Move to Jagran APP

शहीद पुलिस कर्मियों को किया नमन

जागरण संवाददाता, कपूरथला : पुलिस शहीदी दिवस पर कपूरथला के पुलिस लाइन में शुक्रवार को श्रद्धांजली समा

By Edited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 09:39 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 09:39 PM (IST)
शहीद पुलिस कर्मियों को किया नमन

जागरण संवाददाता, कपूरथला : पुलिस शहीदी दिवस पर कपूरथला के पुलिस लाइन में शुक्रवार को श्रद्धांजली समारोह का आयोजन किया गया। जनता की सुरक्षा में ड्यूटी के दौरान जान देने वाले शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देने शुक्रवार को शहर के तमाम बड़े अधिकारी पुलिस लाइन में पहुंचे तथा पुलिस शहीद स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित कर सम्मान में शीश झुकाए। ये देख पुलिस परिवार के सदस्यों की भी आंखें नम हुई। पुलिस शहीद स्मारक पर सबसे पहले डीसी कपूरथला जसकिरण ¨सह, एडिशनल सेशन जज सचिन शर्मा, एसएसपी रा¨जदर ¨सह, एसपी हेड क्वार्टर, एसपी बलवीर भट्टी, डीएसपी दलजीत ¨सह ढिल्लों, भुलत्थ के डीएसपी एनएस महाल व भाजपा के जिला अध्यक्ष शाम सुंदर, चंद्रशेखर व अन्य अधिकारियों ने श्रद्धांजलि दी। इसके बाद कपूरथला के शहीदों के आश्रितों ने भी एक एक कर पुलिस शहीद स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार 21 अक्टूबर 1959 का दिन पुलिस के लिए ऐतिहासिक महत्व का है जब लद्दाख की सीमा पर स्थित भारतीय पुलिस के 20 जवानों की एक टुकड़ी पर चीन की सेना ने घात लगाकर हमला किया। अग्रिम पंक्ति पर तैनात सीआरपीएफ जवानों ने पूरी बहादुरी से मुकाबला किया और 10 पुलिस के जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहूति दी। इसी स्मृति को अक्षुण्ण रखने के लिए 21 अक्टूबर को पूरे देशमें जिला मुख्यालय से लेकर प्रदेश और देश की राजधानी तक मातृ भूमि पर न्यौछावर होने वाले पुलिस के जांबाजों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने हेतु पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है। जानकारी के अनुसार पूरे देश में विगत एक साल में 473 पुलिस जवानों ने आंतरिक सुरक्षा हेतु कर्तव्य की बेदी पर अपने प्राणों की आहूति दी। कार्यक्रम के बाद शहीदों के आश्रितों को उपहार देकर सम्मानित किया गया।

एसएसपी रा¨जदर ¨सह ने बताया पिछले एक साल में देश भर में पुलिस तैनात 473 पुलिस कर्मी ड्यूटी के दौरान शहीद हुए हैं। इनमें से 36 अधिकारी पंजाब पुलिस के हैं। इस साल भी 21 अक्टूबर को पुलिस लाइन कपूरथला में जवानों ने शोक परेड के माध्यम से विभाग में कर्तव्य निभाने के दौरान जान गंवाने वाले शहीद जवानों को याद किया और श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। उन्होंने बताया अब तक शहीद पुलिस जवानों की याद में ये आयोजन सिर्फ पुलिस परिवार और अधिकारियों की मौजूदगी में होता था। उन्होंने बताया कि हमारे पुलिस परिवार के सदस्यों को भी खुशी है कि उनके जिन सदस्यों को उन्होंने खोया है उनके सम्मान में आम जनता ने उन्हें याद किया।

इस अवसर पर डीसी जसकिरण ¨सह ने कहा कि पुलिस शहादत का ये दिन अहम है। ऐसे आयोजन में उपस्थित होकर हम खुद को गौरवांवित महसूस करते हैं। पुलिस हमारी आंतरिक सुरक्षा की प्रमुख दीवार है। काफी तनावपूर्ण माहौल में पुलिस जवान अपने घर के सदस्यों को छोड़कर आम लोगों की सुरक्षा में जीवन गुजारते हैं। ऐसे में हमारा फर्ज है कि शहीद पुलिस कर्मियों को भी उतना ही सम्मान मिले जितना देश की सीमा पर शहीद होने वाले सैनिक या फौजियों को मिलता है। मंच संचालन ट्रैफिक एजुकेशन सेल के इंस्पेक्टर कुल¨वदर ¨सह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.