Move to Jagran APP

अक्टूबर में मत्तेवाड़ा पुल शुरू करने का दावा

सनप्रीत ¨सह मांगट, नवांशहर राहों-मत्तेवाड़ा के बीच पड़ते दरिया सतलुज पर बनाए जा रहे प्रदेश के सबसे ल

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 07:01 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 07:01 PM (IST)
अक्टूबर में मत्तेवाड़ा पुल शुरू करने का दावा

सनप्रीत ¨सह मांगट, नवांशहर

loksabha election banner

राहों-मत्तेवाड़ा के बीच पड़ते दरिया सतलुज पर बनाए जा रहे प्रदेश के सबसे लंबे मत्तेवाड़ा पुल का निर्माण अक्टूबर तक पूरा करने का दावा ¨सचाई मंत्री श्रणजीत ¨सह ढिल्लों ने किया है। इसके बाद नवांशहर से लुधियाना की दूरी 19 किलोमीटर कम हो जाएगी। जिसके शुरू होने से मालवा व दोआबा क्षेत्र के विकास की राह आसान हो जाएगी और नवांशहर -होशियारपुर से लुधियाना जाने के लिए कम दूरी का न्या रास्ता खुल जाएगा।

जानकारी के अनुसार उक्त पुल के निर्माण के लिए नींवपत्थर उप मुक्य मंत्री सुखबीर ¨सह बादल ने अक्टूबर 2011 मत्तेवाड़ा साइड से रखा था। पुल को 18 महीने में बनकर तैयार होना था। लेकिन दरिया में पानी के बहाव का रुख बदलने कारण यह पुल अधर में लटक गया। स्थिति यह बन गई कि जहां पुल लगा था वहां पर सुखा था और जहां पानी बह रहा था वहां पर पुल ही नहीं था। इसके चलते सरकार को फिर एक नया प्रोजेक्ट तैयार कर दरिया के अंदर बांध से लेकर बांध कर करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा पुल लगाने की योजना तैयार करनी पड़ी। जिसका निर्माण कार्य जुलाई 2015 में टेंडर होने के बाद शुरू हुआ जो लगातार जारी है। बीच में 21 नंबर पीलर दरिया में बह रहे पानी के बीच आने कारण इससे बनाने के लिए विभाग को ¨चता सता रही थी, क्योंकि बाकी के सभी पीलर बनकर तैयार थे। ¨सचाई मंत्री ने कुछ दिनों के लिए दरिया में पानी कम छोड़ने के आदेश जारी कर इसे मुकम्मल करने के आदेश जारी किए थे।

इस पुल पर 70 करोड़ रुपए की लागत आएगी जबकि लुधियाना से राहों तक इस पुल से यातायात सुविधाजनक बनाने के लिए 23 फुट चौडी और 24 किलोमीटर लम्बी सड़क भी बनाई जाएगी। इस सड़क पर 60 करोड़ रुपए खर्च आऐंगे। पुल की लंबाई पहले पौने किलोमीटर थी परंतु दरिया सतलुज के पानी का बहाव राहों तऱफ हो जाने कारण पुल की लंबाई में भी विस्तार करना पड़ा। पुल के 34 स्पेन होंगे जिन की लंबाई 1219.6 मीटर के करीब है।

सड़क निर्माण के लिए जल्द किए जा रहे हैं टेंडर : ढीड़सा

इस संबंध में एसई पीडब्ल्यूडी बीएस ढींडसा ने बताया कि सरकार के आदेश अनुसार 21 नंबर पीलर का निर्माण कार्य मुकम्मल कर लिया गया है। अब पीलर ब्लाक का काम चल रहा है। वहीं उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण के लिए वन विभाग के विभागीय प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और जल्द ही 24 किलोमीटर लंबे मार्ग के निर्माण के लिए टेंडर कॉल किए जा रहे है।

दरिया में जल स्तर बढ़ने कारण अटक गया था एक पिल्लर का काम

पुल की निर्माण कार्य करवा रही कंपनी द्वारा 34 में से 33 पीलरों का काम तो मुकम्मल कर लिया गया है, लेकिन एक पीलर का काम दरिया में पानी का बहाव तेज होने कारण अटका हुआ था। इसका जायजा बीती 14 जून को ¨सचाई मंत्री श्रनजीत ¨सह ढिल्लो ने लेते हुए इसका काम जल्द पूरा करने के निर्देश जारी किए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.