Move to Jagran APP

पानी में मिला पीला सोना

By Edited By: Published: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
पानी में मिला पीला सोना

संवाद सहयोगी, रूपनगर

loksabha election banner

जिले में आए दिन हो रही बारिश के कारण किसानों की नींद हराम हो चुकी है। इसके चलते जिले अंदर न तो खुलकर कटाई हो पा रही है व न ही मंडियों में गेहूं की आमद जोर पकड़ रही है। आए दिन हो रही बारिश ने हर किसी को परेशान किया हुआ है। उल्लेखनीय है कि चुनाव के दौरान ग्रामीणों की अहम भूमिका रहती है जिनमें सबसे अधिक संख्या किसानों की होती है लेकिन इस बार मौसम के बिगड़े मिजाज के चलते चुनाव में इनका सरोकार कम ही है। इसका मुख्य कारण खेतों में खड़ी फसल है जिस पर लगातार मौसम की मार पड़ रही है। जिले के अंदर अब तक हुई कटाई की अगर बात करें तो मात्र 25 फीसदी कटाई हो सकी है। इसमें से ज्यादातर फसल गीली होने के कारण अभी तक खेतों में पड़ी हुई है जबकि खड़ी फसल भी बारिश की भेंट चढ़ रही है।

फसल के पककर तैयार होते ही मौसम का मिजाज ऐसा बदला कि आज जिले का हर किसान चिंता में डूबा हुआ है जबकि सेम वाले क्षेत्र में फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। एक माह पहले तक किसानों को उम्मीद थी कि इस बार प्रति एकड़ 22 से 24 क्विंटल झाड़ मिल सकेगा लेकिन आज मौसम के बदले मिजाज के चलते फसल का झाड़ प्रति एकड़ 12 से 15 क्विंटल मिलने की उम्मीद है। इस बात की पुष्टि क्षेत्र के किसान हरबंस लाल सहित रमेश चंद, सोहन सिंह, सतनाम सिंह तथा रघुबीर सिंह आदि ने करते हुए कहा कि मौसम ने किसानों की सारी उम्मीदों पर पानी फेर कर रख दिया है। कृषि विभाग के अधिकारी डा. लखविंदर सिंह हुंदल ने किसानों से अपील की कि खिल्ली धूप निकलने तक फसल की कटाई मत करें क्योंकि खड़ी फसल को नुकसान नहीं हो सकता है।

जिले में हुई मात्र 9419 टन की खरीद ----

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आंकड़ा अधिकारी कुलदीप सिंह से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अभी तक कुल 9616 टन गेहूं की आमद हुई है जिसमें से 9419 टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि शेष गेहूं नमी होने के कारण खरीदी नहीं गई है। विभाग के अनुसार पिछले साल आज तक 30 हजार टन से अधिक गेहूं मंडियों में पहुंच चुकी थी।

जबकि अब तक पनग्रेन द्वारा 2228 टन, मार्कफैड द्वारा 1794 टन, पनसप द्वारा 2484 टन, वेयर हाउस द्वारा 769 टन, पंजाब एग्रो के द्वारा 1707 टन तथा एफसीआई के द्वारा 437 टन गेहूं की खरीद की गई है। लिफ्टिंग की अगर बात करें तो अभी तक केवल पनसप के द्वारा मात्र 45 टन की लिफ्टिंग हो सकी है। आंकड़ा अधिकारी के अनुसार बारिश के कारण लिफ्टिंग का काम रूका हुआ है। उन्होंने उम्मीद जताई कि मौसम के खुलते ही कटाई व आमद में जहां तेजी आएगी वहीं लिफ्टिंग का काम भी जोर सकड़ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.