Move to Jagran APP

रूपनगर में बनेगा सर्विसेस सिलेक्शन सेंटर

जागरण संवाददाता, रूपनगर : पश्चिमी कमांड के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल वी. मेनन ने बुधवार को रूप

By Edited By: Published: Thu, 09 Oct 2014 02:15 AM (IST)Updated: Thu, 09 Oct 2014 02:15 AM (IST)
रूपनगर में बनेगा सर्विसेस सिलेक्शन सेंटर

जागरण संवाददाता, रूपनगर :

loksabha election banner

पश्चिमी कमांड के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल वी. मेनन ने बुधवार को रूपनगर में सर्विसेज सिलेक्शन सेंटर की साइट का मुआयना किया। लेफ्टिनेंट जनरल ने जिला प्रशासन को साइट पर पाई गई समस्याओं को दूर करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि सेंटर के निर्माण का काम रक्षा मंत्रालय की तरफ से अगले साल तक शुरू करवाने का प्रस्ताव है।

उत्तर भारत के बच्चों को नहीं जाना पड़ेगा दूर

रूपनगर के फूल कलां में बनाया जाने वाला सर्विसेज सलेक्शन सेंटर देश का चौथा व उत्तर भारत का पहला सेंटर होगा। देश में तीन जगह भोपाल, बैंगलोर व इलाहाबाद में पहले से ही सर्विसेज सलेक्शन सेंटर चल रहे हैं। उत्तर भारत के बच्चों को सेनाओं में चुनाव के बाद ट्रेनिंग के लिए इन सेंटरों पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में रूपनगर में सेंटर बनने के बाद उत्तर भारत के बच्चों को दूर नहीं जाना पड़ेगा। इस मौके पर चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के साथ डिप्टी कमिश्नर तनु कश्यप, एसडीएम रूपनगर हरसुहिंदरपाल सिंह बराड़, तहसीलदार आरएस बल्ल, पावरकॉम के एक्सईएन पीएस बैंस, नगर परिषद के कार्यसाधक अधिकारी मनजिंदर सिंह आदि मौजूद थे।

203 एकड़ में बनेगा सेंटर

आर्मी के तकनीकी विंग के अधिकारियों ने बताया कि सेंटर के निर्माण के लिए जिला प्रशासन से करीब 203 एकड़ जमीन रक्षा मंत्रालय के नाम तब्दील करवा ली गई है। केवल इसका कब्जा लेना बाकी है।

समस्याएं दूर होते ही शुरू हो जाएगी निर्माण की प्रक्रिया : वी मैनन

चीफ आफ आर्मी स्टाफ वी मैनन ने कहा कि ये राष्ट्रीय महत्व का प्रोजेक्ट है। केंद्र सरकार व पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल इसके निर्माण के लिए गहरी दिलचस्पी ले रहे हैं। गत दिनों सेंटर के निर्माण के लिए उन्होंने अमृतसर में आर्मी के मुखी को इसका निर्माण जल्द शुरू करवाने को कहा था। उन्होंने कहा कि जब प्रशासन समस्याओं को दूर कर देगा तो निर्माण के एस्टीमेट तैयार करके केंद्र सरकार के पास भेज दिए जाएंगे। मंजूरी के बाद सेंटर लगा दिए जाएंगे। डीसी तनु कश्यप ने जल्द से जल्द समस्याओं का निपटारा करने का आश्वासन दिया।

यह हैं समस्याएं

गंदे पानी की निकासी, बिजली कनेक्शन, पानी की सप्लाई, सेंटर की साइट के आसपास गुजरते प्राकृतिक पानी के नालों का बहाव ठीक करवाना। वहीं, फूल कलां के सरपंच रविंदर चोपड़ा ने बताया कि इस सेंटर का निर्माण हो जाने से उनके गांव के लोगों का दूसरी तरफ दरिया किनारे लगती जमीन का रास्ता बंद हो जाएगा। लेफ्टीनेंट जनरल मैनन ने सेना के तकनीकी अधिकारियों को इस समस्या के हल के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.