Move to Jagran APP

क्रशर मालिकों को पंजीकरण करवाने के जारी आदेश

संवाद सहयोगी, रूपनगर रूपनगर के मिनी सचिवालय में डीसी गुरनीत तेज ने जिले भर के स्टोन क्रशर मालिकों

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 08:11 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 08:11 PM (IST)
क्रशर मालिकों को पंजीकरण करवाने के जारी आदेश
क्रशर मालिकों को पंजीकरण करवाने के जारी आदेश

संवाद सहयोगी, रूपनगर

loksabha election banner

रूपनगर के मिनी सचिवालय में डीसी गुरनीत तेज ने जिले भर के स्टोन क्रशर मालिकों के साथ बैठक करते हुए उन्हें गैर कानूनी ढंग से स्टोन क्रशर न चलाने की हिदायत दी। जिला पुलिस प्रमुख निलांबरी विजय जगदले ने कहा कि अवैध रूप से चलने वाले स्टोन क्रशरों के मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। दोनों महिला अधिकारियों ने क्रशर मालिकों को अपने तीखे तेवरों का आभास स्पष्टता के साथ बैठक के दौरान करवा दिया है।

डीसी ने कहा कि जिन स्टोन क्रशर मालिकों के पास रजिस्ट्रेशन नहीं है वो क्रशर मत चलाएं तथा जिनके पास रजिस्ट्रेशन है वो समय रहते उसका नवीनीकरण करवाते हुए अगले दस दिनों के भीतर क्रशर के सारे दस्तावेज पूरे करवा लें अन्यथा दस्तावेज पूरे न होने की सूरत में क्रशरों को सील कर दिया जाएगा। बैठक दौरान उन्होंने यह हिदायत भी की कि क्रशरों पर तैयार किया गया मैटीरियल टिप्परों व ट्रकों में उनकी क्षमता के अनुसार ही लोड किया जाए क्यों क्षमता से अधिक माल लोड करने से सड़कों को जहां नुकसान पहुंचता है वहीं हादसों व जाम आदि का अंदेशा भी बना रहता है जबकि वातावरण अलग से प्रदूषित होता है। उन्होंने कहा कि गीली रेत से टपकने वाला पानी सड़कों को काफी क्षति पहंचाता है तथा हिदायत दी कि क्षमता के अनुसार रेत भरें व उसे तिरपाल से ढकने के बाद ही वाहन सड़क पर चलाएं।

उन्होंने स्टोन क्रशर मालिकों को कच्चे माल को कहां से लाया गया है व कितना है, का पूरा रिर्काड अपने पास रखने को कहा तथा यह भी कहा कि किसी वक्त की जाने वाली चै¨कग के समय मालिक के किसी जिम्मेवार व्यक्ति का क्रशर पर होना जरूरी है जो जांच टीम द्वारा मांग करने पर दस्तावेज मौके पर उपलब्ध करवा सके। उन्होंने सभी को माइ¨नग पालिसी के अनुसार ही काम करने को कहा लेकिन अगर कोई समस्या पेश आती है तो उसके बारे जानकारी उपलब्ध करवाई जाए। डीसी ने कहा कि क्रशर मालिक तैयार किए जाने वाले मैटीरियल को सप्लाई करने की जानकारी अगर हर सप्ताह उपलब्ध करवाते रहें तो चै¨कग की जरूरत ही नहीं पड़ेगी तथा यह भी कहा कि अधिकृत की गई खड्डों या जमीनों से कच्चा माल उठाया जाए। उन्होंने बताया कि जिले अंदर वर्तमान में कुल 209 स्टोन क्रशर हैं जिनमें से 146 पंजिकृत हैं। उन्होंने हिदायत दी कि जिन्होंने पंजिकरण नहीं करवाया है वो बिना देरी पंजिकरण करवाएं तथा साथ यह सख्ती से कहा कि जो पंजिकृत नहीं होगा उसे बंद करवाया जाएगा। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि जिले अंदर खनिजों की निकासी के लिए सात खड्डों की निशानदेही का काम आज शाम तक पूरा कर लिया जाएगा जिसके बाद इन खड्डों से कच्चा माल उठाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पंजिकृत स्टोन क्रशरों की सूचना आज शाम तक डीसी दफ्तर की वैबसाइट पर लोड कर दी जाएगी तथा हिदायत दी कि माह की सात तारीख तक अपनी रिटर्न संबंधित विभाग के पास हर हाल में भेजी जाए।

इस मौके पर जिला पुलिस प्रमुख निलांबरी विजय जगदले ने कहा कि जिले अंदर ओवरलोड चलने वाले किसी भी वाहन को बख्शा नहीं जाएगा तथा हिदायत दी कि आम लोगों व सड़कों आदि की सुरक्षा के लिए वाहनों में क्षमता के अनुसार ही वजन लोड करें। उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह से पुलिस व प्रशासन की 23 टीमें जिले भर में सक्रिय हैं तथा लगातार चै¨कग जारी है। उन्होंने बताया कि चे¨कग के दौरान अभी तक जिले अंदर 54 वाहन कब्जे में लिए गए हैं जबकि 37 चालान काटे गए हैं तथा सात मामले दर्ज किए गए हैं।

इस मौके पर एडीसी अमनदीप बांसल सहित एसडीओएम रूपनगर उदयदीप ¨सह सिद्धू, एसडीएम आनंदपुर साहिब राकेश कुमार गर्ग, एसडीएम नवरीत सेखों चमकौर साहिब, एसडीएम नंगल सुभाष चंद्र, डीडीपीओ सु¨रदर ¨सह, जिला माल अफसर जसवंत ¨सह, जिला माइ¨नग अफसर चमन लाल, र्कायकारी इंजीनियर कैनाल एसएस संधू मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.