Move to Jagran APP

सलमान को जेल या बेल, हाईकोर्ट आज सुनाएगा फैसला

फिल्म अभिनेता सलमान खान को जमानत मिलेगी या फिर जेल जाने होगा इसका फैसला राजस्थान हाईकोर्ट बुधवार को सुनाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 05:11 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 05:29 AM (IST)
सलमान को जेल या बेल, हाईकोर्ट आज सुनाएगा फैसला
सलमान को जेल या बेल, हाईकोर्ट आज सुनाएगा फैसला

जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। फिल्म अभिनेता सलमान खान को जमानत मिलेगी या फिर जेल जाने होगा इसका फैसला राजस्थान हाईकोर्ट बुधवार को सुनाएगा। हिरण शिकार प्रकरण से जुड़े 18 वर्ष पुराने आर्म्स एक्ट केस में फैसला सुनाए जाते समय सलमान खान मौजूद रहेंगे। इसके लिए सलमान खान अपनी बहन अलवीरा और वकीलों के साथ मंगलवार शाम मुम्बई से जोधपुर पहुंचे।

loksabha election banner

सलमान खान के खिलाफ आर्म्स एक्ट की धारा 3/25 और 3/27 में मामला दर्ज किया गया था। धारा 3/25 के अनुसार वैध लाइसेंस के बगैर हथियार रखना। ये हथियार अवैध माने जाते है और इस धारा के तहत अधिकतम तीन साल की सजा का प्रावधान है। वहीं धारा 3/27 के तहत अवैध तरीके से हथियारों को रखने के साथ उनका दुरुपयोग करना। यदि यह साबित हो जाता है तो अधिकतम सात साल की सजा का प्रावधान है। हिरण शिकार प्रकरण में वे पहले भी तीन बार जोधपुर जेल में रह चुके है। यदि तीन साल से अधिक की सजा सुनाई जाएगी तो उन्हें हाथों हाथ जेल जाना पड़ेगा। तीन साल से कम अवधि की सजा होने पर उन्हें इसके खिलाफ अदालत में अपील करने और जमानत हासिल करने का समय प्रदान किया जाएगा।

यह है मामला

वर्ष 1998 में फिल्म 'हम साथ-साथ है' की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर तीन अलग-अलग स्थान पर हिरण का शिकार करने का आरोप लगा। साथ ही शिकार में प्रयुक्त हथियार को लेकर उनके खिलाफ आम्र्स एक्ट में अलग से मामला दर्ज किया गया। जांच में पाया गया कि सलमान खान को जारी पिस्टल और राइफल की अवधि समाप्त हो चुकी है और उन्होंने उसका नवीनीकरण नहीं कराया। ऐसे में सलमान के खिलाफ अवैध तरीके से हथियार रखने और उनसे शिकार करने के मामले दर्ज किए गए।

हिरण शिकार के दो मामलों में लोअर कोर्ट ने सलमान को दोषी ठहराते हुए एक और पांच साल की सजा सुनाई थी। बाद में हाईकोर्ट ने दोनों मामलों में सलमान को बरी कर दिया। अब इस फैसले को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। जबकि दो काले हिरण के कांकाणी शिकार प्रकरण में सलमान, सैफ, सोनाली, नीलम और तब्बू को 25 जनवरी को आरोप सुनाए जाएंगे।

सलमान खान पर अभी भी लटक रही सजा की तलवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.