Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2015

सखी

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हेल्थवॉच

Updated on: Sat, 25 Jul 2015 04:22 PM (IST)

अल्जाइमर्स से बचाते हैं मेवे बढती उम्र के साथ घटती याद्दाश्त बडी परेशानी का सबब बन जाती है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो सूखे मेवों को अपनी फूड हैबिट का जरूरी हिस्सा बना लें। अमेरिका स्थित इलिनोइस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानि... और पढ़ें »

कैफीन के अधिक सेवन से बचें

Caffeine Overdose

Updated on: Wed, 01 Jul 2015 03:16 PM (IST)
        

कॉफी के अधिक सेवन से शरीर में कैल्शियम नामक मिनरल की कमी हो जाती है जिसके कारण हड्डियों के रोग ऑस्टियोपोरोसिस के होने का खतरा बढ़ जाता है... कैफीन का संयमित सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक है, पर इसकी अधिक मात्रा नुकसानदेह साबित हो सकती है। अधिक म... और पढ़ें »

सेहत पर भारी चुस्त जींस

Skinny Jeans Are Bad For Your Health

Updated on: Wed, 01 Jul 2015 02:42 PM (IST)
        

फिगर को आकर्षक लुक देने के लिए टाइट जींस का चलन हमेशा से ही रहा है। सुपर फ्लैटरिंग, क्लासिक और स्किनी जींस मेट्रो लुक देती हैं, इसलिए ये आधुनिक स्त्री की वॉर्डरोब का प्रमुख हिस्सा हैं। लेकिन सेहत के लिहाज से देखा जाए तो चुस्त कपडे हर किसी के लिए नुक... और पढ़ें »

पन्नों पर पिघलता तकनीक का दिल

Youth Corner

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 04:00 PM (IST)
        

इंजीनियरिंग क्षेत्र के युवाओं को आजकल कलम काफी रास आ रही है। इसके जरिये जहां उन्हें तनाव से निजात पाने का तरीका मिला है, वहीं संवेदना को शब्द देने के लिए असीमित आकाश भी मिला है। सृजनात्मक लेखन में हाथ आजमाने वाले ऐसे ही कुछ इंजीनियर्स के मन को टटोला... और पढ़ें »

सजगता है जरूरी

Bariatric surgery

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 03:49 PM (IST)
        

आजकल ओबेसिटी बडी समस्या बनती जा रही है। कई बार स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि डाइटिंग और एक्सरसाइज जैसे उपाय भी वजन कम करने में नाकाम होते हैं। ऐसे में लोगों को बैरियाट्रिक सर्जरी का सहारा लेना पडता है। यह सर्जरी वजन कम करने में कैसे मददगार होती ह... और पढ़ें »

जिंदगी सिर्फ रफ्तार तो नहीं...

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 02:53 PM (IST)
        

स्पीड थ्रिल्स, बट किल्स... शायद ही किसी हाइवे का कोई मोड हो, जहां यह स्लोगन न मिल जाए। फिर भी रफ्तार में कोई तो बात जरूर है, जो लोग जान की कीमत पर भी उसे न सिर्फ पाना, बल्कि और और और... बढाते जाना चाहते हैं। आइए देखते हैं, इस मसले पर कुछ खास शख्सीयतो... और पढ़ें »

स्टोररूम भी रखें व्यवस्थित

Store room management

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 02:36 PM (IST)
        

क्रोशिया वर्क वाला टॉप नहीं मिल रहा है, पास्ता का कंटेनर जाने कहां गुम हो गया है... अगर आपको भी आए दिन ऐसी समस्याओं से दो-चार होना पडता है तो जरूरत है स्टोररूम में सामान केबेहतर रख-रखाव की। इससे सामान ढूंढने में आपका समय बर्बाद नहीं होगा और घर भी प... और पढ़ें »

रूपांतरण की कीमिया देता है गुरु

Spirituality

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 02:30 PM (IST)
        

भारतीय संस्कृति में हर पर्व के मूल में किसी न किसी विषय विशेष को ध्यान में लाने, उस पर चिंतन-मनन का उद्देश्य है। सबके लिए जो तिथियां चुनी गई हैं, उनमें भी गहरे प्रतीक छिपे हुए हैं। ऐसे ही एक महत्वपूर्ण पर्व गुरु पूर्णिमा के आध्यात्मिक रहस्य पर प्रका... और पढ़ें »

मेनोपॉज जब झटके से बार-बार खुले नींद

menopause

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 02:21 PM (IST)
        

थकान के बावजूद नींद ठीक से नहीं आती। एकाएक सांस लेने में मुश्किल हो जाती है और नींद खुल जाती है। कई बार खर्राटों के कारण भी नींद खुलती है। कुछ ऐसे ही लक्षण होते हैं अब्स्ट्रक्टिव स्लीप एप्निया के। आमतौर पर पुरुषों को घेरने वाली इस समस्या से मेनोपॉजक... और पढ़ें »

10 साड़ी ब्लंडर्स

10 saree blunders

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 01:20 PM (IST)
        

कॉलेज का फेयरवेल हो या बहन की एन्गेजमेंट पार्टी- साडी सबसे बेहतरीन विकल्प है। लेकिन इसे पहनते समय की गई छोटी सी कोताही से भी आपका लुक खराब हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसी ही दस गलतियों के बारे में। साडी इन दिनों खासी चलन में है। कोई फैशन डिजाइनर ट्... और पढ़ें »

नजर न लगे कंप्यूटर को

computer care tips

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 01:14 PM (IST)
        

कंप्यूटर आज की सुपरफास्ट जीवनशैली का हिस्सा बन चुका है। इसमें समय से पहले कोई खराबी न आए, इसके लिए जरूरी है इसकी सही देखरेख। सखी आपके लिए लेकर आई है इससे संबंधित उपयोगी टिप्स। कंप्यूटर के बिना आज जिंदगी की कल्पना भी नहीं की जा सकती, चाहे स्टूडेंट्स... और पढ़ें »

कम होते फासले

Family Relation

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 01:10 PM (IST)
        

आपाधापी का यह दौर लोगों से उनके मन का सुकून छीनता जा रहा है। शायद यही वजह है कि आज की युवा पीढी अपने परिवार और रिश्तों के बारे में ज्यादा संजीदगी से सोचने लगी है। इसी सुखद सामाजिक बदलाव पर सखी की एक नजर। शानदार करियर, लग्जरी अपार्टमेंट में फोर बे... और पढ़ें »

जुड़ेगा टूटा रिश्ता धीरे-धीरे

Relation

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 03:30 PM (IST)
        

संबंधों का मामला नाजुक होता है। बहुत मामूली सी बात भी किसी को ठेस पहुंचा सकती है। भले उसमें कुछ गलत न हो, पर संबंध टूटने का कारण बन सकती है। लेकिन, रिश्ते केवल टूटते ही नहीं, टूटे हुए रिश्ते जुडते भी हैं। इसके लिए चाहिए सिर्फ ईमानदार कोशिश और धैर्य।... और पढ़ें »

फ्रूट स्प्लैश

Fruit Splash

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 03:11 PM (IST)
        

4 व्यक्तियों के लिए सामग्री: 20 मिली लीटर अनन्नास का जूस, 120 मिली लीटर संतरे का जूस, 5-6 कीवी के टुकडे, 5-6 तरबूज के टुकडे, 5-6 अनन्नास के टुकडे, 5-6 ग्रीन एपल के टुकडे, 15 मिली नींबू का रस, 800 मिली लीटर सोडा वॉटर विधि: सबसे पहले 300 मिली लीटर के ... और पढ़ें »

ट्रॉपिकल चिकन सैलेड

Tropical chicken salad

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 03:08 PM (IST)
        

4 व्यक्तियों के लिए सामग्री: 2 चिकन ब्रेस्ट, 4 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, स्वादानुसार नमक, 1 टीस्पून पिसी हुई काली मिर्च, 1 कटोरी भुट्टे के दाने, 1 कटोरी उबले हुए मेेक्सिकन बीन्स या रेड किडनी बीन्स, 1 कटी हुई लाल शिमला मिर्च, 1 कटी हुई पीली शिमला मिर्च, 2 ... और पढ़ें »

प्रॉन एंड मैंगो सैलेड

Prawn and Mango Salad

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 03:06 PM (IST)
        

4 व्यक्तियों के लिए सामग्री: 20 पीस साफ की हुई मीडियम साइज (बी ग्रेड) फ्रेश वॉटर प्रॉन्स, 2 टेबलस्पून इमली का गूदा, आधा कप बारीक शुगर, 1 नींबू, नमक स्वादानुसार, 1 टीस्पून पिसी हुई काली मिर्च, 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, 2 चौकोर कटे हुए अलफोंसो आम, मु_ी भर... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »