Move to Jagran APP

जयपुर में मेट्रो का संचालन शुरू हुआ

जयपुर शहर में आज से मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू हो गया। जयपुर अब देश का छठा शहर हो गया जहां मेट्रो ट्रेन में सवारी की जा सकेगी। मानसरोवर मेट्रो स्टेशन पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के हरी झंडी दिखाने के साथ ही जयपुर भी मेट्रो सिटी में बदल गया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2015 04:47 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2015 04:54 AM (IST)
जयपुर में मेट्रो का संचालन शुरू हुआ

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। गुलाबी नगरी के नाम से दुनिया में मशहूर जयपुर शहर में आज से मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू हो गया। जयपुर अब देश का छठा शहर हो गया जहां मेट्रो ट्रेन में सवारी की जा सकेगी। मानसरोवर मेट्रो स्टेशन पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के हरी झंडी दिखाने के साथ ही जयपुर भी मेट्रो सिटी में बदल गया। वसुंधरा राजे ने स्टेशन पर पहले तो स्मार्ट कार्ड खरीदा और फिर मेट्रो की सवारी की। मुख्यमंत्री के साथ मंत्रिमण्डल के सदस्य और विधायक मौजूद थे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने शानदार सफर और ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि दो फेज का काम भी शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। अब जयपुर में टे्रफिक की त्रिस्तरीय व्यवस्था की रहेगी, ऐसी विश्व में कहीं नहीं है। इसमें सबसे नीचे सड़क पर वाहन दौड़ेंगे, इसके ऊपर एलीवेटेड रोड और सबसे ऊपर मेट्रो ट्रेन चलेगी।

जयपुर मेट्रो के सीएमडी एन.सी.गोयल का कहना है कि बैंकाक में एलीवेटेड के ऊपर मेट्रो चलती है,लेकन वहां भी मेट्रो के ऊपर मेट्रो ही चल रही है।

जयपुर मेट्रो देश में पहली सबसे घुमावदार ट्रेक पर चलेगी, सबसे कम स्पीड 20 किमी.प्रति घंटा की रफ्तार चलेगी। जयपुर मेट्रो के कोच वर्तमान में देश में चल रही सभी मेट्रो ट्रेनों में सबसे आधुनिक एवं सुविधायुक्त कोच है। इसके आगे और पीछे के कोच में कोलिजन बीम लगाए गए है। इसके कारण टकराने पर मेट्रो कभी ट्रेक नहीं उतरेगी। इसके साथ ही ट्रेन चलने पर दिल्ली और बैंगलुरू मेट्रो की तरह झटके नहीं लगेंगे। इसमें नई तकनीक के व्हील माउंटेड डिस्क ब्रेक है। मेट्रो पॉल्यूशन फ्री होगी। उल्लेखनीय है कि जयपुर मेट्रो का काम फरवरी, 2011 में तत्कालीन अशोक गहलोत सरकार ने शुरू किया था। चार साल दो माह में मेट्रो दौडऩे लगी। इसकी कु ल लागत 2023 करोड़ रुपए आई है।

बैंगलुर, दिल्ली-मुम्बई से सस्ता होगा जयपुर मेट्रो का सफर

जयपुर मेट्रो का सफर मुम्बई, दिल्ली और बैंगलुरू की मेट्रो से सस्ता होगा। मेट्रो का किराया 5 से 15 रुपए तक होगा। शुरुआती स्टेशन से अगले स्टेशन तक 5 रुपए, तीसरे से पांचवें स्टेशन तक 10 और छठवें से आठवें स्टेशन तक 15 रुपए लगेंगे। यह किराया छह माह बाद पीक टाइम में 10, 15, और 20 रुपए होगा। 20 से अधिक के ग्रुप में टिकट लेने पर 10 प्रतिशत छूट दी जाएगी। हर स्टेशन पर टिकट मिलेगा। इसके अलावा स्मार्ट कार्ड, टूरिस्ट कार्ड और एचडीएफसी बैंक का कोम्बो कार्ड भी उपलब्ध है। जबकि जयपुर जितने ही स्टेशनों पर मुम्बई मेट्रो का किराया 30 रुपए और बैंगलुरू का 21 रुपए है।

यह विशेष तथ्य

-23 मिनट में पूरा होगा चांदपोल से मानसरोवर तक का सफर

-9.63 किलोमीटर का रूट मानसरोवर से चांदपोल तक, इसमें से आधा किमी. भूमिगत है

-270 पिलर पर खड़ा किया गया मेट्रो का ट्रेक

-200 करोड़ रुपए प्रति किमी. खर्चा आया ट्रेक (एलिवेटेड) निर्माण पर

-2 हजार 23 करोड़ खर्च हुए है इस पहले चरण पर

-कुल नो स्टेशन और कुल दूरी नौ किमी. प्रथम चरण।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.