Move to Jagran APP

13,14, 15 आंखों की रोशनी कम कर सकती हैं तेज धूप की अल्ट्रावायल किरणें

रोहित शर्मा, मोगा तेज धूप के दौरान पैदा होने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें आखों की रोशनी को कम कर सकत

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 01:01 AM (IST)
13,14, 15 आंखों की रोशनी कम कर सकती हैं तेज धूप की अल्ट्रावायल किरणें
13,14, 15 आंखों की रोशनी कम कर सकती हैं तेज धूप की अल्ट्रावायल किरणें

रोहित शर्मा, मोगा

loksabha election banner

तेज धूप के दौरान पैदा होने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें आखों की रोशनी को कम कर सकती हैं। तेज रोशनी और खतरनाक यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए धूप का चश्मा उपयोगी माना जाता है, लेकिन इस चश्मे का गलत चयन भी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। शरीर के अंगों में से आंखें अनमोल होने के साथ-साथ बेहद संवेदनशील होती हैं, जाहिर है, जिनकी संभाल सही न होने से कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ सकता है। अच्छी गुणवत्ता के बिना बाजार में उपलब्ध काले चश्मों से गुरेज करना बेहद जरूरी है। बाजार में सस्ते दाम पर उपलब्ध प्लास्टिक शीशों वाले काले चश्मों के बजाय उन्हें न पहनना अधिक सुरक्षित हो सकता है।

आंख विशेषज्ञ डॉ. राजेश अग्रवाल के अनुसार कई लोग कड़ी धूप में यूं ही बाहर निकल जाते हैं। चिलचिलाती धूप में आंखों पर बिना चश्मा लगाए बाहर जाने से आंखों में जलन, पानी गिरना, सिर चकराना, जी मिचलाना जैसी शिकायतें होने लगती हैं। धूप के चश्मे न केवल फैशन के तौर पर ट्रेंडी होते हैं, बल्कि इन्हें आंखों के स्वास्थ्य की दृष्टि से भी महलवपूर्ण माना जाता है। आंखों में थोड़ी सी जलन होने पर उन्हें बिना मसले तुरंत डाक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए। सर्दियों की तुलना में गर्मी में यूवी रेडिएशन तीन गुना ज्यादा होती है। इसलिए गर्मी के सीजन में आंखों को यूवी रेडिएशन से बचाना का एक मात्र उपाय अच्छी गुणवत्ता वाले काले चश्मे पहनना है। इसके अलावा दिन में कम से कम तीन या चार बार आंखों को ठंडे पानी से धोना भी लाभकारी है।

रेटिना को बचाता है काला चश्मा

डॉ. किरण के अनुसार गर्मियों में सूर्य की तेज किरणें टीयर सैल यानी आंसूओं की परत टूटने या क्षतिग्रस्त कर देती है, जो कॉर्निया के लिए हानिकारक हो सकता है। आंखों के कॉर्निया को भी यूवी किरणों से उतना ही नुकसान पहुंचता है जितना कि रेटिना को। तेज धूप से आंखों को बचाने के लिए ब्रांडेड काला चश्मा पहनना बेहद जरूरी है। सूरज से निकलने वाली घातक यूवी किरणों से आंखों के रेटिना को बचाने में काला चश्मा बेहद फायदेमंद साबित होता है।

चश्मा खरीदते समय खर्च से न करें समझौता

समाजसेवी न¨रदर कुमार बॉबी का कहना है कि मोबाइल अपडेट रखने को जब हम 15 से 20 हजार रुपये आसानी से खर्च कर सकते हैं, तो आंखों जैसे संवेदनशल अंग को बचाने के लिए हमे खर्च से समझौता नहीं करना चाहिए। धूप से सही बचाव करने वाले कई ब्रांडेड चश्मे इस समय बाजार में 15 सौ रुपये से पांच हजार रुपये के बीच उपलब्ध हो सकते हैं। चश्मा खरीदने के बाद इसकी संभाल आंखों की भांति करना अवश्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.