Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 30,2015

सखी

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

story- Pankh katri chidiya

पंख कतरी चिडिय़ा

Updated on: Wed, 26 Aug 2015 03:07 PM (IST)

गृहिणी के कार्यों का मूल्यांकन कभी नहीं किया जा सकता। घर की धुरी है स्त्री, उसके बलिदान को महिमामंडित तो किया गया, मगर उसे उसका हक और सम्मान कभी नहीं दिया जा सका। एक स्त्री जिसे अन्नपूर्णा कह कर उसकी तमाम इच्छाओं को बांध दि... और पढ़ें »

गिलाफी मटन सींक

Gilafi mutton seekh

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 12:10 AM (IST)
        

4 व्यक्तियों के लिए सामग्री 1 किलो मटन कीमा, 3 टेबलस्पून अदरक का पेस्ट, 100 ग्राम ब्राउन प्याज का पेस्ट, छोटे-छोटे टुकडों में कटी हुई 6 हरी मिर्च, 2 टीस्पून गरम मसाला, 2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 2 टीस्पून नमक, 3 टेबलस्पून वेजटेबल ऑयल, 3/4 कप प्रोसेस... और पढ़ें »

मेक्सिकन ग्रिल्ड पाइनएपल

Maxican Grilled Pineapple

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 12:08 AM (IST)
        

4 व्यक्तियों के लिए सामग्री आधा अनन्नास 2 इंच टुकडों में कटा हुआ, 1 स्टार अनाइस (एक तरह का मसाला) छोटे टुकडों में कटा हुआ, 1/4 टीस्पून सौंफ, 1 टेबलस्पून शहद, 1 चुटकी देगी मिर्च पाउडर, स्वाद के लिए काला नमक, सोंठ चटनी, टमैटो केचअप, चूरा की हुई काली मि... और पढ़ें »

मशरूम की नज़ाकत

Mushroom ki Nazakat

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 12:06 AM (IST)
        

4 व्यक्तियों के लिए सामग्री ( मैरिनेशन का समय- 1 घंटा बेकिंग का समय- 20-25 मिनट ) 2 कप मशरूम ( चाहें तो 2 टुकडों में काट लें या ऐसे ही यूज कर लें ), 3 टीस्पून अदरक-लहसुन पेस्ट, 1 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1 टेबलस्पून तंदूरी मसाल... और पढ़ें »

अकबरी सोया चाप

Akbari Soya Chaap

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 12:04 AM (IST)
        

4 व्यक्तियों के लिए सामग्री 200 ग्राम गाढी क्रीम, 100 ग्राम हंग कर्ड (कुछ घंटे बांध कर रखा गया दही), 10-12 चाप, 2-3 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक स्वादानुसार, 2 टीस्पून गरम मसाला, 2 टीस्पून जीरा पाउडर, 2 टीस्पून धनिया पाउडर, 2-3 हरी मिर्च स्टफि... और पढ़ें »

ऐसी करनी कर चलो...

sprit

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 04:06 PM (IST)
        

संसार में कर्म की प्रधानता को सामाजिक और राजनीतिक ही नहीं, धार्मिक विचार भी आदरपूर्वक स्वीकार करते हैं। विधि-व्यवस्था के साथ-साथ धार्मिक मतों और दर्शन की सभी धाराओं ने भी सत्कर्म के महत्व को स्वीकार किया है और इस पर बार-बार जोर दिया है। क्योंकि कर्म ... और पढ़ें »

ज़रूरी है सावधानी

money management

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 02:53 PM (IST)
        

एक समय ऐसा भी था, जब लोग ताउम्र बचत करने के बाद ही अपने लिए मकान या फ्लैट ख्ारीद पाते थे, लेकिन अब होम लोन की उपलब्धता से नौकरी करने वाले सीमित आय वर्ग के लोगों के लिए भी अपने घर का सपना साकार करना बहुत आसान हो गया है। इस प्रक्रिया के तहत लोन लेने वा... और पढ़ें »

कार्ब अच्छे भी हैं

carbohydrates is good for health or not

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 02:38 PM (IST)
        

जैसे-जैसे जीवनशैली निष्क्रिय होती जा रही है, खानपान से कई पोषक तत्व बाहर होते जा रहे हैं। इनमें से एक है कार्बोहाइड्रेट। आजकल लो कार्ब डाइट का ख्ाूब प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। तो क्या सारे कार्ब बुरे हैं और इन्हें डाइट में शामिल नहीं किया जाना चाह... और पढ़ें »

टैटू बनवाने में बरतें सावधानी

Be Careful While Making A Tattoo On The Skin

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 02:35 PM (IST)
        

टैटू का क्रेज आजकल हर किसी के सिर पर चढ कर बोल रहा है। ख्ाासकर महानगरों में इनका चलन बढता ही जा रहा है। स्ट्रीट मार्केट्स हों या मॉल्स, टैटू एक्सपर्ट आपको जगह-जगह मिल जाएंगे। टैटू बनवाते समय कैसे रखना है अपना ख्ायाल, जानते हैं सखी के साथ। हाथ, पैर, प... और पढ़ें »

भ्रांतियां छोड़ें समग्रता में अपनाएं योग

Yoga for fitness

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 02:10 PM (IST)
        

योग भारत के लिए नया नहीं है, लेकिन बदली स्थितियों में यह हमारे लिए नए सिरे से प्रासंगिक और महत्वपूर्ण हो गया है। इसीलिए इसकी लोकप्रियता भी तेजी से बढी है। इससे बहुत लोगों को पूरा लाभ मिला है तो कुछ लोगों को नहीं भी मिल सका। जानें वे कारण जो साधक को य... और पढ़ें »

ब्रेस्ट कैंसर खतरे को पहचानें

Breast cancer

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 04:20 PM (IST)
        

सेहत से बडा कोई धन नहीं। यह बात तब समझ आती है, जब किसी लंबी या गंभीर बीमारी से जूझना पडता है। शरीर के प्रति सजग रहने से रोग जल्दी पकड में आता है। अच्छी बात यह है कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी इलाज है, ख्ाासतौर पर ब्रेस्ट कैंसर का इलाज अब सौ प्र... और पढ़ें »

पीठ की सेहत रहे ठीक

spine health

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 04:17 PM (IST)
        

वयस्कों-बुज्ाुर्गों से लेकर आजकल टीनएजर्स को भी घेरने लगा है पीठ का दर्द। रीढ की हड्डी पर पूरे शरीर का भार होता है। स्पाइन की सेहत ठीक रखने के लिए सही पोस्चर, खानपान और व्यायाम ज्ारूरी है। ऊह, आह, आउच...जैसे शब्द सुनने में भले ही सुरीले लगें, मगर क... और पढ़ें »

चलन में है शीयर

Latest Fashion

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 03:34 PM (IST)
        

क्रीम, व्हाइट और आइवरी जैसेे कलर्स के सी-थ्रू फैब्रिक्स से बने परिधान इन दिनों काफी चलन में हैं। हॉलीवुड सिंगर रिहाने से लेकर बॉलीवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपडा तक कई सलेब्रिटीज पिछले दिनों शीयर आउटफिट्स में नजर आईं। सखी आपके लिए विभिन्न फैशन वीक्स से... और पढ़ें »

कई बीमारियां की जड़ है हाई ब्लडप्रेशर

High blood pressure

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 03:20 PM (IST)
        

आजकल शहरी आबादी का बडा हिस्सा हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से ग्रस्त है। अकसर लोग इसे आधुनिक जीवनशैली से जुडी मामूली समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं, पर यह उनकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। पहले हाई ब्लडप्रेशर को बढती उम्र का मजर् समझा जाता ... और पढ़ें »

बहनें करती हैं भाइयों का बचाव

Brother and sister relation

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 02:57 PM (IST)
        

रिश्तों में घुली मिठास और अपनापन रिश्तों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। कुछ रिश्ते इतने ख्ाास और करीबी होते हैं कि उनके लिए अपनों से भिडऩा भी पडे तो गम नहीं होता। ऐसा ही रिश्ता होता है भाई-बहन का। आज इतने गुस्से में थीं कि अगर मोहित सामने आ गया होत... और पढ़ें »

फैट से अनफिट न हों रिश्ते

how obesity affects relationships

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 12:59 AM (IST)
        

अधिक वज्ान, ओबेसिटी या मोटापा न सिर्फ सेहत के लिए बुरा है, बल्कि इससे सेक्स लाइफ भी प्रभावित हो सकती है। अध्ययन बताते हैं कि वज्ान का लिबिडो या सेक्स डिज्ाायर्स से गहरा नाता है। रिश्तों को ख्ाूबसूरत बनाए रखना है तो वज्ान को नियंत्रित रखना ज्ार... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »