Move to Jagran APP

पंजाब.. दौलतपुरा नीवां में गुटका साहिब बेअदबी, तनाव

- अज्ञात लोगों ने गुटका साहिब के अंग फाड़कर दुकानों के आगे फेंके - गांव दौलतपुरा नीवां से गुजरना था

By Edited By: Published: Tue, 30 Aug 2016 12:59 AM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2016 12:59 AM (IST)
पंजाब.. दौलतपुरा नीवां में गुटका साहिब बेअदबी, तनाव

- अज्ञात लोगों ने गुटका साहिब के अंग फाड़कर दुकानों के आगे फेंके

loksabha election banner

- गांव दौलतपुरा नीवां से गुजरना था पंथक जत्थेबंदियों का पंजाब बचाओ जागरुकता मार्च

---

राज कुमार राजू,दौलतपुरा नीवां

गांव दौलतपुरा नीवां में सोमवार सुबह कुछ शरारती तत्वों ने श्री गुटका साहिब के अंग गांव के मुख्य चौराहों पर फाड़कर फेंक दिए। लोगों को जब इस बात का पता चला तो गांव में तनाव का माहौल पैदा हो गया। जिन चौराहों से गुटका साहिब के खंडित अंग मिले हैं वहां से पंथक जत्थेबंदियों का पंजाब बचाओ मार्च निकलना था। घटना की सूचना मिलते ही एसएसपी मौके पर पहुंचे और दोपहर बाद डीआइजी ने भी गांव का दौरा किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह सिख जत्थेबंदियों द्वारा भाई ध्यान ¨सह मंड के सहयोग से गांव जोगेवाला से पंथ व पंजाब बचाओ मार्च पांच प्यारों की अगुवाई में निकाला जाना था। यह मार्च गांव दौलतपुरा नीवां से भी गुजरना था। मार्च निकलने से पहले शरारती तत्वों ने श्री गुटका साहब की बेअदबी कर उनके अंग फाड़कर गांव के चौराहों पर फेंक दिए। इस घटना के बाद से सिख जत्थेबंदियों में रोष व्याप्त है। एसएसपी की मौजूदगी में गुटका साहिब के अंगों को सत्कार से गांव के गुरुद्वारा मंहगा ¨सह जी में पहुंचाया।

कौन-कौन पहुंचा

मामले की भनक लगते ही डीआईजी रणबीर सिंह खटड़ा, एसएसपी स्नेहदीप शर्मा, एसपीडी अमरजीत ¨सह घुम्मन, एसपीएच जस¨वदर ¨सह घारू, डीएसपी सिटी हरिदंर ¨सह डोड़, डीएसपी मनदीप ¨सह संधू करीब 100 से अधिक पुलिस कर्मियों सहित गांव में पहुंचें। एसएसपी ने ¨फगर एक्सपर्ट की टीम को मौका पर बुलाकर जांच करवाई गई।

22 अगस्त को भी हुई थी बेअदबी

गांव में 22 अगस्त को भी सोमवार के ही दिन गुटका साहिब की बेअदबी की गई थी। उस समय सिख संगठनों ने एक युवक सोनू की पिटाई की थी। युवक को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और उस पर केस भी दर्ज हुआ था।

सरकार को भुगतना होगा परिणाम : मंड

जागरुकता मार्च लेकर गांव पहुंचे भाई ध्यान ¨सह मंड ने कहा कि पंजाब में 75 बार श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटनाएं हो चुकी हैं। आज तक पुलिस व सरकार आरोपियों को पकड़ नहीं पाई है। सरकार को इसका परिणाम चुनावों में भुगतना होगा।

-----------

बदेशां कलां में गुरबाणी साहिब की बेअदबी

जेएनएन, खमाणों : फतेहगढ़ साहिब गांव बदेशां कलां में सोमवार को गुरबाणी साहिब की बेअदबी का मामला सामने आया है। दोपहर करीब तीन बजे गुरबाणी साहिब में दर्ज जपुजी साहिब के फटे हुए पन्ने गांव बदेशां कलां के सरकारी एलिमेंट्री स्कूल के पीछे से रजवाहे के किनारे मिले। बदेशां कलां के ग्रंथी बाबा सतनाम ¨सह ने बताया कि सबसे पहले इस घटना के बारे में गांव मनैला के गुरुद्वारा साहिब में बतौर ग्रंथी ¨सह की सेवा निभा रहे गांव बदेशां कलां के निवासी जसवीर ¨सह ने गुरु साहिब के बिखरे हुए अंग देखे और गांव निवासियों को सूचित किया। सूचना मिलते ही डीआइजी रोपड़ रेंज गुरशरण ¨सह संधू, एसएसपी हरचरण ¨सह भुल्लर, एसपीडी राज¨वदर ¨सह सोहल, उप पुलिस कप्तान गुरप्रीत ¨सह, डीएसपी चमकौर साहिब कमलप्रीत कौर पुलिस फोर्स सहित गांव पहुंचे। गुरबाणी के अंगों को अरदास करने के बाद गांव राणवां के गुरुद्वारा साहिब में पहुंचा दिया गया। एसएसपी हरचरण ¨सह भुल्लर ने बताया कि बेअदबी के आरोपी जल्द काबू कर लिए जाएंगे।

सीबीआइ करे बेअदबी की जांच : करनैल

एसजीपीसी की कार्यकारिणी के सदस्य करनैल ¨सह पंजोली ने कहा कि हिंदू नेता पर हुए हमले की जांच सीबीआइ को दी जा सकती है तो सिखों के श्री गुरु ग्रंथ साहिब की हुई जगह-जगह बेअदबी की सीबीआइ जांच क्यों नहीं। इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.