Move to Jagran APP

जयपुर नगर निगम में 1,716 करोड़ रुपए का बजट पारित

जयपुर नगर निगम में हुई साधारण सभा बैठक में शहरी सरकार का बजट पेश किया गया। निगम महापौर अशोक लाहोटी ने 2017-18 के लिए एक हजार 716 करोड़ रुपए का बजट पेश किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 11 Feb 2017 01:44 AM (IST)Updated: Sat, 11 Feb 2017 01:53 AM (IST)
जयपुर नगर निगम में 1,716 करोड़ रुपए का बजट पारित
जयपुर नगर निगम में 1,716 करोड़ रुपए का बजट पारित

जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। जयपुर नगर निगम में हुई साधारण सभा बैठक में शहरी सरकार का बजट पेश किया गया। निगम महापौर अशोक लाहोटी ने 2017-18 के लिए एक हजार 716 करोड़ रुपए का बजट पेश किया, जो कि पिछले बजट से 363 करोड़ 39 लाख रुपए ज्यादा है। साथ ही बजट में मेयर ने कई प्रावधान भी किए। बजट के अनुसार सड़क और नालियों के रखरखाव पर 90 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया गया है। नई सड़कों के निर्माण पर 110 करोड़ का प्रावधान किया गया है। हालांकि जयपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के बड़े-बड़े दावे जरूर किए जा रहे हो, लेकिन बजट में इस प्रोजेक्ट के लिए केवल 20 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

prime article banner

मेयर लाहोटी ने कहा कि बजट में जयपुर को स्वच्छ बनाने और स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में कई अहम घोषणाएं की गई है। साधारण सभा बैठक में बजट के साथ 6 अहम प्रस्ताव भी रखे गए, जिसके तहत शहर की दुकानों-थडिय़ों पर अब डस्टबीन अनिवार्य किए जाने का अहम प्रस्ताव भी शामिल था। साथ ही शहर को निगम के जोन 8 से बढ़ाकर 15 करने का प्रस्ताव भी रखा गया, जिन्हें चर्चा के बाद मंजूरी दे दी गई।

साधारण सभा की बैठक में अंदर और बाहर कांग्रेस पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। बैठक शुरू होने से पहले निगम मुख्यालय पर कांग्रेस पार्षदों ने धरना दिया और काली पट्टियां बांधकर विरोध जताया। बाद में बैठक शुरू होते ही कांग्रेसी पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया। बजट पारित करने के दौरान बीच-बीच में कांग्रेसी पार्षद हंगामा करते रहे और सुझाव देते हुए चर्चा की मांग करने लगे, लेकिन कांग्रेस पार्षदों की मांग को दरकिनार करते हुए बजट पारित कर दिया।

बजट पारित करने के बाद जब दोबारा सदन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया। कांग्रेस पार्षदों ने एक बाद तो वैल में आकर जमकर हंगामा करते हुए मेयर के खिलाफ नारे लगाए। वहीं निर्दलीय पार्षद सुशील शर्मा इस बार ब्लेक एंड व्हाइट के गैटअप में नजर आए। शर्मा बैठक में आधा सफेद और आधा काला चोला पायजामा पहनकर पहुंचे। शर्मा ने बताया कि भाजपा के बोर्ड ने दो साल कुछ नहीं किया।

जयपुर में खेलकूद प्रतियोगिता,प्रतिभागी सम्मानित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.