Move to Jagran APP

बजट में वसुंधरा ने रखा 2020 का विजन

By Edited By: Published: Tue, 15 Jul 2014 06:04 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jul 2014 01:57 AM (IST)
बजट में वसुंधरा ने रखा 2020 का विजन

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को राज्य विधानसभा में वित्ताीय वर्ष 2014-15 का बजट पेश किया। 'समृद्ध और विकसित राजस्थान' एवं 'सबजन विकास और सबजन उत्थान' को सरकार का मूल मंत्र बताते हुए वसुंधरा राज ने वर्ष 2020 तक राजस्थान को विकसित एवं समृद्ध प्रदेश बनाने का संकल्प दोहराया। इसके लिए राज्य की आर्थिक विकास दर को 12 प्रतिशत और प्रति व्यक्ति आय को 10 प्रतिशत बढ़ाने की बात भी कही।

loksabha election banner

प्रदेश पर 1 लाख 30 हजार 640 करोड़ रुपए के संभावित कर्ज की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच साल में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में पूंजीगत व्यय घटकर जीएसडीपी का 2.95 प्रतिशत ही रह गया।

बजट में अगले 5 वर्षो में 15 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ ही प्रत्यक्ष रोजगार एवं निजी क्षेत्र के सहयोग से ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार मुहैया कराने के साथ ही सड़क, स्वास्थ्य, पेयजल, शिक्षा, चिकित्सा सहित कई विषयों पर घोषणाएं की। प्रदेश में पांच स्मार्ट सिटी बनाने एवं गुजरात की तर्ज पर शहरी विकास का वायदा किया गया है।

प्रत्येक जिले में रोजगार मेले लगाने, राज्य में सात मेडिकल कॉलेज खोलने, सभी ग्राम पंचायतों में स्कूल क्रमोन्नत करने, छात्राओं को साइकिल देने, आईआईटी, आईआईएम में चयनित प्रदेश के छात्रों को विशेष छात्रवृत्तिदेने और 24 घंटे बिजली आपूर्ति की घोषण भी की गई। प्रदेश में 4 हजार करोड़ रुपए की लागत से ग्रीन एनर्जी तंत्र विकसित करने, 3 लाख लम्बित कृषि कनेक्शन देने के साथ ही नई खनिज नीति जारी करने एवं प्रदेश में हवाई सेवाओं के विस्तार की बात भी वसुंधरा ने कही। पिछली अशोक गहलोत सरकार द्वारा जयपुर में मेट्रो ट्रेन चलाने को लेकर किए गए कुछ गलत निर्णयों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह योजना ही अव्यवहारिक थी। प्रदेश में 20 हजार किमी. सड़क निर्माण की घोषणा के साथ ही प्रोपर्टी टैक्स एवं वाटर चार्जेज को तर्क संगत बनाने की बात भी कही गई।

नदियों को जोड़ने के पीएम नरेन्द्र मोदी के सपने को पूरा करने की बात भी सीएम ने कही। इसके साथ ही सिनेमा पर 20 प्रतिशत वैट लगाने, डीटीएच पर 10 फीसदी टैक्स एवं नया श्रम विधेयक विस. में लाने की बात भी बजट में कही गई है।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि वसुंधरा सरकार का पहला बजट उम्मीदों जैसा नहीं है। बजट में महिला सुरक्षा की कोई घोषणा नहीं की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.