Move to Jagran APP

पुलआउट पर.. डूब रहा था छात्र, तमाशा देखते रहे साथी

-भाखड़ा नहर पर पिकनिक मनाने पहुंचे थे थापर यूनिवर्सिटी के 18 छात्र जागरण संवाददाता, पटियाला थाप

By Edited By: Published: Thu, 18 Dec 2014 08:08 PM (IST)Updated: Thu, 18 Dec 2014 08:08 PM (IST)
पुलआउट पर.. डूब रहा था छात्र, तमाशा देखते रहे साथी

-भाखड़ा नहर पर पिकनिक मनाने पहुंचे थे थापर यूनिवर्सिटी के 18 छात्र

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, पटियाला

थापर यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर इंजीनियरिंग के फाइनल इयर की परीक्षा देने के बाद भाखड़ा नहर पर पिकनिक मनाने पहुंचे 18 छात्रों के ग्रुप में से एक छात्र नहर में गिर गया। आसपास के लोग नहर में गिरे छात्र को बचाने की कोशिश में जुट गए। लोगों ने डूबते छात्र के दोस्तों से पगड़ियां उतारकर देने को कहा, लेकिन किसी ने भी अपनी पगड़ी नहीं दी।

इसे देख ओम प्रकाश नामक गोताखोर ने नहर में छलांग लगा दी। कड़ाके की सर्दी में अपनी जान को जोखिम में डालकर नहर में कूदे गोताखोर ने करीब 20 मिनट की कड़ी मेहनत के बाद डूबते छात्र को जिंदा नहर से बाहर निकाल लिया।

घटनास्थल पर मौजूद पुलिस ने नहर से निकाले गए छात्र सहित उसके चार अन्य साथियों को तुरंत हिरासत में लेकर सिविल लाइन थाने पहुंचा दिया। घटनास्थल पर पहुंची दैनिक जागरण की टीम ने नहर से निकाले गए छात्र के गीले कपड़े बदलवाने के बाद उसे तुरंत राजिंदरा अस्पताल में भर्ती करवाया। साथ ही इस मामले की सूचना एसएसपी गुरमीत चौहान को दी।

एसएसपी ने तुरंत इस मामले की गंभीरता को समझते हुए थापर कॉलेज के सीनियर अधिकारियों के साथ-साथ नहर से बचाए गए छात्र के बारे में उसके परिजनों को सूचना दी।

बिहार का रहने वाला यह छात्र बीते तीन सालों से थापर कॉलेज में कंप्यूटर इंजीनियरिंग कर रहा था। नहर से बाहर निकाले गए रोहित ने बताया कि उसके कोर्स की वीरवार को अंतिम परीक्षा थी। दोपहर 12 बजे परीक्षा खत्म होने के तुरंत बाद पहले से बनाई योजना अनुसार उसने अपने कोर्स के 17 मित्रों के साथ मिलकर एक रेस्टोरेंट में शराब पी। शराब पीने के बाद सभी ने फैसला किया कि वह सभी नाभा रोड पर स्थित भाखड़ा नहर के पास जाकर मस्ती कर ग्रुप फोटो करवाएंगे। तय योजना अनुसार वह सभी भाखड़ा नहर पर शाम करीब चार बजे पहुंच गए। नहर किनारे करीब एक घंटे मस्ती करते हुए सभी दोस्तों ने ग्रुप फोटो करवाने के साथ-साथ नहर किनारे भांगड़ा डाल पिकनिक मनाई। इसी दौरान रोहित का नहर किनारे से पैर फिसला और वह नहर में जा गिरा। तैराकी से अंजान रोहित खुद को बचाने की कोशिश में पानी में हाथ पैर मार रहा था। नहर किनारे खड़े लोगों ने रोहित को बचाने का प्रयास शुरू कर दिया। लोगों ने उसके दोस्तों से पगड़ी मांगी, लेकिन कोई तैयार नहीं हुआ।

रोहित के बाहर आते ही नहर किनारे खड़े लोगों को गुस्सा भड़क गया। यूथ अकाली दल नेता शेर प्रताप सिंह उर्फ शैरी संधू ने रोहित के दोस्तों से बातचीत करनी चाही तो वे हाथापाई करने लगे। संधू ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने रोहित और उसके बाकी बचे चार दोस्तों को हिरासत में लेकर सिविल लाइन थाने पहुंचा दिया। हालत खराब होता देख उसे तुरंत राजिंदरा अस्पताल में दाखिल करवाया गया। डॉक्टरों ने रोहित की हालत को खतरे से बाहर बताया है।

---------------

पिछले साल तीन छात्रों की हादसे में हुई थी मौत

पिछले साल थापर यूनिवर्सिटी के तीन छात्र एक बाइक से फाइनल परीक्षा देने के बाद रात को भादसों रोड स्थित भाखड़ा की ओर जा रहे थे। रास्ते में तेज रफ्तार बाइक सड़क किनारे लगे खंबे से टकरा गई और तीनों युवकों की मौत हो गई थी। यूनिवर्सिटी अधिकारियों का कहना है कि हॉस्टल में रहने वाले युवकों को वह रात सात बजे के बाद बाहर जाने की अनुमति नहीं देते, लेकिन पीजी में रहने वाले युवक मनमर्जी करके हादसों का शिकार हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.