PreviousNext

विधानसभा में वोटरों के पक्ष का दम रखने वाला हो प्रत्याशी

Publish Date:Tue, 10 Jan 2017 06:49 PM (IST) | Updated Date:Tue, 10 Jan 2017 06:49 PM (IST)
विधानसभा में वोटरों के पक्ष का दम रखने वाला हो प्रत्याशी
फोटो 10 एनजीएल 05 से 10 तक में है। सुभाष शर्मा, नंगल विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज

फोटो 10 एनजीएल 05 से 10 तक में है।

सुभाष शर्मा, नंगल

विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज होते देख व्यापारी वर्ग में भी उम्मीद जगी है कि पंजाब में बनने वाली विधानसभा के सभी सदस्य पंजाब में उद्योग की हालत को सुधारने में गंभीरता से अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। व्यापारी चाह रहे हैं कि उनके ऊपर से टैक्सों का बोझ कम किया जाना चाहिए। साथ ही इंडस्ट्रियल पालिसी भी व्यापारियों से विचार-विमर्श करके बनाए जाने की जरूरत है। व्यापार बढ़ने से ही रोजगार के साधन पैदा हो सकते हैं। विभिन्न व्यापारियों ने जहां तरह-तरह की उम्मीदें व्यक्त की हैं वहीं इस दिशा में भी गंभीरता दिखाई है कि सभी व्यापारी अच्छे व विधानसभा में आवाज उठाने का दम रखने वाले प्रत्याशियों को ही सफल बनाएं, ताकि पंजाब में कारोबार तरक्की की ओर जा सके।

-----------------------

वोटर बोले

विधानसभा में व्यापारियों का पक्ष रखने वाला हो प्रत्याशी

चार फरवरी को होने जा रहे विधान सभा चुनाव के प्रत्याशियों पर व्यापारी वर्ग को काफी उम्मीदें हैं। लंबे समय से विभिन्न कारणों से परेशान व्यापारी वर्ग यह चाहता है कि उनके इलाके का प्रतिनिधित्व ऐसा व्यक्ति करे जो विधानसभा के अंदर मजबूती से व्यापारियों का पक्ष रख सके। नंगल के लीज मसलों का समाधान करवाना बहुत जरूरी है। तभी यहां शहर में अच्छे बाजार, शापिंग कांप्लेक्स आदि अनिवार्य जरूरतों के पूरा होने से व्यापारी वर्ग को लाभ मिल सकता है। इसलिए व्यापारियों को निष्पक्ष मतदान से सोच समझ कर ही ऐसे प्रत्याशी को सहयोग देना चाहिए।

एचएस बिंदरा।

उपप्रधान, व्यापार मंडल, नंगल

फोटो 10 एनजीएल 05 में है।

कारखानों की दयनीय हालत सुधारने की जरूरत

मतदाताओं को जिम्मेदारी निभाने के दिन नजदीक आते जा रहे हैं। राज्य का उद्योग इस समय दयनीय हालत में है। ऐसे में इंडस्ट्री की समस्याओं को सुलझाने तथा व्यापारी वर्ग को भारी टैक्सों से निजात दिलाना जरूरी है। यह तभी संभव हो सकेगा यदि प्रत्याशी पढ़ा लिखा होने के साथ-साथ इतना दम रखता हो कि वे विधान सभा में पहुंच कर व्यापारियों का पक्ष रखते हुए उनके लिए सुखद वातावरण पैदा करे। आनंदपुर साहिब विस क्षेत्र के कारखानों की दयनीय हालत को सुधारने के लिए जरूरी है सशक्त नेतृत्व की। तभी इलाके के अनुकूल वातावरण को इंडस्ट्री हब बनाने के लिए प्रयोग में लाया जा सकेगा।

अतुल नंदा

बिजनेसमैन, नया नंगल।

फोटो 10 एनजीएल 06 में है।

विधायक बनने वाले व्यक्ति में दिखना चाहिए जज्बा

व्यापारी वर्ग के लिए ऐसी सुविधाएं जुटानी होंगी, जिससे कारोबार बढ़ सके। विधानसभा में पहुंचने वाले प्रत्याशी की योग्यता में यह भी शामिल होना चाहिए कि वोट लेने के बाद विधायक बनने वाले व्यक्तिमें ऐसी समझ व इलाके के प्रति समर्पण की भावना हो, जिससे व्यापारी वर्ग का समग्र विकास हो सके। भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ने का जज्बा रखने वाले व्यक्ति को ही वोट का सहयोग दिया जाना चाहिए। नंगल इलाके में उद्योग की अपार संभावनाएं हैं जिनका दोहन दृढ़ इच्छा शक्ति रखने वाला प्रत्याशी ही कर सकता है।

सौरभ गुप्ता,

बिजनेसमैन, फोकल प्वाइंट, नंगल

फोटो 10 एनजीएल 07 में है।

टैक्स में छूट दिलाने वाले प्रत्याशी को दें सहयोग

व्यापारी वर्ग को बिना देर किए टैक्स में छूट दी जानी चाहिए। टैक्सों का बोझ कम करने के लिए आवाज उठाने वाला प्रत्याशी ही सही मायनों में व्यापारी वर्ग का हितैषी हो सकता है। ऐसे प्रत्याशी को सहयोग दिया जाना चाहिए जो व्यापारी वर्ग के हित में इंडस्ट्री के विकास के मद्देनजर इंडस्ट्री पालिसी बनाने के लिए व्यापारियों को साथ लेकर चल सके। समय की जरूरत है कि पंजाब में व्यापारी वर्ग के हित में जमीनी हकीकत का फीडबैक लेकर अच्छे प्रावधान किए जाएं।

नवीन पुरी

व्यापारी, मेन मार्केट, नंगल।

फोटो 10 एनजीएल 08 में है।

-------------------------

फ‌र्स्ट टाइम वोटर--

सही जनादेश से अच्छे लोगों को सत्ता में लाना होगा

मैं पहली बार वोट देने जा रहा हूं। मेरा यह प्रयास रहेगा कि ऐसे प्रत्याशी को सफल बनाऊं, जो विगत दशकों से चले आ रहे जनमानस के मसलों को हल करने का दम रखता हो। दशकों से देखा जा रहा है कि प्रत्याशी जीत हासिल करने के बाद गिरगिट की तरह रंग बदल कर तानाशाही बन जाते हैं। ऐसे लोगों को सहयोग देना सरासर लोकतंत्र की हत्या करने के समान है। अब युवा पीढ़ी को ही ऐसा कुछ करना होगा जिससे हमारा देश अपडेट होकर नए दौर में पहुंच सके। एक नहीं बेशुमार जरूरी काम अभी बाकी हैं। बेरोजगारी की समाप्ति के लिए यह अनिवार्य है कि समस्त युवा पीढ़ी एकजुट होकर वोट की शक्ति से देश की तकदीर बदलने के लिए गंभीर हो जाए। युवाओं के लिए रोजगार बहुत जरूरी है। इसलिए समय रहते पढ़े लिखे नौजवानों को विधानसभा चुनाव में अपना सही जनादेश देकर अच्छे लोगों को सत्ता में लाना होगा।

हर्षदीप धीमान,

इंजीनियरिंग छात्र, थापर यूनिवर्सिटी (या नंगल)

फोटो 10 एनजीएल 09 में है।

--------------------------

अब बहुत बदल गया चुनाव

---पहले कई महीनों तक चलता था चुनाव प्रचार---

मुझे याद है कि चार दशक पहले मतदान के दिनों में वोटरों के लिए तंबू लगाकर उनकी खूब सेवा की जाती थी फिर वोट डलवा लिए जाते थे। लेकिन अब जमाना बदल चुका है। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है। किसी जमाने में वोटरों को बकायदा घरों से गाड़ियों में मतदान केंद्र तक ले जाया जाता था। लेकिन उसके बाद वर्षो तक कोई पूछने वाला नहीं होता था। अब ऐसा तो नहीं, लेकिन यह हैरानी की बात है कि इलेक्शन कोड के कड़े नियमों के बावजूद वोटरों को ठग ही लिया जाता है। पहले चुनाव प्रचार 4-5 महीने तक चला करता था। चुनाव चिन्ह बांटने के लिए कागज के बिल्ले बंटा करते थे। लाऊडस्पीकरों का प्रदूषण कई-कई दिन तक वोटरों का दिमाग चाटा करता था। अब इन सभी परेशानियों से राहत तो मिल गई है लेकिन हाईटेक हो चुके चुनाव प्रचार के बावजूद दशकों से चले आ रहे मसले जनता का पीछा नहीं छोड़ रहे हैं।

गुरदेव सिंह,

सीनियर सिटीजन, नया नंगल।

फोटो 10 एनजीएल 10 में है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:election metter : nangal(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सर्दियों से राहत दिलाने के लिए बांटी सहायता सामग्रीरोटरी गवर्नर रमन अनेजा का नंगल में किया स्वागत
यह भी देखें