Move to Jagran APP

किसान व पशु पालन मेला आज से, एक लाख किसान लेंगे भाग

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय किसान मेला और गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के दो दिवसीय पशुपालन मेले का आगाज आज से होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 07:36 PM (IST)
किसान व पशु पालन मेला आज से, एक लाख किसान लेंगे भाग
किसान व पशु पालन मेला आज से, एक लाख किसान लेंगे भाग

जासं, लुधियाना : पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय किसान मेला और गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के दो दिवसीय पशुपालन मेले का आगाज आज से होगा। राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर पीएयू व वेटरनरी यूनिवर्सिटीके मेले के मुख्य अतिथि होंगे और उद्घाटन करेंगे। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई विशेष अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। यूनिवर्सिटी के अलग-अलग विभागों की ओर से कई बेहतरीन शोधों को इस बार प्रदर्शित किया जाएगा। मेले में एक लाख के करीब किसान व पशु पालकों के आने की उम्मीद है।

loksabha election banner

पीएयू की ओर से हामिद करजई को हल से नैनो टेक्नोलॉजी के सफर को बयां करता स्मृति चिन्ह दिया जाएगा। पीएयू के अधिकारियों का कहना है कि यह स्मृति चिन्ह पंजाब की तरक्की को बयां करेगा।

-पशुपालन मेले में विटामिन ए से भरपूर लस्सी मिलेगी

फोटो: 131

गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के डेयरी टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट की वैज्ञानिक डॉ. रेखा चावला व डॉ. एस शिवा कुमार की ओर से तैयार की गई विटामिन ए से भरपूर लस्सी का स्वाद लोगों को चखाया जाएगा। इस लस्सी को आम व चुकुंदर के पावडर से तैयार किया गया है। पिग फार्मिग एप लांच किया जाएगा

वेटरनरी यूनिवर्सिटी की ओर से पशुपालन मेले के दौरान पिग फार्मिग एप को लांच किया जाएगा। एप में सूअर पालन से लेकर उन्हें लगने वाली बीमारियों व उनके इलाज से लेकर हर तरह की जानकारी देगा। पोल्ट्री प्रोसेसिंग प्लांट के वर्किग मॉडल को प्रदर्शित किया जाएगा

पशुपालन मेले में मीट उत्पादकों को साफ सुथरा मीट पैदा करने के बारे में जागरूक करने के मकसद से पोल्ट्री प्रोसेसिंग प्लांट के वर्किग मॉडल को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके जरिए मीट उत्पादकों को बताया जाएगा कि वे लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए किस तरह का मीट दें। लाइव डेमो से वैज्ञानिक पराली संभालने की विधियां बताएंगे

पंजाब के किसान इस बार पराली जलाने से परहेज करे, इसे लेकर पीएयू की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। पीएयू की ओर से इस बार किसान मेले में विभिन्न मशीनों के जरिए पराली संभालने के तरीकों का लाइव डेमो किया जाएगा। पीएयू के वैज्ञानिक किसानों के सामने धान की कटाई करने के बाद हैप्पी सीडर, पीएयू स्ट्रा कटर कम स्प्रेडर, पहियों वाला हैप्पी सीडर, बेलर, पराली कुतरने व बिखराने वाली मशीनों व सुपर एसएमएस से पराली को खेतों में मिलाकर दिखाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.