 11:09 AM (IST)
सखी का सौन्दर्य

मेरी उम्र 30 साल है। मेरे चेहरे पर पिग्मेंटेशन (झांइयां) हो गई हैं। मैंने कई तरह के पैक आ$जमाए, लेकिन कोई $खास $फ$र्क न$जर नहीं आया। मुझे क्या करना चाहिए?

loksabha election banner

वृषाली, कानपुर

आपको किसी अच्छे पार्लर में जाकर स्किन ट्रीटमेंट करवाना चाहिए। इसके अलावा प्रभावित स्थान पर सप्ताह में तीन-चार बार खीरे का रस लगाएं। या फिर जौ के आटे में कच्चा दूध मिलाकर प्रतिदिन चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरा सा$फ पानी से धो लें। यह उपाय एक माह तक नियमित रूप से अपनाएं।

मेरी उम्र 37 वर्ष है। मेरी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं। इस कारण चेहरा अजीब लगता है। कोई घरेलू उपाय बताएं?

ज्योति राजेश, गा$िजयाबाद

आप सप्ताह में दो बार रात में सोने से पहले बादाम के तेल आंखों के आसपास हलके हाथों से मालिश करें। इसके अलावा खीरे/आलू के स्लाइस काट कर आंखों पर दस-पंंद्रह मिनट तक रखें। पर्याप्त नींद लें। दिनभर में 8-10 लीटर पानी पिएं। कई बार एनीमिया का शिकार होने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं। अपना हीमोग्लोबिन चेकअप कराएं और डॉक्टर से सलाह लें। अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। हरी पत्तेदार सब्$िजयां और ता$जे फलों का $खूब सेवन करें।

मेरी उम्र 34 वर्ष है। मेरी त्वचा अत्यधिक रूखी और बेजान है। चेहरे की त्वचा पर कसाव भी नहीं है। हाथ और पैरों की त्वचा तो ऐसी लगती है, जैसे सिकुड़ गई हो। अभी मेरी उम्र ज्यादा नहीं है। फिर ऐसा क्यों है?

प्रिया श्रीवास्तव, इलाहाबाद

आप सप्ताह में कम से कम दो बार बादाम के तेल से चेहरे और शरीर की मालिश करें। चेहरे पर मलाई का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। दिन में एक बार बादाम का तेल चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा हलके गुनगुने पानी से धो लें। रात में अच्छी कंपनी की नाइट क्रीम चेहरे पर लगाएं। सुबह नहाने के बाद चेहरे और शरीर पर मॉयस्चराइज़र लगाएं।

मेरी उम्र 28 वर्ष है। चेहरे पर मुंहासे हो गए हैं। इनकी वजह से पूरा चेहरा धब्बेदार हो गया है। उचित समाधान बताएं?

सरला, लखनऊ

चेहरे पर मुंहासे होने के मुख्य तीन कारण हो सकते हैं- हॉर्मोनल समस्या, त्वचा का तैलीय होना और किसी दवा का रिएक्शन। अगर त्वचा तैलीय है तो दिन में दो बार ऑयल फ्री क्लीं$जर से चेहरा सा$फ करें। अगर बालों में रूसी है तो उसका उपचार कराएं। बालों में शैंपू करते समय चेहरे पर शैंपू का गंदा पानी न आने दें।

घरेलू उपचार में एक-एक चम्मच पुदीना व तुलसी पाउडर, एक चम्मच मुलतानी मिटï्टी, आधा चम्मच चंदन पाउडर के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर 5-10 मिनट तक लगाएं। ऐसा ह$फ्ते में दो बार करें। अधिक तेल, मिर्च-मसालेयुक्त ची$जों से दूर रहें। तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें। बार-बार चेहरे को गंदे हाथों से न छुएं, न ही पोछें। जल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

मैं 19 साल की स्टूडेंट हूं। मेरे हाथों के ना$खून बहुत कम$जोर हैं। बहुत जल्दी ही टूट जाते हैं। कोई उपाय बताएं?

विदिशा चौधरी, ग्रेटर नोएडा

आप खाना खाने के बाद ना$खूनों को नेल ब्रश से अच्छी तरह से सा$फ करें। रात में सोने से पहले जैतून या बादाम के तेल से या फिर अरोमा मैजिक की क्यूटिकल क्रीम से पंद्रह-बीस मिनट के लिए ना$खूनों का मसाज करें। फिर बिना क्रीम पोछे सो जाएं। ऐसा आप रोजाना नियमित रूप से करें तो आपके ना$खून मजबूत और चमकदार हो जाएंगे।

मेरी उम्र 25 साल है। सर्दी आने के पहले से मेरे हाथ और पैर की त्वचा बेहद रूखी हो जाती है। यहां तक कि सफेद धारियां सी पड़ जाती हैं। कोई उपाय बताएं?

ऐश्वर्या गुड्डन, दिल्ली

आप प्रतिदिन लैवेंडर ऑयल से शरीर की मालिश करें। पेय पदार्थ अधिक लें। किसी कुशल त्वचा रोग विशषज्ञ से संपर्क करें और जानने की कोशिश करें कि सफेद धारियां क्यों पड़ रही हैं। नहाने के बाद त्वचा पर बॉडी लोशन लगाकर मसाज करें। नहाने के लिए ग्लिसरीन युक्त शॉवर सोप का इस्तेमाल करें। नहाने के पानी में तीन-चार बूंद ऑलिव ऑयल या सरसों का तेल डालें।

मेरे बेटे की उम्र 21 वर्ष है। उसके बाल स$फेद हो रहे हैं। इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?

मंजरी सिंह, गा$िजयाबाद

आप अपने बेटे की डाइट पर विशेष ध्यान दें। एक बार डॉक्टर से मिलकर यह जानें कि आपके बेटे की शरीर में प्रोटीन या किसी विटमिन की कमी तो नहीं है। खाने में प्रोटीन युक्त भोजन, हरी सब्जि़यां, सैलेड आदि का अधिक प्रयोग करें। अनियमित $खुराक स$फेद बालों का सबसे प्रमुख कारण है। घरेलू उपाय में सरसों के तेल सूखे आंवले डालकर पंद्रह-बीस दिन के लिए धूप में रखें। उसके बाद इस तेल से सप्ताह में दो बार बेटे के बालों की मालिश करें। तेल हमेशा धूप में ही रखें।

टिप्स

-त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत $जरूरी है। पानी में ऐसे बहुत सारे खनिज तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। सर्दियों में भी पानी पीने में कोताही न करें।

-इस मौसम में बार-बार चेहरा न धोएं। सोने से पहले चेहरा सा$फ करके ग्लिसरीन और गुलाबजल की बराबर-बराबर मात्रा मिलाकर चेहरे पर हलके हाथों से लगाएं। यह चेहरे की नमी बरकरार रखने में मदद करेगा

सौंदर्य विशेषज्ञा

ब्लॉसम कोचर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.