Move to Jagran APP

राजस्थान में डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, 10 की मौत

राजस्थान में डेंगू और चिकनगुनिया ने कहर बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश में इन बीमारियों की वजह से इस साल अब तक 50 से ज्यादा मौतें हो चुकी है। वहीं पिछले एक सप्ताह में 10 लोगों की मौत हुई, इनमें पुलिस के दो सिपाही शामिल है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2016 05:10 AM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2016 05:12 AM (IST)
राजस्थान में डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, 10 की मौत

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में डेंगू और चिकनगुनिया ने कहर बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश में इन बीमारियों की वजह से इस साल अब तक 50 से ज्यादा मौतें हो चुकी है। वहीं पिछले एक सप्ताह में 10 लोगों की मौत हुई, इनमें पुलिस के दो सिपाही शामिल है।

loksabha election banner

राज्य चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र राठौड़ और कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी सहित कुछ नेताओं को चिकनगुनिया होने के बाद हरकते में आए प्रशासन ने फॉगिंग करने के आदेश जारी किए गए है।

स्वास्थ्य विभाग में सभी छुट्टियां और तबादले रद करते हुए सरकारी अस्पतालों में डेंगू और चिकनगुनिया की जांच फ्री कर दी गई है, लेकिन अस्पताल में आए मरीज कही बिस्तर नहीं होने तो कहीं प्लेटलेट की कमी की वजह से इलाज नहीं हो पाने का आरोप लगा रहे हैं।

राजस्थान में डेंगू, चिकनगुनिया, स्क्रब्स टायफस और मलेरिया का प्रकोप बढऩे के कारण अस्पतालों में इतनी भीड़ लगने लगी है कि मरीजों को बेड नहीं मिल रहे हैं।

जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में पहुंचने वाले मरीज भी परेशान हैं। किसी को ज्यादा भीड़ होने की वजह से डॉक्टर दवा देकर भेज दे रहे है तो कोई प्लेटलेट के लिए भटक रहा है। कई मरीज है कि अस्पताल के बाहर ही डेरा डाले हुए है। इनमें से ज्यादातर ग्रामीण इलाके से आए हैं और इनका कहना है कि इन्होंने आज तक फॉगिंग नहीं देखी है।

चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र राठौड़ का कहना है कि डेंगू ओर चिकनगुनिया से सर्वाधिक प्रभावित चार जिलों में संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी तैनात किए गए है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में इन रोगों की जांच फ्री की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर बी.आर. मीणा का कहना है कि इससे पहले जिस मरीज को डेंगू या चिकनगुनिया होता था, उसके घर के आसपास फॉगिंग की जाती थी बाकी इलाकों के लिए अब मशीनें नगर निगम को भेजी गई है। राजस्थान में डेंगू के करीब 400, चिकनगुनिया के 75, स्क्रब्स टायफस के 290 और मलेरिया के करीब 300 केस पिछले 6 महीने में सामने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.