Move to Jagran APP

पेंशनर्स के लिए विशेष योजनाएं बनें

जागरण संवाददाता, नंगल लंबे समय तक भाखड़ा बांध, पंजाब राज्य बिजली बोर्ड व शिक्षा विभाग आदि विभिन्न स

By Edited By: Published: Tue, 16 Dec 2014 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 16 Dec 2014 07:10 PM (IST)
पेंशनर्स के लिए विशेष योजनाएं बनें

जागरण संवाददाता, नंगल

loksabha election banner

लंबे समय तक भाखड़ा बांध, पंजाब राज्य बिजली बोर्ड व शिक्षा विभाग आदि विभिन्न सरकारी संस्थानों में सेवा करने के उपरांत रिटायर हो चुके कर्मचारियों का कहना है कि सरकार की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों व रिटायर कर्मचारियों के लिए विशेष योजनाएं तैयार की जानी चाहिए, क्योंकि ऐसे वर्ग के लोग लंबे समय तक राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान दे चुके है।

नगर कौंसिल नंगल से रिटायर हुए गुरदेव चब्बा चाहते है कि हर शहर व गांवो में रिटायर कर्मचारियों के लिए कोई न कोई मनोरंजन केंद्र तैयार किया जाए, क्योंकि रिटायरमेंट के बाद वरिष्ठ नागरिक अपने अनुभवों से समाज का अच्छा मार्गदर्शन करने की प्लानिंग कर सकते हैं।

पंजाब पेंशनर्स एसोसिएशन के नेता नानक सिंह बेदी ने मांग की है कि रिटायरी कर्मचारियों को यात्रा भत्ता व परिवार भत्ता पेंशनों में जोड़ कर दिया जाए साथ ही कर्मचारियों के लिए विशेष रियायतें भी सरकार की ओर से प्रदान की जाएं।

आरपी बट्टू ने सरकार से मांग है कि मेडिकल भत्ता कम से कम 3000 रुपये करने व समयानुसार इसमें वृद्घि की जानी चाहिए क्योंकि मंहगाई बहुत बढ़ चुकी है। ऐसे में मात्र 500 रुपये का मेडिकल भत्ता रिटायर कर्मचारियों के साथ मजाक है।

अविनाश शर्मा का विचार है कि शहर में एनएफएल व बीबीएमबी के सैकड़ों मकान व कोठियां बेकार में पड़ी होने के कारण जर्जर हो रही हैं, उन्हें रिटायर कर्मचारियों को लीज व किराए पर दिए जाने की योजना तैयार की जानी चाहिए। बीबीएमबी से रिटायर हुए कर्मचारियों को भाखड़ा बांध देखने के लिए रेड परमिट जारी किए जाएं।

केएन शारदा ने कहा है कि फेमिली पेंशन वालों को एलटीसी की राहत दी जानी चाहिए ताकि उक्त पेंशनधारक भी पर्यटन व तीर्थ स्थलों का भ्रमण कर सकें। शहर में अतिशीघ्र रिटायरी कर्मचारियों को खाली पड़े मकान लीज व रेंट पर दिए जाने को लेकर सरकार को शीघ्र कोई ठोस योजना तैयार की जानी चाहिए।

बलबीर सिंह सैनी कहते है कि पुडा व अर्धसरकारी संस्थानों की ओर से बनाई जाने वाली कालोनियों में रिटायर कर्मचारियों का 10 प्रतिशत कोटा आरक्षित किया जाए। चंडीगढ़ के अलावा लोकल लेबल पर पेंशनर भवन बनाए जाएं।

----पेंशनर डे पर कार्यक्रम आज---

नंगल: पेंशनर डे के मौके पर आज यहां बुधवार को आल केडर एसोसिएशन पीएसईबी नंगल इकाई की ओर से आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ रिटायरी कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। एसोसिएशन के प्रधान सुरजीत सिंह के नेतृत्व में रिटायर कर्मचारियों की लंबित पड़ी मांगों को पूरा करवाने संबंधी भी आगामी योजना तैयार करने बारे विचार विमर्श किया जाएगा।

दूसरी तरफ पंजाब पेंशनर एसोसिएशन नंगल यूनिट के प्रतिनिधि नानक सिंह बेदी ने जानकारी दी है कि उनके यूनिट का जत्था रूपनगर स्थित होने जा रहे जिला स्तरीय पेंशनर डे कार्यक्रम में शामिल होकर आगामी कार्यक्रमों की रणनीति तैयार करेगा। जत्था सुबह 8:30 बजे स्टाफ क्लब चौंक से रवाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.