Move to Jagran APP

कौंसिल प्रधान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित

जागरण संवाददाता, संगरूर : नगर कौंसिल लहरागागा में सोमवार का दिन काफी उथल-पुथल भरा

By Edited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 07:45 PM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 07:45 PM (IST)
कौंसिल प्रधान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित
कौंसिल प्रधान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित

जागरण संवाददाता, संगरूर : नगर कौंसिल लहरागागा में सोमवार का दिन काफी उथल-पुथल भरा रहा। कौंसिल के 15 में से 10 पार्षदों ने कौंसिल प्रधान बल¨वदर कौर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित किया। नगर कौंसिल प्रधान की गैर मौजूदगी में 11 सदस्यों की सहमति से जगदीश राय पार्षद को बतौर बैठक चेयरमैन बनाया गया।

prime article banner

सोमवार दोपहर को 3 बजे कौंसिल की बैठक बुलाई गई थी। हालांकि इसको बाद में कौंसिल प्रधान बल¨वदर कौर ने दो घंटे पहले ही दोपहर 1 बजे रद कर दिया व बैठक में शामिल होने के लिए नहीं पहुंचीं। बैठक मे निर्धारित समय अन्य पार्षद पहुंचे। इस दौरान कौंसिल प्रधान की गैर मौजूदगी में 11 सदस्यों की सहमति से जगदीश राय पार्षद को बतौर बैठक चेयरमैन बनाया गया।

बैठक की अगली कार्रवाई आरंभ करते हुए छह कांग्रेसी, 2 अकाली दल, एक भाजपा व एक आजाद पार्षद समेत कुल 10 पार्षदों ने नगर कौंसिल प्रधान बल¨वदर कौर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव डाला। इसके साथ ही विधायक रा¨जदर कौर भट्ठल ने 11वें सदस्य के तौर पर अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी सहमति दी। नगर कौंसिल लहरागागा के 15 पार्षदों में से 10 पार्षद व एक विधायक ने हाथ खड़े करके अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन कर पास कर दिया। इस अविश्वास प्रस्ताव की कापी कार्यसाधक अफसर सु¨रदर गर्ग को दे दी है।

जब नगर कौंसिल की प्रधान बल¨वदर कौर से पार्षदों द्वारा उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव डालने बाबत पूछा गया तो उन्होंने कहा कि 10 पार्षदों जिनमें से अधिकतर कांग्रेसी पार्टी से शामिल हैं व कुछ अकाली-भाजपा पार्टी से संबंधित हैं, ने अविश्वास प्रस्ताव डाला है। इनके साथ ही विधायक रा¨जदर कौर भट्ठल ने 11वें सदस्य के तौर पर अपनी सहमति दी है, जबकि सतलुज यमुना ¨लक नहर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रा¨जदर कौर भट्ठल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था व यह इस्तीफा अभी तक वापस नहीं लिया गया है। विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण उन्होंने अपना वोट डालने का अधिकार संवैधानिक तौर पर खो दिया है।

इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ, वोट देने का हक : भट्ठल

दूसरी तरफ बीबी भट्ठल का कहना है कि किसी भी विधायक का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया था। इसलिए उन्हें अपनी वोट देने का पूरा हक है।

आचार संहिता की वजह से बैठक रद की : बलविंदर

जब नगर कौंसिल की प्रधान बल¨वदर कौर से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू रहने की वजह से ही बैठक को दोपहर 1 बजे बैठक को रद कर दिया गया था। साथ ही यह बैठक चुनाव आचार संहिता के समाप्त होने के बाद बुलाई गई है।

अविश्वास प्रस्ताव की कापी मिली, चर्चा के बाद आगे कार्रवाई : ईओ

उधर, नगर कौंसिल के कार्यसाधक अफसर सु¨रदर गर्ग का कहना है कि पार्षदों ने अविश्वास प्रस्ताव की कापी उन्हें दी गई है। इस प्रस्ताव पर जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी। बैठक में इस पर विचार-विमर्श होगा, जिसके बाद इसे आगे भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.