Move to Jagran APP

..ताकि भावनाएं महक जाए

गहनों की शौकीन बीवी के लिए 24 कैरेट गोल्ड, सिल्वर और स्वरॉस्की की सजावट। रैंप पर मॉडल्स, बॉलीवुड की झलक, खेल के मैदान, शॉपहॉलिक बेटी और जाने क्या-क्या..। डिजाइनर थीम केक्स के ट्रेंड ने इन दिनों काफी जोर पकड़ा है। पैसों की परवाह नहीं, बस केक ऐसा हो, जिससे

By Edited By: Published: Mon, 21 Apr 2014 12:05 PM (IST)Updated: Mon, 21 Apr 2014 12:05 PM (IST)
..ताकि भावनाएं महक जाए

गहनों की शौकीन बीवी के लिए 24 कैरेट गोल्ड, सिल्वर और स्वरॉस्की की सजावट। रैंप पर मॉडल्स, बॉलीवुड की झलक, खेल के मैदान, शॉपहॉलिक बेटी और जाने क्या-क्या..। डिजाइनर थीम केक्स के ट्रेंड ने इन दिनों काफी जोर पकड़ा है। पैसों की परवाह नहीं, बस केक ऐसा हो, जिससे दिल खुश हो जाए। भावनाएं महक जाएं। तभी तो थीम केक्स पर होती है भावनाओं की डिजाइनर आइसिंग..

loksabha election banner

चलर्स पार्टी हो या वेडिंग फंक्शन, बेबी शॉवर हो या रिंग सेरेमनी, बर्थडे हो या क्रिसमस डे, हर अवसर के अनुरूप बनने वाले केक के लिए पहले तय की जाती है थीम और फिर उसे उतार दिया जाता है केक के पटल पर। आप जैसा चाहें केक बनवाएं, जो चाहें कॉन्सेप्ट दें। आपको मिलेगा सरप्राइज पैकेज। हजारों डिजाइंस हैं और हजारों थीम। बस जरूरत है तो आपके सेलेक्शन की और क्रिएटिव एटीट्यूड की।

'गर्ल टर्निग 18', लार्जेस्ट सेलिंग केक 'कस्टमर्स अपना इवेंट एक्सप्लेन

करते हैं, फिर हम उनकी थीम समझकर उन्हें केक्स की डिजाइंस के ऑप्शन देते हैं। जैसे, रिंग सेरेमनी है और वे हमें केक पर कपल बनाकर हाथ में रिंग देने की थीम देते हैं तो हम एडिबल आइटम्स के साथ उनके कॉन्सेप्ट को केक पर उतार देते हैं। शादी में प्रपोज करते लड़के को भी हम शेप दे सकते हैं केक पर। कहते हैं ऑनलाइन शॉप 'द केक एक्सप्रेस' के मालिक सनी कपूर। पिछले चार साल से केक डिजाइन कर रहे सनी 25 साल के हैं और उनका युवा होना उन्हें इस बिजनेस में काफी सपोर्ट कर रहा है। दिल्ली से एमबीए करने और मार्केटिंग की जॉब से संतुष्ट न होकर डिजाइनर केक्स के फील्ड में आने वाले सनी बताते हैं, 'लार्जेस्ट सेलिंग केक है 'गर्ल टर्निग 18', इसकी थीम पिंक होती है। चूंकि लड़कियां शॉपहॉलिक होती हैं इसलिए हम केक पर शॉपिंग से रिलेटेड ब्रैंडेड बैग्स, कॉस्मेटिक आइटम्स आदि रख देते हैं।

क्रिएटिव हैं कॉन्सेप्ट

स्पाइडरमैन का फेस, छोटा भीम कैरेक्टर, क्यूट बार्बी डॉल, रेड फरारी, सुपरमैन, टैडी बियर, एंग्री ब‌र्ड्स.., जो भी आपके बच्चे की पसंद है, उसे आप केक पर हूबहू उतरवाकर बच्चे के चेहरे पर खुशी की झलक देख सकते हैं। ये सभी कॉन्सेप्ट कॉमन हैं। सनी कहते हैं 'स्पो‌र्ट्स थीम केक भी काफी चलते हैं। अपने बेटे के लिए बर्थडे केक बनाने वाली मां जब हमें बताती है कि उनका बेटा क्रिकेट का शौकीन है तो हम उसके लिए बनाए गए केक में क्रिकेट बैट-बॉल, टी-शर्ट, ग्लव्स आदि केक पर प्लेस कर देते हैं।' किताब से चिपके रहने वाले गौरव की कहानी अजीब है। माता-पिता और दोस्त उसे किताबी कीड़ा कहते थे। जब उसका जन्मदिन आया तो सुबह-सुबह उसके घर पर दस्तक हुई। देखा तो दोस्तों ने ऑनलाइन ऑर्डर कर केक भेजा था। एक्साइटेड गौरव ने डिब्बा खोला तो उसमें बुक-वर्म केक था। केक पर उसका बेडरूम अंकित था, जिसमें उसे उल्टा लेटकर किताब पढ़ते दिखाया जा रहा था। बाकी चीजें कमरे में फैली थीं।

चलती है बॉलीवुड थीम

'अगर देसी ब्वॉयज पार्टी है तो हम डांस फ्लोर पर नाचते लड़के-लड़कियां बना देते हैं। पार्टी की थीम दबंग है तो चुलबुल पांडे को केक पर अपनी दबंगई दिखाते हुए दर्शाते हैं। हमने तो 'मुन्नी बदनाम हुई' थीम पर भी केक बनाया है। दरअसल क्लाइंट ही बताते हैं कि वे डेकोरेशन के साथ मैचिंग केक चाहते हैं या कपड़ों की थीम के साथ या फिर वेडिंग कार्ड के फोटो वाला केक चाहते हैं। हर एक की अपनी-अपनी रिक्वायरमेंट होती है।' बॉलीवुड थीम को एक्सप्लेन करते हुए बताते हैं 'द स्वीट बुटीक' के नितिन खुराना। अपनी पत्नी रचना खुराना के साथ वे केक डिजाइनिंग की फील्ड में हैं। डिजाइनर केक्स का बढ़ता हुआ मार्केट देखते हुए उन्होंने करीब चार साल पहले यह काम शुरू किया और आज वे भारत में फोर-डी केक्स बनाने वाले एकमात्र केक निर्माता होने का दावा करते हैं। वे बताते हैं, 'फोर-डी केक्स का आइडिया हमारा खुद का डेवलप किया हुआ है। हम केक पर लाइट, म्यूजिक, साउंड प्ले करते हैं। सिल्वर एनिवर्सरी पार्टी में सिल्वर थीम होती है तो गोल्डन जुबली में गोल्डन। बैचलर्स पार्टी, कॉकटेल पार्टी आदि में थीम केक बनाए जाते हैं। हाल ही में हमने 'बर्फी' मूवी के प्रीमियर पर इसी थीम पर केक बनाया था। रणवीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा ने उसकी बहुत तारीफ की थी।' केक जितना बड़ा बनता है, उतना ही इंट्रेस्टिंग लगता है नितिन को। अपने सेवन टियर के छह फीट लंबे स्वरोस्की, प‌र्ल्स और पेस्टल्स फूल जड़े केक को बेस्ट मानते हैं।

भावनाओं की अभिव्यक्ति

नवजोत और जसवीन की तो पूरी प्रेम-कहानी उन्होंने अपने वेडिंग एनिवर्सरी केक पर लिखवा दी। स्टूडेंट लाइफ में वे कैसे मिले? मोबाइल ने कैसे उनके प्यार को आगे बढ़ाया? फिर, इंगेजमेंट और मैरिज की डेट्स। छोटे-छोटे सुर्ख दिल बिखरे थे केक पर। ऊपर लिखा था, 'जस और नव की जर्नी' और नीचे अपने जीवनसाथी के साथ प्यार निभाने का कमिटमेंट था। यूं लगता था कि जैसे उनकी भावनाएं उभर आई हैं केक पर।

अक्षत की 18वीं बर्थडे पर जब उसके दोस्तों ने उसे विश नहीं किया और उसके इनविटेशन पर बिजी होने का बहाना किया तो अक्षत बहुत उदास हो गया। उसे लगा कि वह बेकार में ही अपने दोस्तों पर जान छिड़कता है, लेकिन शाम को सरप्राइज पार्टी में जब अक्षत पहुंचा तो उसने देखा कि उसके लिए दोस्तों ने जो केक बनवाया है, उस पर उसका अनटाइडी रूम दिख रहा है। बेड पर रिमोट, किताबें, लैपटॉप और मोबाइल फोन सब दिख रहे हैं। भावुक अक्षत को लगा कि फ्रेंड्स ने कितने नजदीक से जाना है उसे। बस इतना ही कह सका कि 'कमाल कर दिया यार।'

24 कैरेट एडेबल गोल्ड से सजा केक

हाल ही में हमने मॉडलिंग थीम पर केक बनाया, जिसमें रैंप था, मॉडल्स थीं। अलग-अलग ड्रेसेज थीं। एक 15 किलो का वेडिंग केक बनाया है, जिसमें क्लांइट्स की चाहत के मुताबिक केक पर ताजे गुलाब और गोल्डन इंप्रिटिंग थी। बच्चों के कार्टून कैरेक्टर तो हम बनाते ही हैं, इसके अलावा जंगल थीम, अरेबिक, सीव‌र्ल्ड, वंडरलैंड थीम्स भी काफी चलती हैं। बैचलर्स पार्टी के लिए फन और नॉटी केक्स भी डिमांड में हैं। मसाज टेबल से लेकर ब्यूटी पालर्स तक की थीम के केक बनाते हैं हम। होटल मैनेजमेंट के बाद चार साल अमेरिका में काम करने के बाद इंडिया आने पर मैंने डेज‌र्ट्स पर काम किया, लेकिन थीम केक के मार्केट को देखते हुए मैंने अपने बच्चे के केक्स से ही शुरुआत की। धीरे-धीरे टीम और थीम बढ़ गई हैं।

(यशा माथुर)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.