Move to Jagran APP

स्कूलों में आरएसएस की गणवेश जैसी होगी बच्चों की यूनिफार्म!

राजस्थान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस )के गणवेश से मिलते-जुलते यूनिफार्म पहनकर बच्चे स्कूल जाएंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 02:59 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 03:08 AM (IST)
स्कूलों में आरएसएस की गणवेश जैसी होगी बच्चों की यूनिफार्म!
स्कूलों में आरएसएस की गणवेश जैसी होगी बच्चों की यूनिफार्म!

जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। राजस्थान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस )के गणवेश से मिलते-जुलते यूनिफार्म पहनकर बच्चे स्कूल जाएंगे। राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने संकेत दिए हैं कि राज्य के सरकारी स्कूलों में बच्चे अब संघ के पोशाक की तरह का गणवेश पहनकर जाएंगे। राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चे आगामी शिक्षा सत्र से नई यूनिफॉर्म में नजर आएंगे। लम्बे से समय से की जा रही कवायद के बाद आखिरकार नई यूनिफॉर्म को तय कर दिया गया है। सरकारी स्कूलों के गणवेश में यह परिवर्तन बीस साल बाद किया गया है।

loksabha election banner

बीकानेर की तनुश्री पारीक बनी देश की पहली महिला बीएसएफ अधिकारी

 शिक्षा विभाग के अनुसार सरकारी स्कूलों के बच्चों और अभिभावकों की मांग के अनुरूप यूनिफॉर्म में परिवर्तन कर दिया गया है। यह यूनिफॉर्म अगले शिक्षा सत्र से लागू की जाएगी। देवनानी के अनुसार अब सरकारी स्कूलों के बच्चे कत्थई रंग की पैंट और हल्के भूरे रंग की शर्ट में नजर आएंगे। मंत्रालय स्तर पर आदेश जारी करने के साथ ही सैम्पल के रूप में एक-एक शर्ट और पैंट जिला शिक्षा अधिकारियों और सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारियों को भिजवाई जा रही है ताकि स्कूली बच्चों को परिवर्तित गणवेश उपलब्ध होने में आसानी हो।

 शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के अनुसार सरकारी स्कूलों के बच्चों और अभिभावकों की मांग के अनुरूप यूनिफॉर्म में परिवर्तन कर दिया गया है। यह यूनिफॉर्म अगले शिक्षा सत्र से लागू की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व राज्य के सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम में बदलाव भी किया जा चुका है।

रेगिस्तान में हरियाली लाए राजेंद्र सिंह, भांप गए थे पहले ही पानी की समस्‍या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.