Move to Jagran APP

नंगल-भाखड़ा रेल मार्ग बना कूड़े कचरे का डंप

जागरण संवाददाता, नंगल नंगल-भाखड़ा मार्ग पर रेलवे लाइन के साथ बेशुमार कचरा शहर की सुंदरता पर धब्बा स

By Edited By: Published: Wed, 07 Oct 2015 01:42 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2015 01:42 AM (IST)
नंगल-भाखड़ा रेल मार्ग बना कूड़े कचरे का डंप

जागरण संवाददाता, नंगल

loksabha election banner

नंगल-भाखड़ा मार्ग पर रेलवे लाइन के साथ बेशुमार कचरा शहर की सुंदरता पर धब्बा साबित हो रहा है। एक साल पहले यहां मिशन स्वच्छ भारत शुरू होने पर एसडीएम सुरभि मलिक ने बकायदा यहां पहुंच कर लोगों को यह समझाया था कि रेलवे लाइन पर कचरा ना फेंका जाए, लेकिन इसके बावजूद लोगों पर कोई असर दिखता नजर नहीं आ रहा है। परिणाम स्वरूप आज भाखड़ा रेल मार्ग कूड़े का डंप बन चुका है। महावीर मार्केट व मेन मार्केट के समक्ष भाखड़ा रेल मार्ग इस तरह से प्लास्टिक के कचरे से भर चुका है, जिसे देखकर यही लग रहा है कि मिशन स्वच्छ भारत यहां दम तोड़ चुका है।

इस इलाके में रहने वाले लोग भी स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी न निभाते हुए अपने घरों का कूड़ा कचरा सीधे रेल ट्रैक पर फेंक रहे हैं। दूसरी तरफ रेलवे ट्रैक को साफ करने की जिम्मेदारी भी निभाई नहीं जा रही है। नगर कौंसिल के कर्मचारी इस इलाके को बीबीएमबी का बताकर सफाई नहीं कर रहे हैं, जबकि बीबीएमबी की ओर से रेलवे ट्रैक की अनदेखी जारी है। रेलवे लाइन के साथ लगी लोहे की ग्रिल कई सालों से पेंट नहीं की गई है जिससे शहर की सुंदरता प्रभावित हो रही है।

बाक्स

महीनों से साफ नहीं किए गए नाले

रेल मार्ग के साथ झाड़ियों से घिरे पड़े फुटपाथ आवारा जानवरों की शरणस्थली बने हुए हैं। बता दें कि रेल व सड़क मार्ग के साथ कई नाले महीनों से साफ नहीं किए गए हैं जिससे उठती भयानक बदबू ने वातावरण को दूषित कर रखा है। मेन मार्केट में भाखड़ा बस स्टॉप के पास भयानक दुर्गध भारी परेशानी बनी हुई है।

बाक्स

जल्द करवा दी जाएगी रेल मार्ग की सफाई

वार्ड नंबर 5 की पार्षद महेंद्र कौर मट्टू व पूर्व पार्षद रणजीत सिंह मट्टू ने बताया कि फुटपाथों की सफाई का कार्य शुरू किया जा चुका है। भाखड़ा रेल मार्ग पर बिखरे कचरे को भी सफाई कर्मचारियों की फटीक लगा कर साफ करवा दिया जाएगा। उन्होंने इस इलाके के लोगों से आग्रह किया है कि सभी अपना कूड़ा कचरा रेल मार्ग पर न फेंक कर उचित जगह पर फेंकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.