Move to Jagran APP

राजस्थान बाढ़ की चपेट में, भारी बारिश की चेतावनी, सेना सतर्क

चार दिन से चल रही बारिश के कारण राजस्थान के कई जिले बाढ़ जैसे हालातों की चपेट में है, अब मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटों में और भारी बारिश की चेतावनी दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 04:43 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 04:48 AM (IST)
राजस्थान बाढ़ की चपेट में, भारी बारिश की चेतावनी, सेना सतर्क

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। चार दिन से चल रही बारिश के कारण राजस्थान के कई जिले बाढ़ जैसे हालातों की चपेट में है, अब मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटों में और भारी बारिश की चेतावनी दी है। ऐसी स्थिति में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी पूरे प्रदेश के अफसरों को अलर्ट रहने और हर तरह से राहत और रेस्क्यू के लिए सजग रहने के लिए कहा है। राज्य सरकार ने गुजरात सीमा से सटे उदयपुर, जालौर, सिरोही, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिलों में मदद के लिए गुजरात सरकार से आपदा राहत टीमें मंगवाई है। बांसवाड़ा और जालौर जिले में तो बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए।

loksabha election banner

इधर मौसम विभाग की चेतावनी दक्षिण-पश्चिम के 11 जिलों के लिए दी गई है, जहां नदियां उफान पर हैं और कई लोग अब तक बह चुके हैं। सांचौर में हालात विकट बने हुए है। सिरोही में जहां वर्षा का दौर जारी है, वहीं पाली में बारिश से रेल यातायात प्रभावित हुआ है। कोटा में चंबल उफान पर है तथा टोंक जिले में बीसलपुर में पानी की आवक जारी है। माही बांध से फिर पानी छोड़ा गया है।

राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को हाई अलर्ट कर दिया है। कुछ जिलों में पिछले 24 घंटों में 100 से 400 मिमी बारिश हुई है। भारी बारिश के कारण जोधपुर और अजमेर मंडल की कई ट्रेन रद्द कर दी गई और कुछ को डायवर्ट किया गया है।

सरकार ने सेना की 61वीं सब एरिया जयपुर एवं जोधपुर, सब एरिया कोटा बिग्रेड को अलर्ट कर दिया है। एनडीआरएफ के 40 कार्मिकों की टीम, तीन नार्वे झालावाड़ तथा 120 कार्मिकों की तीन टीमें 15 बोट जालौर में तैनात की गई है। सांचौर में बाढ़ से बाड़मेर का गुजरात से संपर्क कट गया है। जालौर मेंआज भी स्कूल नहीं खुले। सांचौर-आबूरोड मेें छह जने बह गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.