Move to Jagran APP

अब सड़कों पर उतरे गुर्जर, रोडवेज की बसें फूकीं

गुर्जरों ने अब रेल पटरियों के साथ ही रोड भी जाम कर दिए। रविवार को राज्य के कई हिस्सों में हाईवे पर वाहन नहीं चलने दिए। वाहनों में तोडफ़ोड़ की गई और रोडवेज की बसों में आग लगा दी गई। पूरे राज्य में सड़कें ठप करने की धमकी दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 01:09 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 01:13 AM (IST)
अब सड़कों पर उतरे गुर्जर, रोडवेज की बसें फूकीं

जयपुर [ब्यूरो]। गुर्जरों ने अब रेल पटरियों के साथ ही रोड भी जाम कर दिए। रविवार को राज्य के कई हिस्सों में हाईवे पर वाहन नहीं चलने दिए। वाहनों में तोडफ़ोड़ की गई और रोडवेज की बसों में आग लगा दी गई। गुर्जरों ने मांग नहीं मानने पर पूरे राज्य में सड़कें ठप करने की धमकी दी है। सरकार ने गुर्जर नेता कर्नल बैंसला समेत दो से ढाई हजार लोगों पर केस दर्ज किए हैं। सोमवार को राज्य सरकार से फिर चर्चा के आसार हैं।

loksabha election banner

रविवार को जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 11 को दौसा के आगे सिकंदरा पर जाम कर दिया गया। रोडवेज की बुकिंग विंडो में आग लगा दी और दुकानों में तोडफ़ोड़ भी की। सवाई माधोपुर-श्योपुर स्टेट हाईवे पर छाण गांव में जाम लगा दिया। सड़क पर गुजरने वाले वाहनों पर डंडे बरसाकर तोडफ़ोड़ की।

अभी नहीं तो कभी नहीं

पिछले आंदोलन में शहीद गुर्जरों को सिकंदरा में श्रद्धांजलि के लिए हुई सभा में गुर्जर नेता कर्नल किरोडी सिंह बैंसला ने गुर्जरों के लिए 'अभी नहीं तो कभी नहीं, अबकी बार, आखिरी बार का नारा दिया। इसके बाद कई युवाओं के साथ बैंसला हाईवे पर आ पहुंचे और सड़क जाम कर दी। बैंसला ने 2008 में भी ऐसा ही आंदोलन छेड़ा था। जिसमें 21 लोग मारे गए थे। श्रद्धांजलि सभा उन्हीं के लिए आयोजित की गई थी।

हाईवे का ट्रैफिक डायवर्ट

जयपुर-आगरा हाईवे रूट को दौसा से कुंडल बांदीकुई होते हुए मंडावर डायवर्ट किया गया है। सवाई माधोपुर-श्योपुर स्टेट हाईवे का भी ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है।

सरकार ने बढ़ाया दबाव

सरकार ने गुर्जरों पर दबाव बढ़ाने के लिए गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल बैंसला, सहयोगी हिम्मत सिंह सहित दो दर्जन नामजद तथा करीब दो से ढाई हजार अज्ञात लोगों के खिलाफ संघर्ष, लूटपाट व रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाने व यातायात बाधित करने का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

संघर्ष समिति ने दी चेतावनी

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रवक्ता हिम्मत सिंह ने चेतावनी दी है कि यदि 50 फीसदी आरक्षण की तय सीमा में गुर्जरों को 5 फीसदी आरक्षण नहीं दिया गया तो पूरे राजस्थान की सड़कें जाम कर दी जाएंगी।

चार दिन से ठप रेलवे ट्रैक

गुर्जरों ने गुरवार से भरतपुर जिले के पीलूकापुरा में दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक ठप कर रखा है। पटरियों पर डेरा जमाए गुर्जरों के कारण कई ट्रेनें रद्द की गई हैं और कई दूसरे रास्ते से चल रही हैं। इस कारण हजारों यात्रियों का भारी परेशानी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.