Move to Jagran APP

स्थानीय निकायों में 'स्मार्ट लीडरशिप' जरूरी : नायडू

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश में स्थानीय

By Edited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 05:17 AM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 01:40 AM (IST)
स्थानीय निकायों में 'स्मार्ट लीडरशिप' जरूरी : नायडू

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश में स्थानीय निकायों की कार्यप्रणाली में बदलाव के लिए उनमें 'स्मार्ट लीडरशिप' तैयार करना जरूरी है। 'स्मार्ट लीडरशिप' के बल पर ही शहरी निकाय धरातल पर लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए एकीकृत योजना बनाकर सुनियोजित विकास की राह को आसान बना सकते है।

loksabha election banner

नायडू मंगलवार को जयपुर में 'अरबन ट्रांसफोर्मेशन ब्लू प्रिंट' वर्कशॉप के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने देश में स्मार्ट सिटीज विकसित करने के लिए 'अरबन प्लानिंग' में भौतिक, आर्थिक एवं सामाजिक आधारभूत ढांचे की मजबूती पर फोकस करने की आवश्यकता जताई।

उन्होंने कहा कि सेटेलाईट टाउन, हैरिटेज सिटी, रिंग रोड, बाईपास रूट्स, मेट्रो, रिंग रेल, मॉल्स तथा विशेष हब विकसित करने की संभावनाएं देखी जानी चाहिए। इस मौके पर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि शहरी विकास में जनता के साथ निरन्तर संवाद और लोगों को विश्वास में लेना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मॉडल सिटीज के विकास के लिए यह जरूरी है कि हम शहरों की प्रकृति और स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप समयबद्ध प्लान तैयार करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लंदन और न्यूयॉर्क सहित विश्व के बड़े शहरों का एक आर्थिक मॉडल है, जिसके आधार पर उन शहरों का विकास किया जाता है। राजस्थान में भी हमें देखना है कि कौन सा सर्वाधिक उपयुक्त मॉडल है जिसके आधार पर यहां शहरों का समुचित विकास किया जा सके और शहरों में रह रहे लोगों को स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.