Move to Jagran APP

अब राहें हो जाएंगी आसान

आप जहां कार्य करती हैं, वहां आपको अपने काम के बाबत हमेशा अपडेट रहना चाहिए। अपने अधिकारियों और साथियों की बातों को सुनने और समझने की कोशिश करनी चाहिए। सीनियर लोगों से हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। यदि आप अपने कार्यस्थल में आगे बढ़ना चाहती हैं तो थोड़ी सी सजगता और सूझबूझ के साथ काम करना चाहिए। बात आत्मसम्मान की

By Edited By: Published: Mon, 27 Jan 2014 10:26 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2014 10:26 AM (IST)
अब राहें हो जाएंगी आसान

आप जहां कार्य करती हैं, वहां आपको अपने काम के बाबत हमेशा अपडेट रहना चाहिए। अपने अधिकारियों और साथियों की बातों को सुनने और समझने की कोशिश करनी चाहिए। सीनियर लोगों से हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। यदि आप अपने कार्यस्थल में आगे बढ़ना चाहती हैं तो थोड़ी सी सजगता और सूझबूझ के साथ काम करना चाहिए।

loksabha election banner

बात आत्मसम्मान की

स्वयं के मन में आत्मसम्मान के जज्बे को विकसित करें। यदि आप अपने व्यक्तित्व के बारे में सकारात्मक विचार रखती हैं तो इससे आपके आत्मसम्मान में इजाफा होता है। आत्मसम्मान का यह जज्बा आपको कार्यक्षेत्र में ही नहीं, बल्कि जीवन में भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

तुलना न करे

कहने का आशय यह है कि अपने वर्तमान कार्यस्थल में इस बात की चर्चा न करें कि मैं पहले जहां कार्य करती थी, वहां की कार्य संस्कृति यहां से अधिक अच्छी थी या फिर कि वहां पर मेरा बहुत मान था।

डेडलाईन जरूरी है

हर कार्य को पूरा करने का एक समय होता है। अत: यह तय कर लीजिये कि आप अमुक कार्य को कब पूरा करेंगी। तय समय पर कार्य को पूरा करना अपनी आदत में शामिल कर लीजिये। ऐसा करने पर आपका काम बहुत असानी से हो जायेगा और आपको किसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

कार्य की प्राथमिकता

यह आपको ही तय करना पड़ेगा कि किस कार्य को पहले करना है और किस कार्य को बाद में। सबसे पहले जरूरी कामों को करना चाहिये। फिर छोटे-मोटे कामों को निपटाना चाहिये।

स्वभाव को समझें

अपने सहकर्मियों के व्यक्तित्व को समझने का प्रयास करें। कुछ लोगों का स्वभाव होता है कि वे जल्दी घुलते-मिलते नहीं हैं। ऐसे लोगों से आप किसी कार्य के संदर्भ में सहयोग के लिए कहेंगी तो संभव है पहले वे मना कर दें, पर धीरे-धीरे ऐसे सहकर्मियों का रवैया आपके प्रति बदल सकता है।

ड्रेस कोड का ध्यान

यदि आपके कार्यस्थल में कोई ड्रेस कोड लागू है तो उसे ही धारण करें। अगर किसी तरह का कोई कोड लागू नहीं है तो फिर आपको शालीन परिधान धारण करने चाहिए।

आलोचना से घबराएं नहीं

कार्यस्थल में यदि आपका कोई सहकर्मी किसी कार्य के संदर्भ में आपकी आलोचना कर रहा है तो उस पर बिफरें नहीं। उसकी आलोचना को एक सुझाव के रूप में लें और बाद में अपनी बात को स्पष्ट कर सकती हैं।

संपर्क लिस्ट

अपनी सीट के करीब ऑफिस के महत्वपूर्ण लोगों से संबंधित फोन नंबरों की सूची जरूर रखें। इसी तरह अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को भी किसी नोटबुक में दर्ज कर सकती हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.