Move to Jagran APP

नंगल नगर कौंसिल का 94.57 करोड़ का बजट पारित

सुभाष शर्मा, नंगल नंगल नगर कौंसिल की शुक्रवार को हुई बैठक में वित्त वर्ष 2017-18 के लिए 94.57 करोड़

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 06:46 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 06:46 PM (IST)
नंगल नगर कौंसिल का 94.57 करोड़ का बजट पारित
नंगल नगर कौंसिल का 94.57 करोड़ का बजट पारित

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

नंगल नगर कौंसिल की शुक्रवार को हुई बैठक में वित्त वर्ष 2017-18 के लिए 94.57 करोड़ का बजट पारित कर दिया गया है। कौंसिल के प्रधान अशोक पुरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पारित किए गए बजट में विकास पर 41.40 करोड़ की धनराशि खर्च की जाएगी। बैठक में उपस्थित नगर कौंसिल की वरिष्ठ उपप्रधान आरती मट्टू के अलावा पार्षद राजेश चौधरी, विक्रंात परमार, विद्या सागर, हरीश कपिला, डॉ. पुरुषोत्तम, डॉ. राजेंद्र कुमार, आरपी बट्टू, शिवानी जसवाल, बलजीत कौर, एडवोकेट परमजीत सिंह पम्मा तथा कांग्रेस की अनीता शर्मा, संजय साहनी, रोजी शर्मा व अंजु बाला की ओर से प्रदान की गई स्वीकृति के बाद बजट में स्वीमिंग पुल, फायरब्रिगेड भवन आदि के दिए सुझावों के बाद इन कार्यो के लिए रखी राशि को बजट से हटा दिया गया है। नगर कौंसिल के प्रधान ने बताया कि तैयार किए बजट में पार्षदों के सुझावों के अनुसार कई कार्यो के लिए रखे गए प्रावधान को हटा दिया जाएगा।

बजट में एक अप्रैल 2017 को अनुमानित बकाया 45 करोड़ व वर्ष 2017-18 की अनुमानित आमदन 49.57 करोड़ रुपये दर्शायी गई है। तैयार किए गए बजट में विकास कार्यो पर इस वर्ष 41.50 करोड़ की राशि खर्च होगी। कौंसिल के स्टाफ पर 27 करोड़ 26.84 लाख रुपये, नई आसामियों पर 5.56 लाख, कंटीजेंसी पर 1.84 करोड़ खर्चने को झंडी दे दी गई है।

ऐसे होगा विकास के लिए रखी गई राशि का खर्च

गलियों व नालियों का निर्माण - 5 करोड़ रुपये

सड़कों व मरम्मत पर -- 4.50 करोड़ रुपये

अन्य विकास कार्यो पर--4.50 करोड़ रुपये

नई वाटर सप्लाई के लिए --- 3 करोड़ रुपये

नई मशीनरी की खरीदारी - 2 करोड़ रुपये

नए सीवरेज के लिए --2 करोड़ रुपये

वार्ड 2 में कम्यूनिटी सेंटर का निर्माण--2 करोड़ रुपये

लेंड स्केपिंग व सौंदर्यीकरण -- 1.80 करोड़ रुपये

सेनीटेशन एवं सफाई कांट्रेक्ट--1.75 करोड़ रुपये

नई स्ट्रीट लाइट व मेंटीनेंस--1.50 करोड़ रुपये

फार्मेसी कॉलेज के लिए -- एक करोड़ रुपये

पर्यावरण सुधार-- एक करोड़ रुपये

सालिड वेस्ट मैनेजमेंट --एक करोड़ रुपये

झुग्गी झोपड़ी वालों के लिए नए मकान---एक करोड़ रुपये

अस्पताल निर्माण---70 लाख रुपये

मेंटीनेंस व अदर वर्क शिवालिक मॉडल स्कूल--60 लाख रुपये

मेंटीनेंस व अदर वर्क ऑफ हाई स्कूल--40 लाख रुपये

यूरीनल--25 लाख रुपये

गऊशाला कमेटी---12 लाख रुपये

पार्को के रख-रखाव --- 5.65 लाख

कम्प्यूटर खरीद--5 लाख रुपये

..तो पहले नवरात्र पर पार्षद देंगे धरना

बैठक में कौंसिल की ओर से बनाए अस्पताल पर खर्च किए जाने को लेकर बजट में रखे गए 70 लाख रुपये का विरोध करते हुए पार्षद राजेश चौधरी, एडवोकेट परमजीत सिंह पम्मा, आरपी बट्टू, डॉ. पुरुषोतम, विक्रांत परमार आदि ने कहा कि जब कौंसिल ने अस्पताल बना कर पंजाब हैल्थ सिस्टम कारपोरेशन को दे दिया है तो ऐसे में अब अस्पताल पर लाखों की राशि खर्च करना तर्कसंगत नहीं है। फायरब्रिगेड बिल्डिंग पर भी 50 लाख खर्चने तथा स्विमिंग पुल पर 50 लाख के अलावा पंजाब सरकार की ओर से म्यूनिसिपल भवन के निर्माण के लिए 50 लाख देने के प्रावधान पर एतराज जताया गया है। राजेश चौधरी ने बताया कि यदि मां जालफा मंदिर व माणकपुर को जाते मार्ग की बंद पड़ी स्ट्रीट लाइटें नहीं चलाई गई तो पहले नवरात्र 27 मार्च को पार्षद धरना देकर प्रदर्शन करेंगे।

जल्द दिया जाए कांट्रेक्ट कर्मचारियों को वेतन

फोटो 24 एनजीएल 21 में है।

कांग्रेस के पार्षदों अनिता शर्मा, संजय साहनी, रोजी शर्मा, अंजु बाला ने बताया कि बजट बैठक में उनका एतराज है कि जल्द मां जालफा मंदिर तथा गांव माणकपुर को जाते मार्ग की बंद की गई लाइटों को चालू किया जाना चाहिए। इस लिए लाइटों का बिल अदा करने तथा पिछले समय में तीन माह पहले भर्ती किए गए कांट्रैक्ट कर्मचारियों का वेतन भी जल्द नगर कौंसिल की ओर से जारी करना चाहिए। दमकल वाहनों के लिए भवन बनाने के रखे 50 लाख के प्रावधान के विरुद्ध भी कांग्रेस के पार्षदों ने प्रस्तावित बजट पर एतराज व्यक्त करते हुए कहा है कि यदि खरीदे गए दमकल वाहन अभी तक चलाए ही नहीं गए हैं तो ऐसे में दमकल भवन बनाने पर जनता के धन से एकत्र फंडों को खर्चना जनहित में नहीं है।

पार्षद शिवानी ने स्वीमिंग पुल के लिए रखे 30 लाख का किया विरोध

फोटो 24 एनजीएल 22 में है।

वार्ड नंबर 19 से आजाद पार्षद शिवानी जसवाल ने कड़ा एतराज जताते हुए यह कहा है कि शहर के सभी वार्डो में विकास के लिए अलग-अलग राशि बिना भेदभाव से निश्चित की जानी चाहिए। स्वीमिंग पुल की मरम्मत के लिए रखी गई 30 लाख की राशि को हटाने की मांग उठाते हुए कहा है कि खराब हो चुके स्विमिंग पुल को दोबारा ठीक करवाने का काम स्थानीय सरकार के आदेशों के मुताबिक ठेकेदार से ही करवाया जाना चाहिए। कौंसिल की आमदन बढ़ाने तथा खर्चे कम करने की दिशा में भी प्लानिंग तैयार होनी चाहिए।

दो पार्षद नहीं थे मौजूद

नगर कौंसिल की तीसरी बजट बैठक में कौंसिल की पार्षद सुषमा बरारी तथा संजीव राणा व्यस्तता के कारण बैठक में शामिल नहीं हो सके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.