Move to Jagran APP

राजस्थान में स्वाइन फ्लू से 180 की मौत

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में स्वाइन फ्लू से होने वाली मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ल

By Edited By: Published: Wed, 18 Feb 2015 05:15 AM (IST)Updated: Wed, 18 Feb 2015 02:53 AM (IST)
राजस्थान में स्वाइन फ्लू से 180 की मौत

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में स्वाइन फ्लू से होने वाली मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। जोधपुर में आज एक बालक और एक बुजुर्ग की मौत के साथ स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 180 हो गई है। पिछले दो दिन में स्वाइन फ्लू की जांच 500 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

loksabha election banner

स्वाइन फ्लू के लिए गठित राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ. अशोक पानगडि़या ने बताया कि एक जनवरी से अब तक डेढ़ माह में प्रदेश में 1 लाख 90 हजार में से अधिक इंफ्लूएंजा लक्षणों वाले मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें से 6 हजार 544 लोगों के संदिग्ध मिलने पर उनकी जांच हुई तो 2928 लोगों को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया।

पानगडि़या ने बताया कि अभी एच3एन2 का कोई मामला नहीं आया है। स्ट्रेन की जांच के लिए सैंपल पुणे भेजे हुए हैं। वैसे अब मृत्यु और नए मामलों में कमी आना शुरू हो गई है।

जयपुर एसएमएस अस्पताल के स्वाइन फ्लू प्रभारी डॉ. एस. बनर्जी ने बताया कि अभी हांगकांग वायरस एच3एन2 का कोई मामला प्रदेश में नहीं देखा गया है, न ही इसकी यहां जांच होती है। यदि एच1एन1 नेगेटिव आता है और स्वाइन फ्लू जैसे लक्षण होते हैं तो मरीज को सामान्य इंफ्लूएंजा भी हो सकता है। अभी पुराने संक्रमण वाले मरीज हैं, 5-7 दिनों बाद मौतों और नए मामलों का पैटर्न बदल सकता है।

स्वाइन फ्लू की जांच रिपोर्ट देरी से आने के कारण कई बार इलाज में देरी हो जाती है। इस बार प्रदेश में प्रकोप के शुरुआती दौर में इलाज में देरी मौतों का एक बड़ा कारण माना गया था। इसके चलते टास्क फोर्स के साथ दिल्ली से जयपुर पहुंची केंद्रीय चिकित्सकों की टीम ने जापानी जांच मशीन लाने को लेकर भी चर्चा हुई। यह मशीन नमूनों के जरिये हाथों-हाथ फ्लू की रिपोर्ट देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.