Move to Jagran APP

जानिए, कैसे बनाएं मधुरता रिश्तों में

सुखद दांपत्य के लिए कोई बंधा-बंधाया नियम नहीं है। बहुत सारे दंपति यह मानते हैं कि जीवनसाथी को महंगे उपहार देकर और बाहर घूमने-फिरने से ही खुशियां बरकरार रखी जा सकती हैं, पर हकीकत में ऐसा नहीं है। जीवन में छोटी-छोटी बातों को महत्व देकर भी खुशहाल दांपत्य जिया जा सकता है। सरप्राइज दें एक-दूसरे को सरप्राइज देने से रिश्ते की गर्माहट

By Edited By: Published: Sat, 11 Jan 2014 03:05 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2014 03:05 PM (IST)
जानिए, कैसे बनाएं मधुरता रिश्तों में

सुखद दांपत्य के लिए कोई बंधा-बंधाया नियम नहीं है। बहुत सारे दंपति यह मानते हैं कि जीवनसाथी को महंगे उपहार देकर और बाहर घूमने-फिरने से ही खुशियां बरकरार रखी जा सकती हैं, पर हकीकत में ऐसा नहीं है। जीवन में छोटी-छोटी बातों को महत्व देकर भी खुशहाल दांपत्य जिया जा सकता है।

loksabha election banner

सरप्राइज दें

एक-दूसरे को सरप्राइज देने से रिश्ते की गर्माहट और बढ़ जाती है। यह सरप्राइज कुछ भी हो सकता है, मसलन छुट्टी के दिन सरप्राइज पार्टी या कैंडिल लाइट डिनर। ये बातें हैं तो बहुत छोटी पर आपके रिश्ते को मजबूत बनाती हैं।

जाहिर करें प्यार

इसमें कोई शक नहीं कि प्यार को शब्दों में अभिव्यक्त नहीं किया जा सकता, उसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है। इसके बावजूद कभी-कभी प्यार जाहिर करना भी जरूरी हो जाता है। आजकल दोनों के कामकाजी होने के कारण पति-पत्नी के जीवन में काम का दबाव बहुत रहता है, ऐसे में प्यार भरे स्पर्श के मायने और भी बढ़ जाते हैं। साथ ही प्रेम में अंतरंगता को नजरअंदाज न करें। नई दिल्ली की अविका वाचस्पति कहती हैं कि ब'चों के सामने भी एक-दूसरे के प्रति मर्यादित प्रेम का इजहार करने में संकोच न करें। इससे वे रिश्तों की मिठास को समझेंगे। उन्हें यह अहसास होगा कि यह रिश्ता कितना अहम् होता है। आगे चलकर वे भी इस रिश्ते को बहुत खूबसूरती से निभा सकेंगे।

हॉलीडे फन

जो कार्य साथ करने में आनंद देते हैं उन्हें करने की योजना बनाएं, जैसे एक-दूसरे के साथ पसंदीदा जगह पर जाना, मनपसंद गीत-संगीत का आनंद लेना। ऐसी जगहों पर जाना जहां जाकर पुरानी खूबसूरत यादें ताजा हो जाती हों। इस संदर्भ में आगरा की रीतिका भारद्वाज कहती हैं कि हम दोनों अपने कामकाजी जीवन में इतना व्यस्त रहते हैं कि हमें साथ-साथ समय गुजारने का ज्यादा वक्त नहीं मिलता, पर हम वीकएंड को काफी इंजॉय करते हैं। मुझे और मेरे पति को जयपुर बहुत अच्छा लगता है, क्योंकि पढ़ाई के दौरान जयपुर में ही हमारी मुलाकात हुई थी। जब भी हम दोनों को मौका मिलता है, हम वहां घूमने का प्रोग्राम बना लेते हैं। वहां पहुंच कर हमारी पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं और मन नई ऊर्जा से भर उठता है।

दिनचर्या पर चर्चा

बातचीत का सिलसिला शुरू करने के लिए अपनी ओर से पहल करने में कोई हर्ज नहीं है। देहरादून की गृहणी अर्चिता शर्मा का कहना है कि आपसी बातचीत से दांपत्य जीवन बेहतर होता है और आत्मीयता बढ़ती है। पहले मेरे पति का मानना था कि ऑफिस की बातें घर में करने से घर का माहौल खराब होता है। इस पर मैंने यह झिझक तोड़ने का फैसला किया। उनका दिन कैसा रहा, यह मैं उनसे रोजाना पूछती। धीरे-धीरे वह मुझसे अपनी दिनचर्या शेयर करने लगे। अब हम दोनों का रिश्ता पहले से और मजबूत हो गया है।

लव नोट्स

अगर पति को ऑफिस के कार्य अथवा अन्य किसी वजह से कहीं बाहर जाना है तो उनका लगेज पैक करते समय आप अपने दिल की बात एक कागज पर लिखकर कपड़ों के बीच रख सकती हैं, जैसे कि वापसी का बेसब्री से इंतजार रहेगा..। यदि आप बाहर जा रही हैं तो भी अपने मन के भाव लिखकर घर में किसी ऐसे स्थान पर रख सकती हैं, जहां पति की नजर अवश्य पड़ती हो। प्यार जताने का यह तरीका पति के लिए खूबसूरत सरप्राइज होगा। इस तरह दूर रहकर भी उन्हें आपके नजदीक होने का अहसास होगा।

मेमोरी क्लिपिंग

अपने और पति के मोबाइल या आईपॉड पर उनके पसंदीदा गानों एवं एक-दूसरे के साथ बिताए खूबसूरत पलों की यादें ताजा करने वाले गीतों की प्लेलिस्ट तैयार कर सकती हैं। इस तरह जब भी आप उनसे दूर होंगी तो वे इन गीतों को सुनकर आपको याद कर सकते हैं। आप भी उन्हें इस प्रकार याद कर सकती हैं।

ध्यानपूर्वक सुनना

मनोविज्ञानियों का कहना है कि कई बार बड़ी से बड़ी समस्या केवल एक-दूसरे की बातों को ध्यानपूर्वक सुनने से ही हल हो जाती है। अत: एक-दूसरे की बातों को ध्यान से सुनने की आदत डालें। हर बात पर सहमत होना जरूरी नहीं है, पर हमेशा धैर्य बनाए रखें। चाहे कितनी भी गंभीर बात हो, आपको अपना आपा नहीं खोना चाहिए। पति की छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर आप उन्हें यह अहसास दिला सकती हैं कि आपकी जिंदगी में उनकी जगह कितनी खास है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.