Move to Jagran APP

अधूरी सड़क पर कैसे दौड़ेगा सीएम का काफिला..?

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 06:22 PM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 06:22 PM (IST)
अधूरी सड़क पर कैसे दौड़ेगा सीएम का काफिला..?

नोट- महोदय जी, इसे आज लगवा दे। इसकी दूसरी किस्त 7 बजे मिलेगी।

loksabha election banner

फोटो- 14, 15 व 16

फ्लैग - नौ सितंबर को 15 करोड़ की लागत से बने अस्पताल का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

- क्या अधूरी सड़क पर चलकर अस्पताल पहुंचेंगे बादल

- मेन सड़क से करीब 294 मीटर लंबी सड़क का होना है निर्माण

- सोमवार को हुई बारिश ने विभाग की उम्मीदों पर फेरा पानी

सनप्रीत सिंह मांगट, नवांशहर

गांव बरनाला कलां में करीब 15 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए जिला स्तरीय सौ बिस्तर के अस्पताल का उद्घाटन करने के लिए 9 सिंतबर को आ रहे मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को आधी अधूरी सड़क से गुजरना पडे़गा। यह मामला पंजाब हेल्थ कार्पोरेशन व जिला प्रशासन के बीच करीब छह महीने तक लटक जाने से सड़क नहीं बन पाई थी। बीते सोमवार को तेज बारिश ने समस्या और बढ़ा दी है। इस रोड के लिए बीते दो सप्ताह पूर्व पंजाब हेल्थ कार्पोरेशन ने इस सड़क के लिए पीडब्लूडी को 88 लाख रुपये का भुगतान कर दिया था। लेकिन समय कम होने के कारण मेन चंडीगढ़ रोड से अस्पताल को जाने वाली लिंक रोड, जो कि गांव जेठूमजारा की जमीन पर 294 मीटर लंबी व 60 फीट चौड़ी है, यह नौ सितंबर तक सिर्फ 25 फीट चौड़ी सड़क ही तैयार हो पाएगी। इसके आगे गांव बरनाला कलां की जमीन पर बनने वाली इसी 60 फीट चौड़ी व 220 मीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य करीब पूरा हो जाने की उम्मीद बनी हुई है। गौर हो कि इस 220 मीटर लंबी सड़क के लिए पहले ही पंजाब हेल्थ कार्पोरेशन आने वाले खर्च का भुगतान कर चुका है। लेकिन फिर भी इसका निर्माण कार्य लटका हुआ है।

जिससे शहर वासी अनुमान लगा रहे हैं कि सीएम प्रकाश सिंह बादल को इस आधी अधूरी सड़क से गुजरकर ही अस्पताल का उद्घाटन करना पड़ेगा। वहीं कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि जो काम डीसी अनिंदिता मित्रा के आने के बाद जिला प्रशासन ने किया है, अगर यह काम पहले डीसी करते तो शायद आज से करीब एक वर्ष पहले ही सौ बिस्तर का नया अस्पताल जिला वासियों को सुविधा देने लग जाता।

यहां यह भी बताते चले कि पहले इस अस्पताल के रास्ते के लिए अधिग्रहण की जाने वाली जमीन को लेकर जमीन मालिकों व प्रशासन के बीच तकरार बाजी चलती रही। जिसके बाद जैसे तैसे कर डीसी अनिंदिता मित्रा की पहल कदमी से गांव जेठूमजारा व बरनाला कलां के करीब दर्जन भर किसानों की छह कनाल 11 मरले जमीन अधिग्रहण करने की कार्रवाई पूरी कर जमीन मालिकों को राशि के चेक देने की तैयारी की गई। जिसके बाद जमीन मालिकों ने पूरी कीमत न मिलने का आरोप लगाकर प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। जहां तक के जमीन मालिकों ने आत्म हत्या करने की धमकी जिला प्रशासन को दे दी। लेकिन जिला प्रशासन ने बड़ी ही सूझ बूझ से इस मसले को हल कर जमीन का कब्जा लिया।

लेकिन बाद में सड़क बनाने को लेकर जिला प्रशासन व पंजाब हेल्थ कार्पोरेशन आमने सामने हो गए। जिसमें हेल्थ कारपोरेशन का कहना था कि गांव बरनाला कलां की जमीन पर बनने वाली 220 मीटर लंबी सड़क की अदायगी वह कर देगें। जबकि गांव जेठूमजारा की जमीन पर बनने बाली करीब 294 मीटर लंबी सड़क का खर्च जिला प्रशासन उठाए। क्योंकि इस गांव में जिला प्रबंधकी कांप्लेक्स व जिला जुडीशियल कांप्लेक्स बनने हैं। कुछ समय तक हुई खींचतान के बाद आखिर पंजाब हेल्थ कारपोरेशन ने ही पूरी सड़क को बनाने के लिए आने बाले खर्च का जिम्मा उठा लिया। जिसके बाद ही सौ बिस्तर के अस्पताल की 15 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुई इमारत का लाभ मिलने की लोगों में उम्मीद जगी।

इस संबंध में पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन बलविंदर सिंह का कहना है कि अस्पताल की सड़क को बनाने के लिए विभाग पूरी कोशिश कर कर रहा है। जबकि गांव बरनाला कलां की 220 मीटर लंबी सड़क के हिस्से पर फुटपाथ व पैचवर्क पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि बारिश होने कारण सड़क पर लुक डालने का काम अभी लटक गया है। जिसे एक दो दिन में कर लिया जाएगा। लेकिन गांव जेठूमजारा के हिस्से की जमीन पर बनने वाली 294 मीटर लंबी सड़क के 25 फीट चौड़े हिस्से को मोटरेबल कर दिया जाएगा। जबकि बाकी का काम भी पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.