Move to Jagran APP

किसानों को धान का भुगतान हुआ शुरू

संवाद सहयोगी, रूपनगर : जिले की विभिन्न मंडियों में खरीदे गए धान का भुगतान शुरू होने से क्षेत्र के

By Edited By: Published: Sat, 11 Oct 2014 05:44 PM (IST)Updated: Sat, 11 Oct 2014 05:44 PM (IST)
किसानों को धान का भुगतान हुआ शुरू

संवाद सहयोगी, रूपनगर :

loksabha election banner

जिले की विभिन्न मंडियों में खरीदे गए धान का भुगतान शुरू होने से क्षेत्र के किसानों में जहां खुशी पाई जा रही है वहीं खरीद एजेंसियों ने भी बड़ी राहत की सांस ली है। उल्लेखनीय है कि जिले के अंदर धान की खरीद के लिए बनाए गए केंद्रों पर एक अक्टूबर से धान की खरीद तो शुरू हो चुकी है, लेकिन किसानों को सरकारी दावों के अनुरूप धान का भुगतान नहीं किया जा रहा था। यह मुद्दा किसानों के साथ बात करने के बाद दैनिक जागरण की ओर से प्रमुखता के साथ उठाया गया था। इसके बाद बीते शुक्रवार को डीसी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर हुए खरीद के तुरंत बाद सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार किसानों को भुगतान करने के आदेश जारी किए थे। डीसी के आदेशों का आज असर भी देखने को मिला। आज विभिन्न मंडियों में खरीदी गए धान के लिए खरीद एजेंसियों के द्वारा 3.29 करोड़ का भुगतान किया गया है।

आज खाद्य एवं आपूर्ति कंट्रोलर रेणू वर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में आज तक खरीद एजेंसियों के द्वारा 14609 टन धान की खरीद की जा चुकी है, जबकि मंडियों में आज तक 15507 टन धान की आमद हुई है। पिछले साल आज के दिन तक 14860 टन धान की खरीद हुई थी जबकि पूरे सीजन के दौरान 1 लाख 73 हजार 500 टन धान की खरीद की गई थी। आज फिर से डीसी तनु कश्यप ने खरीद एजेंसियों को हिदायत दी है कि सही खरीद करते हुए किसानों को नियमानुसार भुगतान सुनिश्चित बनाया जाए।

विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार आज पनग्रेन के द्वारा 5069 टन, मार्कफैड के द्वारा 3335 टन, पनसप के द्वारा 3246 टन, पंजाब वेयर हाउस के द्वारा 1317 टन, पंजाब एग्रो के द्वारा 1319 टन, एफसीआई के द्वारा 102 टन जबकि व्यापारी के द्वारा 43 टन धान की खरीद की गई है। यह भी बताया गया कि अभी तक कुल 3.29 करोड़ का भुगतान यानि 33 फीसद भुगतान किसानों को किया जा चुका है। इनमें से पनग्रेन द्वारा 1.30 करोड़ रूपये, मार्कफैड के द्वारा 1.35 करोड़ रूपये तथा पनसप के द्वारा 64 लाख रूपये का भुगतान किया गया है। आज तक जिले में कुल 24 खरीद केंद्रों में से 14 पर धान की खरीद शुरू हो चुकी है जबकि शेष 10 केंद्रों पर अभी धान पहुंचना शुरू नहीं हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.