Move to Jagran APP

घर में बंधक बनाकर नहीं रखा था हरजिंदर सिंह

नायब तहसीलदार ने सौंपी डीसी को जांच रिपोर्ट, घर में सभी प्रबंध थे पूरे जागरण संवाददाता, धर्मकोट (

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 01:01 AM (IST)
घर में बंधक बनाकर नहीं रखा था हरजिंदर सिंह
घर में बंधक बनाकर नहीं रखा था हरजिंदर सिंह

नायब तहसीलदार ने सौंपी डीसी को जांच रिपोर्ट, घर में सभी प्रबंध थे पूरे

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, धर्मकोट (मोगा) : धर्मकोट के गांव चक्क फतेहपुर के रहने वाले 55 वर्षीय हर¨जदर ¨सह ने अपनी पत्नी व दो पुत्रों पर घर में बंधन बनाने का आरोप लगाते हुए बीते शुक्रवार को शिकायत डीसी को दी थी। डीसी प्रवीन कुमार ¨थद ने मामले की गंभीरता को देखते हुए मामले की जांच धर्मकोट के नायब तहसीलदार बिक्रम गुन्नर को देते हुए एक ही दिन में रिपोर्ट देने को कहा। शनिवार को नायब तहसीलदार पुलिस पार्टी के साथ उक्त गांव में पहुंचे। उन्होंने इस पूरे मामले की जांच की। डीसी को दी जांच रिपोर्ट में जांच अधिकारी ने आरोपी पक्ष को क्लीन चिट देते हुए बताया गया है कि आरोप लगाने वाला हर¨जदर ¨सह कभी भी घर में बंधक बनाकर नहीं रखा गया। इस कमरे में हर¨जदर ¨सह रहता है, उस कमरे में कूलर, डिश टीवी, साफ बिस्तर आदि मिला है। कमरे की सफाई में भी कोई कमी नहीं पाई गई। मेडिकल रिपोर्ट की जांच से पता चला कि शिकायतकर्ता हर¨जदर ¨सह शूगर का मरीज है। इसी कारण से कुछ समय पहले उसकी जान बचाने के लिए डाक्टरों ने उसकी एक टांग काट दी थी। ट्राई साइकिल छीनने का आरोप सही पाया गया, लेकिन उसमें परिवार के सदस्यों द्वारा दिए तर्क दुरुस्त निकले। परिवार का कहना था कि हर¨जदर ¨सह ट्राई साइकिल से गांव में जाकर लोगों से झगड़ा करता था और परिवार के सदस्यों के बारे में गलत बातें कर उन्हें बदनाम करता रहता था। जांच अधिकारी ने परिवार के तर्क को सही मानते हुए हर¨जदर ¨सह को उसकी ट्राई साइकिल वापस दिला दी। साथ ही परिवार को चेतावनी दी है कि वह हर¨जदर ¨सह के साथ बातचीत बंद न करते हुए उसकी नियमित रूप से डाक्टरी जांच करवाएं। नायब तहसीलदार के अनुसार कई सालों से घर में अकेला रहने की आदत से हर¨जदर ¨सह का दिमागी संतुलन पूरी तरह से ठीक नहीं है।

बुआ का लड़का रख रहा जमीन पर नजर

जांच रिपोर्ट में हर¨जदर ¨सह के परिवार ने अपने बयान में कहा है कि हर¨जदर ¨सह जिस रिश्तेदार के साथ डीसी प्रवीन कुमार ¨थद के पास गया था। वह रिश्तेदारी में बुआ का लड़का है। वह लंबे समय से उनकी जमीन पर नजर रखे हुए हैं। हर¨जदर ¨सह के दोनों पुत्र पढ़े लिखे हैं। उनका कहना है कि पिता के कर्ज को उतारने के लिए ही उन्होंने अपनी जमीन में से करीब दो एकड़ जमीन का सौदा किया था। जमीन बेचकर जिस व्यक्ति का कर्ज उतारा जाना है, उसके बारे में भी जांच अधिकारी ने विस्तार से सबूतों सहित जानकारी जांच रिपोर्ट के साथ लगाई है।

जांच अधिकारी नायब तहसीलदार बिक्रम गुनर का कहना है कि हर¨जदर ¨सह के परिवार पर तीन दशक पहले आतंकियों ने हमला कर परिवार के पांच सदस्यों की हत्या कर दी थी। इस घटना के कुछ समय बाद से वह शूगर का शिकार हो गया और लगातार बीमारियों में उलझता चला गया। जांच अधिकारी का कहना है कि फिलहाल उन्होंने परिवार को हर¨जदर ¨सह के साथ सहयोग करने की सलाह दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.