Move to Jagran APP

मोबाइल टावर के विरोध में प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, नवांशहर : शहर के इब्राहिम बस्ती के लोगों ने शनिवार दोपहर 12 बजे के करीब क्षेत्र में

By Edited By: Published: Sat, 27 Aug 2016 06:52 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 06:52 PM (IST)
मोबाइल टावर के विरोध में प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, नवांशहर : शहर के इब्राहिम बस्ती के लोगों ने शनिवार दोपहर 12 बजे के करीब क्षेत्र में मोबाइल टावर लगाने के विरोध में नगर कौंसिल मुर्दाबाद के नारे लगाए। हंगामा इतना बढ़ा कि मौके पर पुलिस को आना पड़ा। एसएचओ ने लोगों को शांत किया।

loksabha election banner

प्रदर्शन कर रहे लोगों ने आरोप लगाया कि चंद रुपयों के लिए प्रशासन लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले कई दिनों से टावर लगाए जाने का विरोध किया जा रहा है। इसके लिए पहले भी नगर कौंसिल प्रशासन को एक ज्ञापन सौंप कर यहां टावर न लगाए जाने की मांग की गई थी, लेकिन उस समय लोगों को आश्वासन देने के बावजूद धोखा किया जा रहा है। लोगों ने कहा कि मोबाइल कंपनी के डीआरओ हरशरण ¨सह को भी मोहल्लावासियों ने कल ज्ञापन दिया था, मगर इन सब बातों को नजर अंदाज किया जा रहा है।

लोगों ने कहा कि जब नगर कौंसिल द्वारा कंपनियों को एनओसी जारी की जाती है तो उस समय लोगों से क्यों नहीं पूछा जाता है। रहना तो उस क्षेत्र में वहां के लोगों को है न कि किसी राजनेता या अधिकारी ने। जबकि समस्या का सामना वहां के स्थानीय लोगों को भयानक बीमारियों का शिकार बनकर ही चुकाना पड़ता है। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि इस प्रकार के मोबाइल टावर शहर के बाहरी क्षेत्रों में लगाए जाते हैं न कि रिहायशी इलाकों में। जबकि इस मोहल्लें में लगभग दो सौ घरों में 1800 वोटर व इसी मोहल्ले के पास स्थित नई आबादी में भी चार सौ घरों में लगभग 5000 लोग रह रहे हैं। इतनी घनी संख्या में रहने वालें लोगों को मौत के मुंह में धकेलने का काम किया जा रहा है। लोगों ने प्रशासन को लिखित में एनओसी खारिज करने की मांग पहले ही कर रखी है, जिस के बाद अभी तक प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की है। इस कारण शनिवार को लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। इस अवसर पर रमन कुमार, रमेश कुमार, राम लुभाया, परसन राम, फकीर चंद, अशोक कुमार, सतपाल, भू¨पदर कौर, ज¨तदर, बखशीश राम, अमरीक ¨सह, जगदीश राम, मक्खन लाल, विजय कुमार, गुरदीप कौर, कृष्णा देवी, ज¨तदर कौर, गोरा, मु्न्ना, संतोष, बलबीर कुमार, विपन कुमार, अवतार, विजय कुमार, म¨हद्र, संजीव कुमार, देस राज, सीस कौर, मोहन आदि मोहल्लावासियों ने जल्द से जल्द टावर लगाने की प्रक्रिया को रद करने की मांग की। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा न हुआ तो वे अदालत का सहारा लेंगे तथा संघर्ष को ओर तेज किया जाएगा।

टावर लगने से हो सकते हैं ये नुकसान

मोबाइल टावरों से निकलने वाली तेज गति की तरंगों (वेवस) से शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों होने का अंदेशा बना रहता है। दिमाग, चमड़ी व अन्य भयानक रोग हो सकते हैं। इन टावरों के दायरे ज्यादा देर तक रहने से गर्भवती महिलाओं के लिए घातक हो सकता है।

एसएचओ ने लोगों को किया शांत

लोगों का रोष बढ़ता देख दोपहर एक बजे के करीब इब्राहीम बस्ती में पुलिस कर्मचारी व एसएचओ राज कुमार मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझाने की बहुत कोशिश की, लेकिन लोगों का गुस्सा शांत होने में समय लगा। एसएचओ ने क्षेत्रवासियों को बुधवार तक का समय दिया। इसके तहत यदि कोई रोक लगवाने के कागजात पेश करते हैं तो ठीक नहीं तो इसके बाद पुलिस प्रशासन कानून के मुताबिक कार्यवाई करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.