Move to Jagran APP

35 साल से कोठी रोड पर जलभराव की समस्या

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 01:02 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jul 2014 01:02 AM (IST)
35 साल से कोठी रोड पर जलभराव की समस्या

मोहम्मद शाहिद, नवांशहर

prime article banner

शहर के कोठी रोड बाजार निवासी 35 साल से बरसात के पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। जैसे ही जून-जुलाई की बरसात का महीना आने को होता है, कोठी रोडवासियों की रात की नींद, दिन का सुकून गायब हो जाता है।

बरसाती पानी से बचने को कोठी रोड के दुकानदारों व वहां रहने वाले लोगों ने अपनी दुकानों-मकानों की कुर्सी ऊंची कर ली। जो ऐसा नहीं कर सके, उनके लिए आए साल पानी सपने में भी भूत की तरह नजर आता है।

इस संबंध में दैनिक जागरण को आपबीती सुनाते हुए कोठी रोडवासी बलराज किशन चोपड़ा ने बताया कि बरसात के मौसम में वह अपने घर का सारा सामान समेटकर शिफ्ट हो जोत हैं। दुकानदार अतुल गाबा का मानना है कि अगर प्रशासन सड़क को ऊंची कर नालियों की सफाई करवा दे तो कुछ हद तक समस्या का समाधान हो सकता है। दुकानदार परमजीत सिंह का कहना है कि अगर नगर कौंसिल अधिकारी थोड़ी सी जिम्मेदारी ले लें तो पानी जमा नहीं होगा। जैसे बरसात होनी शुरू हो, सीवरेज के ढक्कन खोल दिए जाएं।

दुकानदार रमेश कुमार ने कहा कि करीब तीस 35 साल से देख रहा हूं ऐसे ही पानी जमा होता है और तीन-चार घंटों के बाद पानी का स्तर नीचे उतरता है। नगर कौंसिल कुछ नहीं करता। जबसे उन्होंने होश संभाला है कई चुनाव देखे और नेताओं के वादे भी सुने, लेकिन कुर्सी मिलते ही साले वादे हवा हो जाते हैं। जलेबी चौक पर बने बड़े नाले का होल चालू करवाकर समस्या को 80 प्रतिशत तक हल किया जा सकता है।

दुश्यंत पाठक व राजकुमार ने शहर के राजनेताओं को दोषी ठहराया, जो अपने शासनकाल में शहर का मुख्य बाजार की समस्याओं को आज तक हल नहीं करवा सके। आर्य समाज रोड से गुजरता नाला अगर अच्छी तरह से सफाई करके कोठी रोड का गंदा पानी उसमें डाल दिया जाए तो अनचाही परेशानी से बचा जा सकता है।

इस संबंध में दुकानदार बरिंदर सिंह व वरिंदर सिंह ने कहा कि नगर कौंसिल व जिला प्रशासन गंभीर हों तो इतनी बड़ी समस्या है ही नहीं। जमा पानी को बड़े नाले के जरिए शुगर मिल के पास से गुजरती हुई ड्रेन में डाल दिया जाए।

आर्य समाज रोडवासी जसविंदर ने बताया कि अगर नगर कौंसिल व जिला प्रशासन आर्य समाज रोड से गुजरते बड़े नाले की सफाई करवाकर शहर के प्रमुख मोहल्लों व बाजार का पानी नाले में डाल दे तो शहर में पानी खड़ा होने की समस्या खत्म हो जाएगी।

किन-किन मोहल्लों से आता है कोठी पर पानी

लड़ोइयां मोहल्ला, रेडियां बाजार, मिश्रा मोहल्ला, काइयां मोहल्ला, उम्मटां मोहल्ला, पाठकां मोहल्ला, राजां मोहल्ला, ऋषि मोहल्ला, गीता भवन रोड, चंडीगढ़ चौंक आदि का पानी कोठी रोड पर आता है।

नाले की सफाई करवाई जाएगी: एसडीएम

इस संबंध में एसडीएम नवांशहर जीवन जगजोत से बात की गई तो उन्होंने कहा कि समस्या काफी बरसों की है, लेकिन कोठी रोड के बरसात के गंदे पानी की निकासी के लिए जल्द से जल्द नगर कौंसिल के अधिकारियों को आदेश जारी कर जलेबी चौक से शुगर मिल तक नाले की सफाई करवाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.