पीआइडीबी के रुके विकास कार्यो को फंड मिलने की जगी उम्मीद

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 03:02 AM (IST) | Updated Date:Thu, 14 Sep 2017 03:02 AM (IST)
पीआइडीबी के रुके विकास कार्यो को फंड मिलने की जगी उम्मीदपीआइडीबी के रुके विकास कार्यो को फंड मिलने की जगी उम्मीद
जागरण संवाददाता, पटियाला : पंजाब सरकार ने नगर निगम से शहर में पंजाब इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपम

जागरण संवाददाता, पटियाला : पंजाब सरकार ने नगर निगम से शहर में पंजाब इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड (पीआइडीबी) के तहत रुके विकास कार्यो की डिटेल मांगी है। निगम ने भी आवश्यक फंड की पूरी डिटेल तैयार कर सरकार को भेज दी है। अब निगम अफसरों को उम्मीद है कि सरकार पीआइडीबी के तहत रुके कार्यो के लिए जल्द फंड रिलीज कर देगी और शहर में विकास कार्य शुरू हो सकेंगे।

अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार ने पंजाब इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड के तहत पटियाला शहर में कई वार्डो में विकास कार्य शुरू करवाए गए थे। इसमें से पहली किस्त सरकार जारी कर चुकी थी। विधानसभा चुनाव की वजह से इन कार्यो के लिए अगली किस्त जारी नहीं हो सकी और ठेकेदारों ने काम करना बंद कर दिया। सत्ता में आते ही कैप्टन सरकार ने भी कार्यो पर रोक लगा दी, लेकिन अब सरकार फिर से इन विकास कार्यो को शुरू करवाने पर विचार कर रही है। सरकार ने नगर निगम से इस मद में किए जाने वाले कार्यों की स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। सरकार ने निगम से पूछा था कि इन कार्यो पर अब कुल कितने पैसे खर्च किए जाने हैं। नगर निगम की रिपोर्ट के मुताबिक शहर में पीआइडीबी के तहत रुके कामों को पूरा करने के लिए 9.50 करोड़ रुपये की जरूरत है। एक्सईएन हेडक्वार्टर एमएम स्याल ने एफएंडसीसी की मी¨टग में भी इस संबंध में मेयर व कमिश्नर को यह जानकारी दी। एमएम स्याल ने बताया कि दो दिन पूर्व ही निगम ने इन कामों की पूरी डिटेल राज्य सरकार को भेज दी और उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इन फंडों को रिलीज कर देगी। उसके बाद शहर में रुके हुए काम करवाए जा सकेंगे।

मेयर व कौंसलर भी कर चुके हैं, पीआइडीबी के फंड रिलीज करने की मांग

शहर के कई वार्डों में पीआइडीबी के तहत सड़क निर्माण के काम करवाए जा रहे हैं, जो कि करीब आठ महीने से बंद पड़े हैं। काम बंद होने से लोग परेशान हैं और वह आए दिन कौंसलरों के पास चक्कर लगा रहे हैं। कौंसलर और मेयर राज्य सरकार से इन फंडों को रिलीज करने की मांग कर चुके हैं। यहां तक कि निगम हाउस की मी¨टग भी प्रस्ताव पास करके राज्य सरकार को भेजा गया है। निगम हाउस ने सरकार से अपील की थी कि वह रुके विकास कार्यो के पैसे जल्द जारी करे।

निगम हाउस भंग होने के बाद हो सकते हैं विकास कार्य शुरू

वर्तमान में सभी नगर निगमों में अकाली-भाजपा के मेयर हैं। कयास लगाए जा रहे थे कि राज्य सरकार शहर में विकास का काम तब शुरू करेगी, जब निगम हाउस भंग हो जाएगा। निगम की मियाद खत्म होने से ठीक पहले पीआइडीबी के तहत होने वाले कामों की डिटेल मांगने से भी साफ हो गया कि सरकार निगम हाउस भंग होते ही काम शुरू करवा देगी, ताकि अकाली भापजा गठबंधन इसका फायदा न ले सके।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:pidb development works(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें