Move to Jagran APP

हंगामे के साथ शुरू हुआ राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र हंगामे के साथ शुरू हुआ। राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा अभिभाषण शुरू करते ही विपक्षी सदस्य शोरशराबा करते हुए वैल में आ गए।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 24 Feb 2017 04:29 AM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2017 04:57 AM (IST)
हंगामे के साथ शुरू हुआ राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र
हंगामे के साथ शुरू हुआ राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र

जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र गुरूवार को हंगामे के साथ शुरू हुआ। राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा अभिभाषण शुरू करते ही विपक्षी सदस्य शोरशराबा करते हुए वैल में आ गए। विपक्षी विधायक कर्ज से किसान की मौत, एक विधायक के साथ पुलिस द्वारा की गई मारपीट एवं विभिन्न मामलों को लेकर सरकार को विफल करार देते हुए वैल में धरने पर बैठ गए। हंगामे के कारण राज्यपाल ने अभिभाषण थोड़ी देर के लिए रोक दिया। इसी बीच संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने अभिभाषण पढ़ा हुआ मानने का राज्यपाल से आग्रह किया। इस पर राज्यपाल ने अभिभाषण की अंतिम पंक्तियां पढ़ी और फिर पढ़ा हुआ मान लिया गया।

loksabha election banner

चुनाव मैदान में उतरे छह बागी भाजपा से निष्कासित

 हंगामा कर रहे राजपा विधायक किरोड़ी लाल मीणा, गोलमा देवी, निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल, मनोज न्यागली ने कहा कि भाजपा सरकार में भाजपा की विधायक के साथ ही पुलिस मारपीट कर रही है। राज्य में अधिकारियों का राज चल रहा है। इन सभी विधायकों ने किसानों की समस्याओं को उठाते हुए कहा कि सरकार इन पर ध्यान नहीं दे रही। हनुमान बेनीवाल ने संसद के बाहर किसान की आत्महत्या का मामला उठाने के साथ ही भ्रष्टाचार के आरोप भी प्रदेश सरकार पर लगाए। कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सरकार मीटिंग, चीटिंग ओर सेटिंग में लगी है, वहीं आम आदमी परेशान है।

 अभिभाषण में राज्यपाल ने वसुंधरा राजे सरकार द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा की। सरकार की विभिन्न योजनाओं की चर्चा भी अभिभाषण में किया गया है। सदन में गुरूवार को ही दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए शोकाभिव्यक्ति की गई, इसके बाद अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने सदन की कार्रवाई सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी। इससे पहले राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान तकनीकी खराबी के चलते राष्टï्रगान गूंज उठा। इससे राज्यपाल, सीएम, विस. अध्यक्ष सहित सभी सदस्य सकपका गए। हालांकि थोड़ी ही देर में इसे बंद कर दिया गया। समाज कल्याण मंत्री अरूण चतुर्वेदी, उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने एक-एक विधेयक भी सदन में पेश किए।

कांग्रेस भाजपा विधायकों में विधानसभा में हाथापाई

राज्यपाल के अभिभाषण में पीएम मोदी की तारीफ

राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल कल्याण सिंह के अभिभाषण में केन्द्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर तारीफ की गई। अभिभाषण में राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की चर्चा से अधिक चर्चा मोदी की गई। अभिभाषण के 124 बिंदुओं में सरकार की उपलब्धियां बताई गई। अभिभाषण में कहा गया पीएम मोदी के नेतृत्व में देश नई अर्थव्यवस्था की ओर करवट ले रहा है। भारत विश्व पटल पर प्रत्येक क्षेत्र में महत्वपूर्ण शक्ति बनकर उभरा है। सर्जिकल स्ट्राइक से आतंकवाद का मुंहतोड़ जवाब दिया गया है। केन्द्रीय बजट की तारीफ करते हुए कहा गया कि केन्द्र सरकार का बजट गांव और गरीब को समर्पित रहा, इसके दुरगामी परिणाम दिखेंगे। राज्य विधानसभा के वरिष्ठ सदस्यों का कहना है कि कभी भी किसी भी राज्य सरकार के कार्यकाल में राज्यपाल के अभिभाषण में केन्द्र सरकार एवं प्रधानमंत्री की इतनी तारीफ नहीं की गई।

UP Assembly Election: चौथे चरण की जीत के दावों में कोई किसी से कम नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.