Move to Jagran APP

विधानसभा सेशन को लेकर विधायकों ने कमर कसी

By Edited By: Published: Tue, 15 Jul 2014 01:44 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jul 2014 01:44 AM (IST)
विधानसभा सेशन को लेकर विधायकों ने कमर कसी

अजय अग्निहोत्री, रूपनगर

loksabha election banner

मंगलवार से पंजाब विधानसभा का सेशन प्रारंभ होने जा रहा है। जहां सत्तारूढ़ पार्टियों के दो विधायक अपने क्षेत्र के पहले घोषित किए गए विकास कार्यो के लिए फंडों की पूर्ति के लिए योजनाबंदी कर रहे हैं, वहीं चमकौर साहिब से कांग्रेस के विधायक चरनजीत सिंह चन्नी क्षेत्र के प्रमुख मसलों के लिए आवाज उठाने के लिए तैयारी किए बैठे हैं। विधानसभा में विपक्ष द्वारा उठाने जाने वाले मुद्दों के जवाब के लिए भी सत्तारूढ़ पार्टियों के नेताओं ने अलग से तैयारी कर ली है। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय देख रहे आनंदपुर साहिब के विधायक मदन मोहन मित्तल पार्लियामेंट्री अफेयर्स भी संभाल रहे हैं। यानी बजट में उनका भी अहम योगदान रहेगा। दैनिक जागरण संवाददाता के इनके साथ बातचीत करके इनकी तैयारी के बारे में जाना।

बाक्स

50 फीसदी अध्यापकों के पद हैं मेरे क्षेत्र में खाली : चन्नी

चमकौर साहिब के विधायक चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि उनके प्रमुख मुद्दों में जिले में स्कूली शिक्षा का गिरता स्तर रहेगा। वहीं, अनुसूचित जातियों तथा पिछले वर्गो के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी स्कीमों का लोगों को लाभ न मिलना भी उनके मुद्दों में सबसे ऊपर है। उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में तो अध्यापकों की रिक्तियां 50 फीसदी तक है। ऐसे में जब अध्यापक ही नहीं होंगे तो बच्चों का भविष्य केवल इमारतें तो बना नहीं सकती। उन्होंने कहा कि अब शिक्षा विभाग रूपनगर के अकाली विधायक डॉ.दलजीत सिंह चीमा के पास है, अगर अब भी वो जिले के लिए कुछ नहीं कर पाते तो उनके मंत्री बनने का कोई औचित्य नहीं रह जाता। उन्होंने कहा कि सरकारी कालेजों में एससी बच्चों के दाखिले जो पहले मुफ्त थे वो अब मुफ्त नहीं रहे। एससी बच्चों को 8500 रुपए से 9500 रुपए दाखिला देना पड़ रहा है। जोकि गलत है। इस वजह से 20 फीसदी एससी बच्चे एजूकेशन हासिल नहीं कर पा रहे तथा उन्हें मजबूरन पढ़ाई छोड़नी पड़ रही है। ये मुद्दा विधानसभा में उठाया जाएगा। इसके अलावा जरूरतमंदों को दी जा रही पैंशन समय पर नहीं मिल रही। शगुन स्कीम के पैसे लोगों को नहीं मिल रहे। जबकि नशा, महंगाई, रेता बजरी तो पहले ही अनसुलझे मुद्दे हैं जिन्हें विधानसभा में उठाया जाएगा।

बाक्स

विकास के कामों को मिलेगी गति : मित्तल

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री एंवं आनंदपुर साहिब के विधायक मदन मोहन मित्तल ने कहा कि जो उनके या बाकी विधायकों द्वारा विकासकार्य घोषित किए गए हैं तथा ग्रांटें घोषित की गई हैं, वो इस बजट में पारित की जाएंगी। तब विकास के कार्य तीव्र गति से होंगे।

बाक्स

बठिंडा तकनीकी कालेज बनेगा तकनीकी यूनिवर्सिटी : मित्तल

मित्तल ने बताया कि इस बजट में पंजाब में दूसरी टेक्निकल यूनिवर्सिटी का ऐलान किया जाएगा। बठिंडा तकनीकी कालेज को यूनिवर्सिटी बनाया जा रहा है। जालंधर में पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के बाद ये दूसरी यूनिवर्सिटी होगी। नई यूनिवर्सिटी के अंतर्गत मालवा क्षेत्र के सभी कालेज आ जाएंगे। इससे मालवा तथा आसपास के क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा को उत्साह मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.