Move to Jagran APP

सालों से पेंडिंग शिकायतों का अब सीपी करेंगे निपटारा

गगनदीप रत्न, लुधियाना सालों से सीपी ऑफिस और थानों में पेंडिंग पड़ी शिकायतों का निपटारा त

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 09:19 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 09:19 PM (IST)
सालों से पेंडिंग शिकायतों का अब सीपी करेंगे निपटारा
सालों से पेंडिंग शिकायतों का अब सीपी करेंगे निपटारा

गगनदीप रत्न, लुधियाना

loksabha election banner

सालों से सीपी ऑफिस और थानों में पेंडिंग पड़ी शिकायतों का निपटारा तुरंत करने का प्लान लुधियाना पुलिस ने बना लिया है। अब पुलिस पुरानी शिकायतों को स्टडी करेगी और फिर उसी जांच के आधार पर पर्चा दर्ज होगा। इससे इंसाफ के लिए थानों व सीपी ऑफिस के चक्कर काट रहे फरियादियों को इंसाफ मिले सकेगा। यही नहीं इसके साथ ही आने वाली नई शिकायतों को थाना स्तर पर ही हल करवाने पर जोर दिया जाएगा ताकि लोगों को परेशानी न झेलनी पड़े। हालांकि इस बात का खुलासा पिछले दिनों ही एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर रोहित चौधरी के लुधियाना आने पर सीपी आरएन ढोके ने किया था।

शिकायत पत्रों से हटेगी धूल

विभागीय सूत्रों की माने तो पुलिस अधिकारियों ने पिछले करीब दो सालों की शिकायतें, जो हल नहीं हुई या जिन्हें प्रॉसेस में लाया ही नहीं गया, उन्हें निकाला गया है। उक्त शिकायतें देने वाले पीड़ितों के साथ पुलिस संपर्क स्थापित करेगी और उनकी शिकायत का निपटारा करेगी। सूत्र बताते हैं कि थानों के लिए दी गई इन शिकायतों की गिनती सैकड़ों में है। हालांकि इसकी पुष्टि किसी अधिकारी ने नहीं की है।

थानों को दिए सख्त निर्देश

पिछले दिनों सीपी ने सभी पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारियों से मीटिंग की। जहां सीधे ये कहा गया कि लोगों की शिकायतें थाने में ही हल की जाएं ताकि उन्हें उनके पास आने की नौबत न आए। उन्होंने बड़े मामलों की शिकायत खुद एसएचओ को डील करने को कहा है। अगर कोई ऐसा नहीं करता तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई सीपी की तरफ से की जाएगी।

अधिकारियों को भी करना होगा काम

दफ्तरों में बैठकर एसी की हवा खाने वाले कुछ अधिकारियों को भी परेशानी आने वाली है, क्योंकि पुलिस कमिश्नर ने उन्हें भी अपने-अपने इलाके में लोगों की परेशानियां सुनने व शिकायतें लेने को कहा है। उक्त शिकायत पर वे वर्कआउट करेंगे और रिजल्ट पुलिस कमिश्नर को देंगे। जिसके बाद आगे कार्रवाई होगी।

महिला मुलाजिम भी टीम में शामिल

विभागीय सूत्र बताते हैं कि लोगों की पुरानी शिकायतों का निपटारा करने के लिए स्पेशल टीम बनाई गई है। जिसमें महिला मुलाजिम भी हैं जो पुरानी शिकायतों पर स्टडी करेंगी और उसकी रिपोर्ट ज्यादा अधिकतम 2 हफ्तों में सीपी को देनी होगी। महिला मुलाजिम महिलाओं से संबंधित केसों पर काम करेंगी ताकि महिला शिकायतकर्ता पर किसी तरह का दबाव न हो और वो आसानी से अपने बयान पुलिस को दे सकें।

---

सीपी ऑफिस और थानों में आने वाली शिकायतों का निपटारा जल्द से जल्द करने की हिदायत दी गई है। लोगों को परेशानी न हो इसकी सुविधा के लिए सभी अधिकारियों को खुद नजर रखने को कहा गया है।

आरएन ढोके, पुलिस कमिश्नर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.