Move to Jagran APP

सहेली हुई विधवा तो बना दी बेलन ब्रिगेड

तंत्र के गण फोटो -आर्किटेक्ट अनिता ने चुनावी शराब व नशे के खिलाफ तैयार की बुलंद इमार

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 07:28 PM (IST)
सहेली हुई विधवा तो बना दी बेलन ब्रिगेड
सहेली हुई विधवा तो बना दी बेलन ब्रिगेड

तंत्र के गण

prime article banner

फोटो

-आर्किटेक्ट अनिता ने चुनावी शराब व नशे के खिलाफ तैयार की बुलंद इमारत

राजेश शर्मा, लुधियाना

चुनावी शराब से सहेली विधवा हुई तो आर्किटेक्ट अनिता शर्मा ने बेलन ब्रिगेड का नक्शा तैयार कर लिया। बेलन उठाए महिलाओं का कारवा नशे के खिलाफ उठ खड़ा हुआ और वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में लुधियाना सीट के सभी चार प्रमुख उम्मीदवारों को सार्वजनिक समारोह में नशा न बाटने की कसम लेने के लिए मजबूर कर दिया। अब हर चुनाव से पहले गाव-गाव घूमकर ब्रिगेड सदस्याएं की नशे के खिलाफ जागरूक कर रही हैं।

नीलम के पति ने मुफ्त में बंट रही चुनावी शराब इतनी पी ली कि रात को सोया तो सुबह उठ ही नहीं पाया। नीलम विधवा हो गई व दो छोटे-छोटे बच्चे अनाथ हो गए। परिवार का पेट भरने वाला एकमात्र सदस्य चला गया तो हालात भूखे मरने के आ गए। पल-पल मर रहे परिवार का हाल देखा तो आर्किटेक्ट अनिता शर्मा ने दृढ़ निश्चय किया कि चुनावी शराब और नशे के खिलाफ एक ऐसे बुलंद इमारत की नींव रखेगी, जिसे नशा बांट कर वोट खरीदने वाले हिला भी नहीं पाएंगे। इसके लिए उन्होंने सबसे पहले कुछ हमख्याल महिलाओं को खोजा और 2013 में बेलन ब्रिगेड तैयार कर दी।

बेलन ब्रिगेड की सदस्याएं हाथ में बेलन लेकर नशे के खिलाफ मैदान में उतर आई। लोकसभा चुनाव 2014 में उम्मीदवारों के कार्यालय, चुनावी सभाएं और शहर के उन सभी इलाकों में पहुंच गई,जो चुनावी शराब बांटने के लिए कुख्यात थे। ब्रिगेड की इस पहल को जबरदस्त समर्थन मिला और कारवां बनता गया।

बेलन ब्रिगेड की मुहिम का असर यह हुआ कि लुधियाना संसदीय सीट के चारों प्रमुख उम्मीदवारों को नशा न बांटने की कसम सार्वजनिक रूप से लेनी पड़ी। जगराओं पुल स्थित शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के बुत के नीचे आयोजित समारोह में एक साथ शिअद के मनप्रीत सिंह अयाली, आम आदमी पार्टी के एचएस फूलका व शिअद से बागी सिमरजीत सिंह बैंस ने इक्कठे कसम ली तो कांग्रेस उम्मीदवार रवनीत सिंह बिंट्टू दो दिन बाद कसम लेने पहुंचे। इसके बाद प्रदेश के विभिन्न भागों में ब्रिगेड की इकाइयों ने सक्रिय भूमिका निभाई।

-------

प्रदेश भर में 25 हजार महिलाएं सक्रिय

अनिता का दावा है कि प्रदेश भर में फैल चुकी ब्रिगेड की इकाइयों में अब 25 हजार महिलाएं सक्रिय हैं। बेलन को नारी सशक्तीकरण का प्रतीक बताते हुए कहा कि नारी निर्बल नहीं है। उसे सिर्फ उसके अधिकारों से अवगत करवाना है। जिस दिन नारी जाग गई उसी दिन नशा विदा हो जाएगा। न कोई नेता नशा बांट सकेगा न ही कोई पुरुष विरोध कर पाएगा। ब्रिगेड का यह सपना देर-सवेर पूरा हो जाएगा।

-------

गांव-गांव घूमेगी ब्रिगेड की नशा विरोधी यात्रा

बेलन ब्रिगेड की भावी रणनीति का खुलासा करते हुए अनिता ने बताया कि विधानसभा चुनाव में नशे के खिलाफ छेड़े अभियान के तहत गांव-गांव नशा विरोधी रैली निकाली जाएगी। इसके लिए विभिन्न जिलों की इकाइयों के कार्यक्रम बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.