Move to Jagran APP

गायों की मौत को लेकर कांग्रेस ने निकाला पैदल मार्च, भाजपा विधायक ने की सरकार की आलोचना

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस की ओर से शनिवार को सभी जिला मुख्यालयों पर 'गाय बचाओ पैदल मार्च' निकालकर विरोध प्रदर्शन किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2016 06:19 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2016 06:27 AM (IST)
गायों की मौत को लेकर कांग्रेस ने निकाला पैदल मार्च, भाजपा विधायक ने की सरकार की आलोचना

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। हिंगोनिया गौशाला में गायों की मौत को लेकर उठा बवाल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस की ओर से शनिवार को सभी जिला मुख्यालयों पर 'गाय बचाओ पैदल मार्च' निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। इससे पहले कांग्रेस गौशाला के सामने प्रदर्शन कर चुकी है।

loksabha election banner

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने शनिवार को एक बयान में आरोप लगाया कि राज्य की सभी सरकारी गौशाला में गायों की दुर्दशा हो रही है,वहीं सरकार हालात सुधारने में नाकाम साबित हो रही है। आम आदमी पार्टी की ओर से भी आज जयपुर में गायों की मौत के विरोध में प्रदर्शन किया गया।

इधर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे विरोधी खेमे की अगुवाई कर रहे भाजपा के वरिष्ठ विधायक घनश्याम तिवाड़ी रविवार को इस मुद्दे को लेकर अपनी ही सरकार के विरोध में उपवास करेंगे। तिवाड़ी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि वर्तमान सरकार के नेतृत्व में गाय और मंदिरों पर हमले हो रहे है,इससे लोगों की भावना का ठेस पहुंची है।

मामले की पूरी जांच सीबीआई से कराने की मांग को लेकर 16 अगस्त को निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल अपने समर्थकों के साथ मुख्यमंत्री निवास का घेराव करेंगे। यह घोषणा बेनीवाल ने शनिवार को हिंगोनिया गौशाला के दौरे के बाद की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2004 से 2015 तक एक लाख गाये मर चुकी है। इस पूरे मामले की सीबीआई जांच हो जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाए।

उन्होंने दौरे के बाद बताया कि वहां के हालात नाजुक है। राजपा नेता और विधायक किरोड़ी लाल मीणा ने बेनीवाल के प्रदर्शन का समर्थन किया है।

गायों की मौत के विरोध में महिलाओं की लालसेना की ओर से पिछले चार दिन से हिंगानिया गौशाला के बाहर किया जा रहा आमरण अनशन शनिवार को समाप्त हो गया। लालसेना की अध्यक्ष हेमलता शर्मा को राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा से जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया। इधर हालात पर काबू पाने के लिए सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए है।

संभागीय आयुक्त एवं कलेक्टर ने हिंगोनिया गौशाला के हर बाड़े की मॉनिटरिंग करने के लिए सुपरवाइजर लगाने का फैसला किया है। साथ ही रोजाना चारा, पानी, साफ-सफाई, गोबर उठाने, वर्षा के पानी की निकासी और गाय की पशु चिकित्सकों से नियमित जांच एवं उपचार के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने शनिवार को भी हिंगोनिया गौशाला जाकर गाय की देखरेख का जायजा लिया। संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह भी दो दिन गौशाला में नियमित रूप से जाकर निरीक्षण कर रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.