Move to Jagran APP

डीसी डांट पर कौंसिल ने कराया फॉगिं

जागरण संवाददाता, नवांशहर शहर में फैले डेंगू की गंभीरता को देखते हुए डीसी ने जिला सेहत विभाग व

By Edited By: Published: Thu, 27 Aug 2015 08:34 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2015 08:34 PM (IST)
डीसी डांट पर कौंसिल ने कराया फॉगिं

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

शहर में फैले डेंगू की गंभीरता को देखते हुए डीसी ने जिला सेहत विभाग व नगर कौंसिल के अधिकारियों को क्लास ली।

उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए वीरवार को बंगा व नवांशहर के ईओ तथा सीएमओ सहित नगर कौंसिल के अधिकारियों बैठक बुलाई। बैठक में उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को खरी-खरी सुनाई। और डेंगू से निपटने के लिए तत्काल प्रभाव से कड़े कदम उठाने के आदेश दिए। एसडीएम जीवन जगजोत की देखरेख में नगर परिषद के सीनेटरी इंसपेक्टर करन ¨सह व बख्तावर ¨सह तथा सेहत विभाग के एनवीबीडीसीजी डा.जगदीप व उनकी टीम शहर के डेंगू के संदिग्ध प्रभावित इलाकों में फॉ¨गग करवाते नजर आए। सिविल अस्पताल में वीरवार को कोई नया केस नहीं आया लेकिन बुधवार को एक नया केस और भर्ती हुआ है। जोकि शहर के गढ़शंकर इलाके का रहने वाला है, और वह आटो चालक है। इससे पहले भी शहर के राजा मोहल्ले का एक ड्राइवर महाबीर बांसल व गांव गोरखपुर निवासी रा¨जदर ¨सह भर्ती हुआ था, यह भी टैक्सी का काम करते है। इलाज के लिए भर्ती हुए थे।

उल्लेखनीय है कि शहर में अगस्त 11को डेंगू का पहला संदिग्ध मरीज काइया मोहल्ले में मिला था। उसके बाद से आज डेंगू के संदिग्धों की संख्या दो दर्जन से अधिक पहुंच चुकी है। सिविल अस्पताल प्रशासन ने जहां डेंगू के करीब सात मरीज की पुष्टि की है, वहीं पर निजी तौर पर यह आंकड़ा करीब दो दर्जन की संख्या पार कर चुका है। शहर के निजी अस्पतालों में इलाज करवाने के पश्चात लाभ न होने की दशा में बहुत से लोग डीएमसी लुधियाना और जालंधर तथा पीजीआई चंडीगढ़ चले गए थे।

सोमवार को शहर के ¨प्रस इंक्लेव में रहने वाली एक शिक्षिका की मौत होने से लोगों में दहशत फैली हुई है, इसके बाद भी नगर परिषद प्रशासन व सेहत विभाग द्वारा कोई भी मुकम्मल मुहिम नहीं चलाए जाने से लोगों में काफी नाराजगी पाई गई।

फोटो- ललित मोहन पाठक

शहर के सभी मोहल्लों में करवाई जा रही है फॉगिंग

कौंसिल अध्यक्ष ललित मोहन पाठक ने कहा कि शहर हमारा है, शहरवासी हमारे अपने है, ऐसे में इनकी तकलीफ हमारी अपनी है। शहरवासियों को डेंगू से बचाने के लिए सफाई के साथ-साथ फॉ¨गग करवाई जा रही है। पहले नगर परिषद के पास अपनी मशीन नहीं थी, लेकिन शहर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए फिलहाल हैंडी फॉ¨गग मशीन खरीदी गई है। शहर के हर प्रभावित व गैर प्रभावित इलाकों में फॉ¨गग होती रहेगी। वीरवार को शहर के गढ़शंकर रोड पर स्थित एक दो तीन नंबर गलियों में फा¨गग करवाई गई। इसके अलावा डेंगू के संदिग्ध मरीज विक्की व दीपा के घरों में फा¨गग करवाई गई। इसके अलावा काइया मोहल्ला, तथा डेगूं प्रभावित गो¨बदगढ़ नगर व गुलजार नगर में भी फा¨गग करवाई गई। इन मोहल्लो में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा रही है।

फोटो- सीनेटरी इंसपेक्टर करन ¨सह

आज करवाया जाएगा नालियों में डीडीटी का छिड़काव

सीनेटरी इंस्पेक्टर करन ¨सह का कहना है कि शुक्रवार को शहर की सभी नालियों में युद्धस्तर पर डीडीटी का स्प्रे करवाया जाएगा। ताकि डेंगू के साथ साथ मलेरिया व फाइलेरिया फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा को भी नष्ट किया जा सके। शहर के नाले नालियों के साथ साथ आसपास जो भी गड्ढे है, जहां पर पानी जमा है, वहां पर भी छिड़काव करवाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने लोगों ने शहरवासियों से साफ सफाई में परिषद को सहयोग करने की अपील की है।

डेंगू पीड़ितों की हालत में हो रहा है सुधार

जिला सेहत विभाग के अधिकारियों की माने तो बुधवार को निजी अस्पतालों से जो पांच मरीज डीएमसी लुधियाना, पीजीआइ चंडीगढ़ इलाज के लिए गए हुए थे, उन सभी मरीजों की हालत में सुधार हो रहा है। बीते मंगलवार को सिविल अस्पताल में भर्ती राजा मोहल्ला के महाबीर बांसल, गोरखपुर गांव का रा¨जदर ¨सह स्वास्थ्य ले कर घर चले गए हैं। इसके अलावा इन दिनों डेंगू वार्ड में भर्ती रूप लाल, विक्की, दीपा की सेहत में भी सुधार हो रहा है। इसी तरह से मोहल्ला गो¨बदगढ़ निवासी उमेश चोपड़ा, गुजराल नगर में रहने वाला एक युवक के अलावा रमन ज्योति जोकि हाल ही में एक बच्चे की मां बनी है, उसे भी डेंगू पीड़ित पाया गया। उसे इलाज के लिए परिजनों ने डीएमसी लुधियाना में भर्ती करवाया गया था, उसकी हालत में भी सुधार हो रहा है। समीपवर्ती गांव पल्ली उच्ची के लखबीर ¨सह तथा गुजराल नगर के द¨वदर कुमार भी इलाज के लिए डीएमसी में भर्ती हुआ था। इन सबकी सेहत में सुधार जारी है। डीएमसी में भर्ती नवांशहर के डेंगू के संदिग्ध मरीज ने फोन पर बताया कि शहीद भगत ¨सह नगर के करीब बीस मरीज यहां पर इलाज करवा रहे है।

डेंगू वार्ड में भर्ती गांव भीण निवासी पिता-पुत्र ने बताया कि इलाज का फायदा हो रहा है, और प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ी है।

फोटो- डा. गुरपाल कटारिया (एमडी)

इलाज के लिए सिविल अस्पताल में आएं

सिविल अस्पताल के मेडिकल स्पेशलिस्ट डा. गुरपाल कटारिया ने लोगों गुजारिश की है कि डेंगू, मलेरिया व अन्य बीमारियों का इलाज सिविल अस्पताल में ही करवाए। यहां हर तरह की सुविधा मौजूद है। इसके साथ ही डेंगू संबंधी सारे टेस्ट की सुविधा भी उपलब्ध है, जोकि फ्री है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.