Move to Jagran APP

सलेमटाबरी की सर्विस लेन पर कब्जों की भरमार

सुनील जैन, लुधियाना नगर निगम जोन ए के अधीन सलेम टाबरी-पीरूबंदा की तरफ जाने वाली सर्विस लेन पर दुका

By Edited By: Published: Mon, 03 Aug 2015 01:29 AM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2015 01:29 AM (IST)
सलेमटाबरी की सर्विस लेन पर कब्जों की भरमार

सुनील जैन, लुधियाना

loksabha election banner

नगर निगम जोन ए के अधीन सलेम टाबरी-पीरूबंदा की तरफ जाने वाली सर्विस लेन पर दुकानदारों ने सड़क के हिस्सों पर किए गए कब्जों के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इतनी बड़ी दुकानदारों की अपनी दुकानें नहीं, जितने बड़े कब्जे दुकानदारों ने सड़क पर कर रखे हैं। दुकानदारों ने अपने कारोबार चलाने के लिए सड़क पर दस से लेकर 20 फीट तक कब्जे करके उनकी चौड़ाई को ही घटा दिया है। इस संबंध में निगम अधिकारियों का कहना है कि बार-बार इस सड़क पर कार्रवाई तो की जाती है, लेकिन दुकानदार सड़क पर फिर कब्जे जमा देते हैं। निगम के तहबाजारी सुप¨रटेंडेंट रोहित सहोता का कहना है कि इस बार इन दुकानदारों को फाइनल नोटिस दिए जांएगे। इसके बावजूद अगर दुकानदार नहीं सुधरे तो हर रोज चालान करके अदालत में भेजे जाएंगे।

फुटपाथ ढूंढना पड़ता है : मुनीश बाली

पिंडी स्ट्रीट के कारोबारी मुनीष बाली का कहना है कि शहर की सड़कों पर लोगों ने इस कदर कब्जे कर रखे हैं कि फुटपाथ कहां हैं, यह ढूंढना पड़ता है। निगम प्रशासन को इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

फुटपाथ खाली हो तो शहर भी लगे सुंदर : शालू

शालू राजपूत का कहना है कि शहर के फुटपाथ पर हुए कब्जे व गंदगी ने शहर की सूरत ही बिगाड़ कर रख दी है। अगर फुटपाथ खाली नजर आएं तो शहर भी सुंदर लगेगा।

फुटपाथ के मायने ही बदल गए : तकियार

व्यापारी विजय तकियार का कहना है कि फुटपाथ पैदल चलने व बस स्टैंड पर बसों आदि का इंतजार करने के लिए बनाया गया है, लेकिन कब्जे करने वालों ने तो फुटपाथ का मतलब ही बदल दिया है, जो कि गलत हैं। इसका सुधार होना चाहिए।

जानकारी होने के बावजूद फुटपाथ पर कब्जे : गोपी

गुरप्रीत सिंह गोपी का कहना है कि फुटपाथ पर कब्जे करना गैरकानूनी है। यह जानकारी कब्जा करने वाले व निगम अधिकारियों दोनों को है। इसके बावजूद दोनों तरफ से मिलीभगत होने के कारण फुटपाथ खाली नजर नहीं आते।

आने वाली पीढ़ी को क्या सिखा रहा है निगम प्रशासन : अर्शदीप सिंह

युवा पीढ़ी के अर्शदीप ंिसह का कहना है कि शहर के फुटपाथ पर कब्जे नई पीढ़ी को क्या सिखा रहे हैं। निगम प्रशासन को चाहिए कि वह नई पीढ़ी को सड़कों पर कब्जे करने की सीख नहीं दे, बल्कि कब्जे खत्म करवा कर आगे से ऐसा नहीं होने देने का सबक सिखाए।

दैनिक जागरण की मुहिम ठीक, अधिकारी सुधरे तब होगा लाभ : ललित कुमार

न्यू शिवाजी नगर निवासी ललित कुमार का कहना है कि दैनिक जागरण की तरफ से फुटपाथ बचाने के लिए चलाई मुहिम तो ठीक है, लेकिन निगम अधिकारी सुधरे और फुटपाथ खाली करवाएं, तभी लाभ होगा।

पार्षदों को भी देना चाहिए निगम को सहयोग : अनमोल

शहर के फुटपाथ पर कब्जे खाली करवाने के लिए नगर निगम के सभी पार्षदों को निगम के अमले को सहयोग देना चाहिए। किदवई नगर निवासी अनमोल का कहना है कि इस मामले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए, तभी जाकर फुटपाथ खाली हो सकेंगे।

फुटपाथ खाली होने से महिलाओं व बच्चो को मिलेगी राहत : गुरप्रीत बस्सी

हरगोबिंद नगर निवासी गुरप्रीत बस्सी का कहना है कि शहर के फुटपाथ खाली होने से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गो को खासकर लाभ मिलेगा। फुटपाथ पर कब्जे करने वालों को भी सोचना चाहिए कि कब्जों के कारण कितने लोग परेशान होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.