Move to Jagran APP

बारिश ने दिलाई उमस भरी गर्मी से राहत

By Edited By: Published: Fri, 18 Jul 2014 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jul 2014 01:00 AM (IST)
बारिश ने दिलाई उमस भरी गर्मी से राहत

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

क्षेत्र में बुधवार सुबह जमकर बरसे बादलों ने यहां इलाके को जलथल करते हुए जनजीवन को उमस भरी गर्मी से कुछ राहत दिला दी है। बारिश के कारण अधिकतम तापमान का ग्राफ भी लुढ़ककर 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। कई स्थानों पर जल जमाव होने से लोगों को आवागमन में परेशानी झेलनी पड़ी। बस स्टैंड व राजीव गांधी चौक के निकट बारिश के चलते काफी देर तक सड़क जलमग्न रहने से वाहन चालकों को धीमी गति से आगे बढ़ना पड़ा। इस दौरान पैदल चलने वाले लोग भी परेशान रहे। खास कर नहरों के पुलों पर पानी जमा होने से लोग छींटों से लथपथ होकर पाइपों के ऊपर से जोखिम उठाकर गुजरते देखे गए। बारिश ने मेन मार्केट की सड़कों के गढ्डों को और ज्यादा गहरा कर दिया है वहीं बीबीएमबी के डबलएफ ब्लाक में नए तैयार किए गए मकानों के साथ भी जलजमाव व टैलीफोन खुदाई के बाद पड़े गढ्डे परेशानी का सबब बन गए हैं। इन गड्ढों में वाहन फंसते रहे। नया नंगल के विभिन्न स्थानों पर व पीएसीएल चौंक भी जलमग्न रहा।

पहाड़ों पर छाये बादलों के कारण पैदा हुए मनोहारी दृश्य हर किसी को बरबस अपनी ओर आकृषित कर रहे हैं। हिमाचल के कोटकहलूर तथा हिमाचल के साथ लगते कुठलैहड़ क्षेत्र के कुछ सीमावर्ती इलाकों में बारिश पड़ने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं, क्योंकि हिमाचल में बोई जा चुकी मक्की की फसल के लिए किसान बारिश पड़ने की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे थे। बागवानों के अनुसार पहाड़ी इलाके में बोई जा चुकी मक्की की फसल को इस समय मानसून की बरसात की काफी जरूरत थी। इस लिए कहा जा सकता है कि आज की बारिश फसल के लिए काफी लाभदायक होगी।

----बदबू से मिली थोड़ी राहत---

बारिश पड़ने से लोगों को बदबू के आलम से काफी राहत मिल गई है। गौरतलब है कि शहर के अंदर बीबीएमबी के कई नाले ऐसे हैं जो महीनों से साफ नहीं किए गए हैं। परिणामस्वरूप लोग नालों की भयानक बदबू से परेशानी झेल रहे हैं। आज पड़ी बारिश से नालों की हुई थोड़ी सफाई के कारण परेशान लोगों को बदबू से थोड़ी राहत मिल गई है। उल्लेखनीय है कि शहर की मेन मार्केट, जी-ब्लाक, पहाड़ी मार्केट, महावीर मार्केट, डबलएच ब्लाक, एच ब्लाक के अलावा नगर कौंसिल के मोहल्ला राजनगर से होकर गुजरते गंदे नाले की भयानक बदबू की वजह से शहर वासियों की परेशानी लंबे समय से बरकरार है। इन नालों की अभी तक सफाई नहीं हो सकी है।

सुभाष शर्मा, जागरण संवाददाता, नंगल।

16 जुलाई, 2014


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.