Move to Jagran APP

बंगाल व महाराष्ट्र के मैच में दिखा 'दस' का दम

आशा मेहता,लुधियाना पंजाब फुटबाल एसोसिएशन द्वारा भारतीय फुटबाल फेडरेशन के सहयोग से करवाई जा रही 69

By Edited By: Published: Fri, 06 Mar 2015 01:02 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2015 01:02 AM (IST)
बंगाल व महाराष्ट्र के मैच में दिखा 'दस' का दम

आशा मेहता,लुधियाना

loksabha election banner

पंजाब फुटबाल एसोसिएशन द्वारा भारतीय फुटबाल फेडरेशन के सहयोग से करवाई जा रही 69वीं राष्ट्रीय संतोष ट्रॉफी फुटबाल चैंपियनशिप के तहत वीरवार को ग्रुप-ए के मुकाबले के पांचवें दिन वेस्ट बंगाल व महाराष्ट्र के बीच हुए मैच में 'दस' का दम दिखा। पूरे मैच में 'दस' ही संघर्ष करता हुआ नजर आया और 'दस' के सिर पर ही जीत का सेहरा बंधा। जी हां, वीरवार को गुरु नानक स्टेडियम में बंगाल व महाराष्ट्र के बीच हुए कड़े मुकाबले में दोनों ओर से दस नंबर के खिलाड़ियों की अहम भूमिका रही।

दोपहर बाद शुरू हुआ मुकाबला काफी संघर्षपूर्ण रहा। मैच में पहला गोल बंगाल टीम के दस नंबर जर्सी के खिलाड़ी राजा दास ने 38वें मिनट में किया। यह गोल इतना आसान नहीं था। टीम के कप्तान फूलचंद ने महाराष्ट्र टीम के ओंकार सिंह व शक्ति सिंह ठाकुर को छकाते हुए फुटबाल को अपने पैरों के इशारे पर घुमाकर राजा दास को पास किया। राजा दास ने भी मौका गंवाए बॉल को पैरों से जबरदस्त हिट किया और बॉल खिलाड़ियों के सिर के ऊपर से होकर दनदनाते हुए गोल पोस्ट के अंदर जा पहुंची। हालांकि महाराष्ट्र के गोलकीपर सीके उबैद ने हवा में छलांग लगाते हुए गोल को रोकने का असफल प्रयास किया। इस दौरान 3.45 बजे फ‌र्स्ट हॉफ हुआ। सेकेंड हॉफ चार बजे शुरू हुआ। बंगाल को जवाब देने के लिए दूसरे हॉफ में उतरी महाराष्ट्र की टीम जोश से लबरेज थी और टीम के दस नंबर जर्सी के खिलाड़ी शहबाज पठान ने 48वें मिनट में गोल दाग कर मैच 1-1 की बराबरी पर ले आया। जब मैच बराबरी पर आया, तो उम्मीद जागी कि अब कड़ा मुकाबला होगा। मगर, बंगाल टीम के खिलाड़ी ज्यादातर समय महाराष्ट्र पर भारी रहे और इसी का नतीजा रहा कि 71वें मिनट में टीम के स्टार खिलाड़ी राजा दास ने फिर से हैड के जरिये दूसरा गोल दाग दिया। इस गोल के बाद से आखिरी वक्त तक महाराष्ट्र की टीम ने कई बार बॉल को गोल पोस्स्ट के अंदर पहुंचाने की कोशिश की, परंतु बंगाल की रक्षा पंक्ति के आगे टीम की एक न चली। बंगाल की जीत के हीरो राजा दास रहे। इस चैंपियनशिप में बंगाल की यह दूसरी जीत है।

हालांकि महाराष्ट्र की टीम में पंजाब के तीन खिलाड़ी बलदीप सिंह, ओंकार सिंह व किरण अटवाल सिंह भी खेल रहे थे और इन्हें होम ग्राउंड में खेलने का फायदा मिल सकता था। मगर, बंगाल की टीम के खिलाड़ियों में जबरदस्त तालमेल के आगे महाराष्ट्र की टीम आखिरी वक्त में बेबस नजर आई।

उधर, मैच के दौरान बंगाल के विजै मुंडी को गलत खेल खेलने के बदले दो येलो कार्ड का सामना करना पड़ा। जिसके चलते विजै मुंडी को पंजाब के साथ होने वाले मैच के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। शुक्रवार को सर्विसेस और आसाम के बीच मुकाबला होगा।

--------

पंजाब के साथ मैच तय करेगा आगे का सफर : फूलचंद

बंगाल टीम के कप्तान फूलचंद हेमबरेम का कहना है कि जिस तरह से पूरे सत्र में टीम का प्रदर्शन रहा है, उससे उम्मीद है कि आगामी मैचों में हम दूसरी टीमों को कड़ी टक्कर देंगे। टीम का अगला मैच सात मार्च को पंजाब के साथ है। उस मैच का परिणाम ही आगे के सफर को तय करेगा।

-------

मौके नहीं भुना पाए : विजीथ शेट्टी

महाराष्ट्र के कप्तान विजीथ शेट्टी ने कहा कि बंगाल की टीम अच्छी खेली। आज वेस्ट बंगाल का दिन था। इस मैच में हमारी सुरक्षा पंक्ति कमजोर रही। हमें गोल करने के कई अवसर मिले, जिसे हम गोल में तबदील नहीं कर पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.