Move to Jagran APP

अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा अंबेडकर भवन

जागरण संवाददाता, रूपनगर : पंजाब भर में स्व. बेअंत सिंह सरकार के कार्यकाल में डॉ. भीमराव अंबेडक

By Edited By: Published: Mon, 29 Sep 2014 08:02 PM (IST)Updated: Mon, 29 Sep 2014 08:02 PM (IST)
अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा अंबेडकर भवन

जागरण संवाददाता, रूपनगर :

loksabha election banner

पंजाब भर में स्व. बेअंत सिंह सरकार के कार्यकाल में डॉ. भीमराव अंबेडकर भवन बनवाए गए थे। हालाकि रूपनगर में काफी संघर्ष के बाद बना था। फिर भी प्रशासन व शासन की अनदेखी के चलते यह अपने हाल पर आशु बहा रहा है। अमूमन अंबेडकर भवन की सुधि तभी जी जाती है जब कोई सरकारी व निजी कार्यक्रम आयोजित किया जाना होता है। यहां पर मंगलवार यानी आज जिला स्तरीय किसान प्रशिक्षण कैंप तथा आत्मा प्रदर्शनी का आयोजन होने जा रहा है। इस पर यहां पर आनन फानन में सफाई करवाई जा रही है।

ऐन मौके पर सफाई का प्रबंध नगर परिषद को ही करना पड़ता है। उसे सफाई करवाने की हिदायतें प्रशासन द्वारा जारी कर दी गई। अहम बात यह है कि नगर परिषद पर तो पहले से ही शहर में स्वच्छ भारत अभियान समेत रोजमर्रा की सफाई व्यवस्था का जिम्मा भी है। एक सफाई कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि अगर डॉ. अंबेडकर भवन की नियमित सफाई हो तो यह हालत न हो।

बाक्स

नप से मांगा गया है सहयोग : सीईओ

इस बारे में मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी रूपनगर डॉ. रवि कुमार सभ्रवाल ने कहा कि वे अपने खर्च पर भवन की सफाई करवा रहे हैं। उनकी हाल ही में रूपनगर पोस्टिंग हुई है, वे खुद भी डॉ. अंबेडकर भवन की हालत देखकर चिंतित हैं। उन्हें यहां आकर पता चला कि वेलफेयर विभाग फंड के अभाव में इसकी देखरेख नहीं कर पा रहा। उन्होंने कहा कि नगर परिषद को पत्र लिखा गया था कि वह सफाई में सहयोग दे।

बाक्स

रखरखाव नहीं तो अपमान भी न करें

कामरेड लाल बहादुर का कहना है कि डॉ. अंबेडकर भवन प्रशासन की लापरवाही का शिकार होकर रह गया है। जब ये यहां बनाए जाने का प्रस्ताव आया था तभी उसे चंडीगढ़ शिफ्ट करने की मांग उठने लगी थी। तब कामरेड लाल बहादुर जोकि योजना बोर्ड के कम्यूनिस्ट पार्टी की तरफ से मेंबर थे, ने मीटिंग में इसका विरोध यह कहकर किया था कि चंडीगढ़ के पास किसान भवन पहले ही है। अगर डॉ. अंबेडकर भवन की हालत नहीं संभाल सकता तो इससे अपमान की बात नहीं हो सकती।

बाक्स

शिक्षामंत्री डॉ.चीमा होंगे चीफ गेस्ट

आज होने वाले समारोह में शिक्षामंत्री व हलका विधायक डॉ. दलजीत सिंह चीमा बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। जबकि खेतीबाड़ी विभाग के डायरेक्टर मंगल सिंह संधू समारोह की अध्यक्षता करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.