Move to Jagran APP

काला धन सफेद करने का दिया मौका

जागरण संवादददता, पटियाला यदि कोई भी कालेधन को सफेद करना चाहता है तो केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा र

By Edited By: Published: Thu, 30 Jun 2016 08:48 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 08:48 PM (IST)
काला धन सफेद करने का दिया मौका

जागरण संवादददता, पटियाला

loksabha election banner

यदि कोई भी कालेधन को सफेद करना चाहता है तो केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इनकम डिस्क्लोजर स्कीम का लाभ उठा सकता है और यह स्कीम दोबारा नहीं चलाई जाएगी। उक्त शब्द इनकम टैक्स विभाग के ¨प्रसिपल कमिश्नर जगतार ¨सह ने आयकर भवन में आयोजित पत्रकारवार्ता में कहे।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम को बढ़ावा देने के लिए इंकम टैक्स विभाग द्वारा उद्योगपतियों व सेवानिवृत्त अफसरों व लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है, जिससे प्रभावित होकर कई उद्योगपति स्वत: सरेंडर करने लगे हैं। कार्यवाही से बचने के लिए अन्य उद्योगपति भी आगे आकर स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों व छोटे-बड़े कारोबारियों को इनकम टैक्स डिस्क्लोजर स्कीम के साथ जोड़ने के लिए विभाग ऐसे उद्योगपतियों को प्रोत्साहित कर रहा है ताकि उद्योगपति स्वेच्छा से सरेंडर कर सकें। जिन लोगों के पास काला धन है और वह सिरेंडर करना चाहते हैं तो वह इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि उद्योगपति इस स्कीम का लाभ नहीं उठाते तो विभाग के सर्वे के बाद उन्हें 300 फीसद पेनल्टी चुकानी होगी। ¨प्रसिपल कमिश्नर जगतार ¨सह ने कहा कि जो भी आदमी काला धन सफेद करना चाहता है वह विभाग में ऑनलाइन फार्म जमा करा सकता है। उसके पास जितना भी काला धन है उसका 45 फीसद टैक्स अदा कर उसका सारा धन सफेद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि व्यक्ति द्वारा भेजा फार्म पूरी तरह से गोपनीय रहेगा व उसकी जानकारी विभाग के किसी भी कर्मचारी तक को नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम में वह लोग भाग नहीं ले सकते जिन्हें विभाग पहले ही सर्वे कर नोटिस भेज चुका है अथवा उनका केस किसी भी कारण से कोर्ट में चल रहा है। 30 सितंबर के पश्चात विभाग द्वारा स्वयं सर्वे किया जाएगा और उसके बाद उन्हें 300 गुना पेनल्टी चुकानी होगी। इस अवसर पर बलदेव ¨सह,अरुण कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.